×

Saudi Arab: सऊदी अरब में नशे की साढ़े 4 करोड़ गोलियां बरामद, 8 लोग गिरफ्तार

Saudi Arabia News Today: सऊदी अरब में अधिकारियों ने एम्फ़ैटेमिन की 4 करोड़ 70 लाख गोलियां जब्त की हैं।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 1 Sep 2022 2:56 PM GMT
intoxicants recovered in Saudi Arabia
X

सऊदी अरब में नशे की साढ़े 4 करोड़ गोलियां बरामद

Click the Play button to listen to article

Saudi Arab News: सऊदी अरब में अधिकारियों ने एम्फ़ैटेमिन की 4 करोड़ 70 लाख गोलियां जब्त की हैं। ये सबसे बड़ी ड्रग तस्करी में से एक बताई गई है। सऊदी गृह मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि राजधानी रियाद के ड्राई पोर्ट में एक गोदाम में आटे की बोरियों में छिपा कर रखी गई ये गोलियां जब्त की गईं।

मादक द्रव्यों की तस्करी के संदेह में आठ लोग गिरफ्तार

मादक द्रव्य नियंत्रण महानिदेशालय के एक प्रवक्ता के अनुसार, मादक द्रव्यों की तस्करी के संदेह में आठ लोगों को गिरफ्तार किया गया है। जीडीएनसी ने इस शिपमेंट को ट्रैक किया था और फिर गोदाम पर छापा मारा। नशे की गोलियों को बरामद करने के साथ छह सीरियाई और दो पाकिस्तानी नागरिकों को गिरफ्तार किया गया है। जीडीएनसी ने ये नहीं बताया या यह गोलियां कहां से आईं थीं।

ड्रग्स और क्राइम पर संयुक्त राष्ट्र कार्यालय (United Nations Office on Drugs and Crime) ने पहले कहा था कि "मध्य पूर्व के देशों से एम्फ़ैटेमिन बरामदगी की रिपोर्ट मुख्य रूप से "कैप्टागन" लोगो वाले टैबलेट को संदर्भित करती है।" कैप्टागन मूल रूप से सिंथेटिक उत्तेजक फेनेथिललाइन युक्त औषधीय उत्पाद का ब्रांड नाम था। यूरोपियन मॉनिटरिंग सेंटर फॉर ड्रग्स एंड ड्रग एडिक्शन के अनुसार, हालांकि अब इसे कानूनी रूप से उत्पादित नहीं किया जाता है, लेकिन मध्य पूर्व में कैप्टागन नाम वाली दवाओं को नियमित रूप से जब्त किया जाता है। यूएनओडीसी के अनुसार नकली कैप्टागन गोलियों में एम्फ़ैटेमिन के साथ-साथ अन्य रसायन भी होते हैं।

जिहादी ड्रग

कैप्टागन का उत्पादन अस्सी के दशक में बन्द कर दिया गया था, लेकिन इसका अवैध निर्माण जारी है और हाल ही में यूरोप और मध्य पूर्व में पिछले कुछ वर्षों में बढ़ गया है। बताया जाता है कि मध्य पूर्व में समृद्ध युवाओं के बीच कैप्टागन अधिक लोकप्रिय मनोरंजक दवाओं में से एक है।

आईएसआईएस और अन्य चरमपंथी समूहों द्वारा अपनी सैनिकों की क्षमताओं को बढ़ाने के लिए भी इस ड्रग का उपयोग किये जाने की रिपोर्टें हैं। नई जनरेशन की कैप्टागन गोलियां, किसी भी अत्यधिक नशे की लत वाले पदार्थ के साथ, मस्तिष्क के उस सर्किट में अपरिवर्तनीय परिवर्तन का कारण बन सकती हैं जो आवेग नियंत्रण और निर्णय को नियंत्रित करता है। इससे व्यक्ति की तर्क करने या तर्कसंगत रूप से सोचने की क्षमता समाप्त हो जाती है। कैप्टागन को पश्चिमी मीडिया द्वारा "द एम्फ़ैटेमिन फ्यूलिंग सीरिया वॉर" या "द जिहादिस्ट ड्रग" के रूप में बताया गया है।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story