×

Saudi Arabia Firing: सऊदी अरब गोलीबारी, दो की मौत, कई बार हुए हैं अमेरिकी कॉन्सुलेट पर हमले

Saudi Arabia Firing: हाल के वर्षों में वाणिज्य दूतावास को कई बार निशाना बनाया गया है। 2016 में परिसर के पास एक विस्फोट में एक आत्मघाती हमलावर मारा गया था और दो लोग घायल हो गए थे।

Neel Mani Lal
Published on: 29 Jun 2023 5:05 AM GMT
Saudi Arabia Firing: सऊदी अरब गोलीबारी, दो की मौत, कई बार हुए हैं अमेरिकी कॉन्सुलेट पर हमले
X
Saudi Arabia Firing (photo: social media )

Saudi Arabia Firing : सऊदी अरब की राजधानी जेद्दा में अमेरिकी वाणिज्य दूतावास के बाहर गोलीबारी की घटना में नेपाली सुरक्षा गार्ड मारा गया। हमलावर को सऊदी सिक्योरिटी फोर्स ने मार गिराया।

हाल के वर्षों में वाणिज्य दूतावास को कई बार निशाना बनाया गया है। 2016 में परिसर के पास एक विस्फोट में एक आत्मघाती हमलावर मारा गया था और दो लोग घायल हो गए थे।2004 में पांच लोगों ने बमों और बंदूकों के साथ अमेरिकी वाणिज्य दूतावास पर हमला किया था जिसमें चार सऊदी सुरक्षा कर्मियों और कॉन्सुलेट के भीतर पांच स्थानीय कर्मचारियों की मौत हो गई थी। हमले में तीन हमलावर मारे गए और दो को पकड़ लिया गया था।

जेद्दा हाल ही में अमेरिकी राजनयिक गतिविधि का केंद्र रहा है क्योंकिअमेरिका और सऊदी अरब मिलकर सूडान में युद्धरत जनरलों के बीच मध्यस्थता करने की कोशिश कर रहे हैं।विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने जून की शुरुआत में जेद्दा का दौरा किया था और क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान से मुलाकात की थी।

फिर भी हाल के वर्षों में दोनों देशों के बीच कई कड़वाहट भरी घटनाएं हुईं हैं।वाशिंगटन पोस्ट के स्तंभकार जमाल खशोगी की सऊदी सरकार के इशारे पर हत्या, यूक्रेन में युद्ध के दौरान सऊदी अरब द्वारा तेल उत्पादन में कटौती का दबाव बनाना और सऊदी अरब द्वारा चीन के साथ हाथ मिलाना - ये चंद वाकये हैं जो दो पुराने सहयोगियों को दूर ले जा सकते हैं।

सऊदी अरब बना निशाना

सऊदी अरब को 2020 में कई सीमा पार हमलों का सामना करना पड़ा, जिसमें बैलिस्टिक मिसाइलों, क्रूज़ मिसाइलों, यूएएस, यूएसवी और फ्लोटिंग माइंस का उपयोग किया गया। इनमें दक्षिणी और पश्चिमी सऊदी अरब में लगभग हर हफ्ते यमन के हौथी हमले शामिल हैं। आतंकवादी घटनाओं में आईएसआईएस समर्थकों द्वारा किए गए छोटे पैमाने के हमले भी शामिल थे। इसके अलावा अल कायदा भी सक्रिय है और कई अन्य गुट भी सक्रिय होने की संभावना से इनकार नहीं किया जा सकता।

क्या है मामला

बताया गया है कि अमेरिकी कॉन्सुलेट के बाहर शाम को पौने सात बजे एक कार आ कर रुकी जिसमें से एक व्यक्ति बन्दूक ले कर बाहर निकला। इसके बाद सुरक्षा बलों के साथ गोलीबारी हुई जिसमें एक सुरक्षा गार्ड और हमलावर मारा गया।

अमेरिकी विदेशविभाग के एक प्रवक्ता ने बताया - सऊदी अरब के जेद्दा में हमारे कॉन्सुलेट जनरल के बाहर गोलीबारी की घटना में दो मौतें हुईं, जिनमें वाणिज्य दूतावास के लोकल सिक्योरिटी गार्ड के एक सदस्य शामिल है। इसके अलावा हमलावर भी शामिल है जिसे सऊदी सुरक्षा बलों द्वारा मारा गया। सऊदी राज्य मीडिया ने बताया है कि स्थानीय गार्ड एक निजी सुरक्षा ठेकेदार का कर्मचारी था।

विदेश विभाग के प्रवक्ता ने कहा कि घटना के तत्काल बाद वाणिज्य दूतावास को उचित तरीके से लॉकडाउन में कर दिया गया और हमले में किसी भी अमेरिकी को नुकसान नहीं पहुंचा।

Neel Mani Lal

Neel Mani Lal

Next Story