×

खतरे की बजी घंटी: दुनिया के सबसे गर्म रेगिस्तान में भीषण बर्फबारी, लाल रेत पर बर्फ की चादर

Sahara Desert Snowfall: वहां तापमान शून्य से भी नीचे जा पंहुचा है और बर्फबारी देखने को मिल रही है ।

Network
Newstrack NetworkPublished By Monika
Published on: 25 Jan 2022 9:35 AM GMT
Sahara desert snowfall
X

सहारा रेगिस्तान (photo : social media ) 

Sahara Desert Snowfall: उत्तरी अफ्रीका में स्थित, सहारा रेगिस्तान (Sahara Desert) महाद्वीप के बड़े हिस्से को कवर करता है। जो सबसे ज्यादा गर्म रहता है । लेकिन इन दिनों सहारा रेगिस्तान चर्चा का विषय बना हुआ है , क्योंकि यहां बर्फ गिरने (Snowfall) की घटना सामने आई है ।

यहां रेत के टीले 180 मीटर ऊंचे हो सकते हैं । पानी की काफी कमी रहती है । इसी लिए इन इलाकों में बर्फ गिरने की घटना सभी के लिए चौकाने वाली है । माली, मोरक्को, मॉरिटानिया, अल्जीरिया, ट्यूनीशिया, लीबिया, नाइजर, चाड, सूडान एवं मिस्र देशों में इसका विस्तार है।

इस जगह जहां सबसे ज्यादा गर्मी रहती है, 58 डिग्री सेल्सियस तक अधिकतम तापमान रिकॉर्ड किया गया है । वहां तापमान शून्य (temperature zero) से भी नीचे जा पंहुचा है और बर्फबारी (Snowfall) देखने को मिल रही है । जिसकी कुछ तस्वीरें इन दिनों सोशल मीडिया पर वायरल हो रही हैं । रेत पर सफ़ेद चादर बिछी नज़र आ रही है ।

24 सालों में पांच बार दिखा ऐसा नज़ारा

पिछले साल भी यहां ऐसा ही दृश्य देखने को मिला था । पिछले 24 सालों में सहारा रेगिस्तान (Sahara Desert) में पांच साल 1979, 2016, 2018 2021 और अब 2022 में बर्फ गिरने की घटना सामने आई है । लेकिन सहारा रेगिस्तान हमेशा से ऐसा नहीं था ।

एक वक़्त था जब ये हरा भरा हुआ करता था । सहारा रेगिस्तान को लेकर वैज्ञानिकों का कहना है कि 15 हजार साल पहले यहां काफी हरियाली हुआ करती थीं, वही कुछ का तो यह भी कहना है कि कभी यहाँ झीले भी हुआ करती थी ।

ग्लोबल वार्मिंग के कारण हुआ ऐसा

ग्लोबल वार्मिंग (Global warming) के कारण ऐसी घटना देखने को मिल रही हैं । हालांकि , सहारा रेगिस्तान में सफ़ेद चादर देखने लायक है । इस खूबसूरत नज़ारे को देखने के लिए लोग आ रहे हैं ।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story