×

Russian Scientist Death: रूसी कोरोना वैक्सीन बनाने वाले टॉप वैज्ञानिक की हत्या, अपार्टमेंट में मिली लाश

Russian Scientist Death: रूसी वैज्ञानिक एंड्री बोटिकोव की हत्या मामले की जांच जारी है। स्थानीय पुलिस ने एक शख्स को गिरफ्तार किया है। वैज्ञानिक का बेल्ट से गला घोंटा गया था।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 4 March 2023 1:27 PM GMT
Russian Scientist Death
X

Andrey Botikov (Social Media)

Russian Scientist Death: रूसी कोरोना वैक्सीन "स्पुतनिक वी" (Sputnik V) बनाने में मदद करने वाले एक शीर्ष वैज्ञानिक एंड्री बोटिकोव (Andrey Botikov) की उनके अपार्टमेंट में बेल्ट से गला घोंटकर हत्या कर दी गई। रूसी समाचार एजेंसी टीएएसएस ने रूसी जांच समिति के हवाले से बताया कि गामालेया नेशनल रिसर्च सेंटर फॉर इकोलॉजी एंड मैथमेटिक्स में वरिष्ठ शोधकर्ता के रूप में काम करने वाले 47 वर्षीय बोटिकोव गुरुवार को अपने अपार्टमेंट में मृत पाए गए थे।

पुतिन ने किया था सम्मानित

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने 2021 में कोरोना वैक्सीन पर अपने काम के लिए वायरोलॉजिस्ट बोटिकोव को ऑर्डर ऑफ मेरिट फॉर द फादरलैंड अवार्ड से सम्मानित किया था। रिपोर्ट्स के मुताबिक, बोटिकोव उन 18 वैज्ञानिकों में से एक थे, जिन्होंने 2020 में स्पुतनिक वी वैक्सीन विकसित की थी। ये वैक्सीन काफी कम समय में डेवलप कर ली गई थी।

एक संदिग्ध गिरफ्तार

जांचकर्ताओं के अनुसार, एक 29 वर्षीय युवक ने बहस के दौरान बेल्ट से बोटिकोव का गला घोंट दिया और भाग गया। कानून प्रवर्तन एजेंसियों ने कहा कि हत्या एक घरेलू अपराध था। इस सिलसिले में एक संदिग्ध को गिरफ्तार किया गया है। संघीय जांच एजेंसी ने बयान में कहा कि बोटिकोव (Andrey Botikov) का शव मिलने के तुरंत बाद संदिग्ध को गिरफ्तार कर लिया गया। हमलावर का स्थान संक्षिप्त जांच में स्थापित किया गया था। पूछताछ के दौरान, उसे दोषी करार दिया और आरोपित किया गया। संदिग्ध का पिछला आपराधिक रिकॉर्ड है, और उस पर एक गंभीर अपराध करने के आरोप में मुकदमा चल चुका है।

उल्लेखनीय है कि बीते कुछ महीनों में रूस के कई शीर्ष सैन्य अधिकारियों, व्यवसायियों आदि की रूस तथा विदेश में रहस्यमय मौतें हुई हैं। भारत में भी ऐसी घटनाएं हुईं हैं।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story