×

Russia-Ukraine War: युद्ध हालातों के बीच रूस कर रहा S400 मिसाइल से अभ्यास, यूक्रेनी सेना के उड़े होश

Russia Ukraine War: रूसी सेना ने खेरसॉन शहर पर हमला करते हुए अपना कब्जा जमा लिया है। वहीं, जंग के बीच रूसी सेना S400 मिसाइल से अभ्यास कर रही है। यह अभ्यास यूक्रेन के चिंता की लकीरों में भारी इजाफा कर सकता है।

Rajat Verma
Written By Rajat VermaPublished By Deepak Kumar
Published on: 3 March 2022 9:53 AM GMT (Updated on: 3 March 2022 10:11 AM GMT)
Russia Ukraine War Russian army is practicing S400 missile amidst war situation
X

युद्ध हालातों के बीच रूस कर रहा S400 मिसाइल से अभ्यास। (Social Meida) 

Russia-Ukraine War: रूस-यूक्रेन के बीच जारी युद्ध (Ukraine-Russia War) के मद्देनजर यूक्रेन में हालात दिन-ब-दिन बदतर होते जा रहे हैं। ऐसे में रूसी सेना (Russia Army) द्वारा यूक्रेन पर हमला करते हुए लगातार तबाही जारी है। रूसी सेना (Russia Army) ने खेरसॉन शहर पर हमला करते हुए अपना कब्जा जमा लिया है। वहीं एक और खबर सामने आ रही है जिसके चलते यूक्रेन की चिंता में व्यापक इजाफा होने वाला है। दरअसल रूस-यूक्रेन के मध्य जारी जंग के बीच रूसी सेना S400 मिसाइल से अभ्यास कर रही है। रूसी सेना द्वारा S400 मिसाइल प्रणाली (S400 Missile System) से किया जा रहा यह अभ्यास यूक्रेन के चिंता की लकीरों में भारी इजाफा कर सकता है।


जानें कितनी खतरनाक है S400 मिसाइल प्रणाली

रूस द्वारा निर्मित S400 मिसाइल प्रणाली (S400 Missile System) जमीन से हवा में मार करने वाली सबसे घातक मिसाइल प्रणालियों में से एक है। इस मिसाइल प्रणाली की मदद से चार विभिन्न प्रकार के मिसाइलों को लांच किया जा सकता है तथा S400 (S400 Missile System) के माध्यम से विभिन्न मिसाइलों की अलग-अलग मारक क्षमता है।

  • 40N6E मिसाइल के माध्यम से 400 किमी की मारक क्षमता
  • 48N6 मिसाइल के माध्यम से 250 किमी की मारक क्षमता
  • 9M96E2 मिसाइल के माध्यम से 120 किमी की मारक क्षमता
  • 9M96E मिसाइल के माध्यम से 40 किमी की मारक क्षमता
  • बीते दिन भारत को S400 की आपूर्ति करने को लेकर हुई बात

भारत और रूस के बीच हुए समझौते के तहत रूस द्वारा भारत को S-400 मिसाइल प्रणाली (S400 Missile System) पहुंचानी है, हालांकि रूस-यूक्रेन (Russia-Ukraine War) के मध्य जारी युद्ध के चलते यह समझौता पूर्ण होना मुश्किल लग रहा था, लेकिन भारत में नामित रूसी राजदूत डेनिस अलीपोव (Russian Ambassador Denis Alipov) ने इससे जुड़ी सभी भ्रांतियों को दूर करते हुए तथा भारत-रूस के रिश्तों की मिसाल देते हुए बताया कि भारत को S-400 (S400 Missile System) की आपूर्ति समय पर की दी जाएगी।

देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story