×

South Korea ने रिश्वत और गबन के दोषी सैमसंग के मालिक को किया माफ, अब आर्थिक संकट से उबरने में करेंगे मदद

Samsung Group Boss Lee Jae Yong: द. कोरिया के न्याय मंत्री हान डोंग-हून ने कहा, सैमसंग के चेयरमेन ली जे-योंग को रिश्वत तथा गबन का दोषी ठहराया गया था। अब उन्हें देश के आर्थिक संकट पर नियंत्रण के लिए माफी दी गई।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 12 Aug 2022 10:36 AM GMT
samsung group boss lee jae yong gets presidential pardon who found guilty of bribery embezzlement
X

Samsung Group Boss Lee Jae Yong: दक्षिण कोरिया (South Korea) में सैमसंग समूह (Samsung Group) के उत्तराधिकारी और वास्तविक मालिक को राष्ट्रपति का क्षमा दान मिल गया है। न्याय मंत्री हान डोंग-हून (South Korea Justice Minister Han Dong-Hoon) ने कहा कि, पिछले साल जनवरी में रिश्वतखोरी और गबन के दोषी अरबपति ली जे-योंग (Businessman Lee Jae-yong) को देश के 'आर्थिक संकट पर काबू पाने में योगदान' देने का मौका देने के लिए उन्हें 'मुक्त' किया जाएगा।

यह दक्षिण कोरिया में आर्थिक भ्रष्टाचार (Economic Corruption) के दोषी बड़े व्यवसाइयों को माफ़ करने की लंबी परंपरा का ही हिस्सा नजर आता है। लोटे ग्रुप के चेयरमैन शिन डोंग-बिन सहित तीन अन्य हाई-प्रोफाइल व्यवसायियों को भी माफ कर दिया गया है, जिन्हें 2018 में रिश्वत के मामले में निलंबित ढाई साल की जेल की सजा सुनाई गई थी।

ली ने सजा के 36 में से 18 महीने जेल में बिताए

फोर्ब्स के अनुसार ली की कुल संपत्ति 7.9 बिलियन डॉलर है। वह दक्षिण कोरिया की सबसे बड़ी कंपनी के वास्तविक बॉस हैं। ली को 36 महीने की जेल की सज़ा हुई थी, लेकिन 18 महीने की जेल काटने के बाद ली को अगस्त 2021 में पैरोल पर रिहा किया गया था। राष्ट्रपति का क्षमा दान उन्हें पांच साल के लिए निर्धारित जेल के बाद के रोजगार प्रतिबंध को हटाकर पूरी तरह से काम पर लौटने की अनुमति देगी।

न्याय मंत्री ने ये कहा

दक्षिण कोरिया के न्याय मंत्रालय (South Korea Justice Minister Han Dong-Hoon) ने एक बयान में कहा, 'वैश्विक आर्थिक संकट के कारण, राष्ट्रीय अर्थव्यवस्था की गतिशीलता और जीवन शक्ति खराब हो गई है, और आर्थिक मंदी लंबे समय तक चलने की आशंका है। क्षमा प्राप्त करने वाले अन्य उच्च-स्तरीय व्यवसायी इसलिए 'मुक्त' किये गए हैं ताकि वह "प्रौद्योगिकी और रोजगार सृजन में सक्रिय निवेश के माध्यम से देश के निरंतर विकास इंजन का नेतृत्व कर सकें।

क्षमा सूची में 1,693 लोगों का नाम

मंत्रालय ने वार्षिक मुक्ति दिवस की वर्षगांठ से पहले कहा, कि 'कुल 1,693 लोग जिनमें लाइलाज बीमारियों वाले कैदी और उनकी शर्तों के अंत के करीब हैं, क्षमा सूची में शामिल थे। मुक्ति दिवस वर्षगांठ जापान के 1945 द्वितीय विश्व युद्ध के आत्मसमर्पण का प्रतीक है, जिसने कोरिया को दशकों के औपनिवेशिक शासन से मुक्त किया। ये दिवस आमतौर पर हर साल सैकड़ों कैदियों की क्षमा के साथ मनाया जाता है।'

सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स के वाइस चेयरमैन हैं ली

54 वर्षीय ली ने माफी की घोषणा के बाद एक बयान जारी कर कहा, कि उनका उद्देश्य "निरंतर निवेश और युवा लोगों के लिए रोजगार सृजन के माध्यम से अर्थव्यवस्था में योगदान करना" है। ली, दुनिया की सबसे बड़ी स्मार्टफोन निर्माता कंपनी सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स के वाइस चेयरमैन हैं। समूह का कुल कारोबार दक्षिण कोरिया के सकल घरेलू उत्पाद के लगभग पांचवें हिस्से के बराबर है। उन्हें एक बड़े भ्रष्टाचार घोटाले से जुड़े अपराधों के लिए जेल भेजा गया था। इसी घोटाले के चलते पूर्व राष्ट्रपति पार्क ग्युन-हे की कुर्सी चली गयी थी।

पहले भी कईयों की हो चुकी है सजा माफ

पहले भी राष्ट्रपति क्षमा के तहत रिश्वतखोरी, गबन, कर चोरी या अन्य अपराधों के दोषी ठहराए गए लोगों में से कई की सजा कम की जा चुकी है या सजा निलंबित कर दी गयी। इनमें सैमसंग के दिवंगत अध्यक्ष ली कुन-ही भी शामिल थे, जिन्हें दो बार दोषी ठहराया गया था। इन क्षमा दान का आधार "राष्ट्रीय अर्थव्यवस्था में योगदान" को बनाया गया है। राष्ट्रपति यूं सुक-योल ने कहा है कि क्षमा का उद्देश्य "लंबे समय तक कोरोना महामारी से प्रभावित सामान्य लोगों" की स्थिति में सुधार करना है। लेकिन पूर्व रूढ़िवादी राष्ट्रपति ली मायुंग-बक, जो वर्तमान में भ्रष्टाचार पर जेल की सजा काट रहे हैं, उनको क्षमा की सूची में शामिल नहीं किया गया। न्याय मंत्री हान ने कहा कि इस बार सभी राजनेताओं को सूची से बाहर कर दिया गया क्योंकि अर्थव्यवस्था सबसे "तत्काल और महत्वपूर्ण" मुद्दा है।

सैमसंग से जुड़ी अन्य बातें

विशाल सैमसंग समूह अब तक परिवार-नियंत्रित साम्राज्यों में सबसे बड़ा है, जिसे चाबोल के नाम से जाना जाता है जो दक्षिण कोरिया में व्यापार पर हावी है। 2015 में दो सैमसंग फर्मों के विलय के संबंध में लेखांकन धोखाधड़ी के आरोपों पर ली जे-योंग को अभी भी एक अलग मुकदमे का सामना करना पड़ रहा है। बीते मई में उन्हें अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन की मेजबानी के लिए उस मुकदमे में सुनवाई से छूट दी गई थी। सैमसंग ने अगले पांच वर्षों के लिए बड़े पैमाने पर निवेश ब्लूप्रिंट का अनावरण किया था जिसका उद्देश्य सेमीकंडक्टर से बायोलॉजिक्स तक के क्षेत्रों में अग्रणी बनाना और 80,000 नई नौकरियां पैदा करना है। सैमसंग ने पिछले साल जुलाई में दूसरी तिमाही के मुनाफे में 70 प्रतिशत से अधिक की वृद्धि की घोषणा की थी।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story