×

Saudi Arabia Work Visa: सऊदी अरब ने कामगारों के लिए नियमों में किया बदलाव

Saudi Arabia Work Visa: सऊदी अरब ने एक आधिकारिक डिजिटल प्लेटफ़ॉर्म "मुसानेड" शुरू करके विदेशों से घरेलू कामगारों को काम पर रखने के लिए और अधिक कड़े वीज़ा नियम लागू किए हैं।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 29 Nov 2023 2:32 AM GMT
Saudi Arabia new Work Visa
X

Saudi Arabia new Work Visa   (photo: social media)

Saudi Arabia Work Visa: सऊदी अरब ने कामगारों के लिए अपने वीज़ा नियमों में कुछ बदलाव किए हैं। ये बदलाव किसी के लिए मुफीद तो किसी के लिए तकलीफदेह हो सकते हैं।

डिजिटल प्लेटफार्म

सऊदी अरब ने एक आधिकारिक डिजिटल प्लेटफ़ॉर्म "मुसानेड" शुरू करके विदेशों से घरेलू कामगारों को काम पर रखने के लिए और अधिक कड़े वीज़ा नियम लागू किए हैं।

मंत्रालय का लक्ष्य घरेलू कर्मचारियों को अनुबंधित करने के लिए "मुसानेड" का उपयोग करना है, जो इसे देश में घरेलू श्रमिकों के लिए आधिकारिक भर्ती प्लेटफार्म के रूप में स्थापित करेगा।

नया नियम

- सरकार द्वारा लगाए गए प्रतिबंधों में से एक यह है कि वीज़ा चाहने वाले नियोक्ता की आयु 24 वर्ष या उससे अधिक होनी चाहिए।

- निजी क्षेत्र के कर्मचारियों को अब एक साथ दो नौकरियां करने की अनुमति होगी। हालाँकि, एक महत्वपूर्ण शर्त है कि श्रमिकों को यह सत्यापित करना होगा कि उनके रोजगार कॉन्ट्रैक्ट और उनके प्राथमिक नियोक्ता के नियम उन्हें कई नौकरियों में शामिल होने से नहीं रोकते हैं।

सरकारी प्लेटफार्म

सऊदी अरब में घरेलू श्रम की देखरेख करने वाले एक सरकारी मंच "मुसानेड" द्वारा हाल ही में घोषित नियम, वीज़ा आवेदनों के लिए विशिष्ट पात्रता मानदंडों की रूपरेखा तैयार करते हैं। इन नियमों के तहत, सऊदी नागरिक, खाड़ी नागरिक, सऊदी पुरुषों की विदेशी पत्नियां और उनकी माताएं, सऊदी प्रीमियम रेजीडेंसी परमिट धारकों के साथ, नियोक्ताओं की वित्तीय क्षमताओं के आधार पर, विदेशी घरेलू श्रमिकों को काम पर रखने के लिए वीजा के लिए आवेदन कर सकती हैं।

यह कदम घरेलू श्रम बाजार को सुव्यवस्थित और रेगुलेट करने के सऊदी अरब के प्रयासों के हिस्से के रूप में आता है। मानव संसाधन मंत्रालय ने ग्राहकों को उनके अधिकारों, कर्तव्यों और संबंधित सेवाओं के बारे में जानकारी प्रदान करने के लिए इस प्लेटफॉर्म की स्थापना की है। इन सेवाओं में वीज़ा जारी करना, भर्ती अनुरोध और नियोक्ताओं और श्रमिकों के बीच संविदात्मक संबंध शामिल हैं।

घरेलू कामगारों की विभिन्न श्रेणियां, जिनमें घरेलू नौकरानियां, ड्राइवर, नौकरानियां, सफाईकर्मी, रसोइया, गार्ड, किसान, दर्जी, लिव-इन नर्स, ट्यूटर और आयाएं शामिल हैं, इन नियमों के अंतर्गत आती हैं। इस कदम का उद्देश्य विवादों को संबोधित करने और नियोक्ताओं और घरेलू श्रमिकों दोनों के अधिकारों को सुनिश्चित करने के लिए एक मंच प्रदान करते हुए भर्ती प्रक्रिया में पारदर्शिता और दक्षता लाना है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story