×

सऊदी अरब से बड़ी खबर: 9 जज देशद्रोह में गिरफ्तार, क्राउन प्रिंस का सफाई अभियान

Saudi Arabia: जिन न्यायाधीशों को गिरफ्तार किया गया था, उनमें से कई सऊदी अरब में मानवाधिकारों के दमन में शामिल रहे हैं, जिसमें खालिद अल-लिहेदान भी शामिल है, जो महिला अधिकार कार्यकर्ता लौजैन अल-हथलौल को कारावास का आदेश देने के लिए जिम्मेदार थे।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani LalPublished By Praveen Singh
Published on: 16 April 2022 2:52 PM GMT
Saudi arabia arrested nine prominent judges
X

Saudi arabia arrested nine prominent judges (Photo - Social Media)

Saudi Arabia: सऊदी अधिकारियों ने "उच्च राजद्रोह" के आरोप में कई प्रमुख न्यायाधीशों को गिरफ्तार किया है। मानवाधिकार समूहों का कहना है कि ये कदम सऊदी क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान के प्रतिद्वंद्वियों के खिलाफ किए गए पिछले सफाई अभियान के समान है। डेमोक्रेसी फॉर द अरब वर्ल्ड नाउ (डॉन) के अनुसार कम से कम नौ न्यायाधीश - आतंकवाद अदालत से तीन, अपीलीय अदालत से तीन, और देश के सर्वोच्च यायालय से तीन - को सार्वजनिक रूप से गिरफ्तार किया गया है। जिन न्यायाधीशों को गिरफ्तार किया गया था, उनमें से कई सऊदी अरब में मानवाधिकारों के दमन में शामिल रहे हैं, जिसमें खालिद अल-लिहेदान भी शामिल है, जो महिला अधिकार कार्यकर्ता लौजैन अल-हथलौल को कारावास का आदेश देने के लिए जिम्मेदार थे।

एक और जज अब्दुलअज़ीज़ अल-जबर हैं, जिन्होंने इस साल मार्च में 81 कैदियों को फांसी की सजा दी थी। ये एक ऐसा कदम था जिसकी दुनिया भर में निंदा हुई थी। जाबेर ने एक बच्चे को भी मौत की सजा भी सुनाई है।

डॉन और एडवोकेसी ग्रुप प्रिज़नर्स ऑफ कॉन्शियस ने कहा कि सुरक्षा बलों ने उन अदालतों में गिरफ्तारियां कीं, जहां जज काम करते थे। डॉन के अनुसार गिरफ्तार किए गए कई न्यायाधीशों को पहले सऊदी क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान (एमबीएस) के "समर्थकों" के रूप में देखा गया था।

डॉन के अनुसार, क्राउन प्रिंस के रूप में एमबीएस के साथ, सऊदी अरब में कोई भी सुरक्षित नहीं है। यहां तक ​​कि उनके प्रति सबसे अधिक वफादार अधिकारी, जिनमें उच्च पदस्थ न्यायाधीश भी शामिल हैं, जिन्होंने शांतिपूर्ण सक्रियता में शामिल होने के लिए मनमानी गिरफ्तारी को उचित ठहराया है और लोगों को मौत की सजा सुनाई है वे भी सेफ नहीं हैं क्योंकि वे अल्पसंख्यक विचार रखते हैं।

गिरफ्तारियों पर अभी तक कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है, और उनके कारण अभी तक स्पष्ट नहीं हैं। 2017 में क्राउन प्रिंस के रूप में उनकी नियुक्ति के बाद से अधिकार समूहों ने असंतोष पर एमबीएस की कार्रवाई और सत्ता के मजबूतीकरण की बार-बार आलोचना की है। गिरफ्तारियों की पिछली लहरों की आलोचकों और अधिकार समूहों द्वारा व्यापक रूप से निंदा की गई है।

Admin 2

Admin 2

Next Story