×

पुतिन ने कहा- सीरियाई संकट का राजनीतिक समाधान एजेंडे में सबसे ऊपर

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने बुधवार को कहा कि सीरिया संकट के राजनीतिक समाधान के लिए सहमति के नए स्तर पर पहुंचा जा सकता है। रूस, ईरान और तुर्की के नेताओं ने सोच्चि शहर में त्रिपक्षीय बैठक की, जिसमें सीरिया की मौजूदा स्थिति और देश में शांति और सुरक्षा की बहाली के लिए संयुक्त कदम उठाने पर चर्चा हुई।

priyankajoshi
Published on: 23 Nov 2017 11:15 AM GMT
पुतिन ने कहा- सीरियाई संकट का राजनीतिक समाधान एजेंडे में सबसे ऊपर
X

मॉस्को: रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने बुधवार को कहा कि सीरिया संकट के राजनीतिक समाधान के लिए सहमति के नए स्तर पर पहुंचा जा सकता है। रूस, ईरान और तुर्की के नेताओं ने सोच्चि शहर में त्रिपक्षीय बैठक की, जिसमें सीरिया की मौजूदा स्थिति और देश में शांति और सुरक्षा की बहाली के लिए संयुक्त कदम उठाने पर चर्चा हुई।

समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के मुताबिक, पुतिन ने सम्मेलन में कहा कि, "सीरिया में आतंकवादी संगठनों के खिलाफ बड़े पैमाने पर शुरू किए गए सैन्य अभियान अब समाप्त होने वाले हैं। रूस, ईरान और तुर्की के प्रयासों का आभारी होना चाहिए, जिससे सीरिया के विघटन को रोका जा सका। इसके साथ ही मानवीत तबाही से बचा जा सका।"

पुतिन के अनुसार, सीरिया में संघर्षविराम की स्थिति हो गई है। देश में 4 इलाके संघर्षमुक्त क्षेत्र के रूप में काम कर रहे हैं और हजारों की संख्या में शरणार्थियों ने घर लौटना शुरू कर दिया है। उन्होंने कहा, "हम यह निश्चित तौर पर कह सकते हैं कि हम उस नए स्तर पर पहुंच गए हैं, जो वास्तविक राजनीतिक निपटारे की प्रक्रिया का दरवाजा खोलता है।"

पुतिन ने कहा कि राजनीतिक समाधान जेनेवा प्रक्रिया के दायरे के भीतर ही होना चाहिए। उन्होंने कहा कि सीरिया के पुनरुत्थान के लिए दीर्घावधि की समग्र प्रणाली का विकास जरूरी है। उन्होंने कहा कि आगामी सुधारों की सफलता सीरिया के सामाजिक एवं आर्थिक समस्याओं के समाधान पर निर्भर है। इसके साथ ही उद्योगों, कृषि, बुनियादी ढांचे, स्वास्थ्य एवं शिक्षा प्रणाली में सुधार पर निर्भर करता है।

आईएएनएस

priyankajoshi

priyankajoshi

इन्होंने पत्रकारीय जीवन की शुरुआत नई दिल्ली में एनडीटीवी से की। इसके अलावा हिंदुस्तान लखनऊ में भी इटर्नशिप किया। वर्तमान में वेब पोर्टल न्यूज़ ट्रैक में दो साल से उप संपादक के पद पर कार्यरत है।

Next Story