×

अब इस देश में पहुंचा ओमिक्रोन : लगातार बढ़ता जा रहा खतरा, जारी हुआ अलर्ट

Saudi Arabia Omicron : अब कोरोना का यह ओमिक्रोन वैरिएंट अरब देश तक पहुंच गया है। हाल ही में बुधवार को सऊदी अरब में विदेश से लौटे एक नागरिक में ओमिक्रोन संक्रमण की पुष्टि हो गयी है।

Rajat Verma
Written By Rajat VermaPublished By Vidushi Mishra
Published on: 1 Dec 2021 10:54 AM GMT (Updated on: 1 Dec 2021 10:55 AM GMT)
saudi arabia omicron case
X

सऊदी अरब में कोरोना के नए वैरियंट ओमिक्रोन का पहला मामला (फोटो- सोशल मीडिया)

Saudi Arab Pahucha Omicron : दक्षिण अफ्रीका में कोविड 19 के नए वैरिएंट का पता चलने के साथ ही भारत समेत पूरी दुनिया इसको लेकर सचेत हो गयी है। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने दक्षिण अफ्रीका में पाए गए इस नए कोविड 19 वैरिएंट का नाम "ओमिक्रोन" (Omicron) रखा है।

हालांकि इस नए वैरिएंट को लेकर सबसे ज़रूरी बात यह है कि यह अपने पिछले संस्करण की तुलना में 30 गुना अधिक तेज़ी से उत्परिवर्तित (Mutate) करता है, जिसके चलते यह संक्रमण को और अधिक घातक तथा तेज़ी से फैलने के आसार को जन्म देता है।

ओमिक्रोन संक्रमण की पुष्टि
Saudi Arabia Omicron Case

अब कोरोना का यह ओमिक्रोन वैरिएंट (Omicron Varient) अरब देश तक पहुंच गया है। हाल ही में बुधवार को सऊदी अरब (omicron variant saudi arabia) में विदेश से लौटे एक नागरिक में ओमिक्रोन संक्रमण की पुष्टि हो गयी है।

सऊदी अरब स्वास्थ्य मंत्रालय के एक अधिकारी ने इस विषय में जानकारी देते हुए कहा कि-"बुधवार को उत्तरी अफ्रीका से सऊदी अरब लौटने वाले लौटने वाले एक नागरिक में कोरोनवायरस के ओमिक्रोन संक्रमण परीक्षण सकारात्मक पाया गया है। इसके चलते देश में हाई अलर्ट जारी (saudi arabia alert issued) कर दिया गया है। यह सऊदी अरब के पहला ओमिक्रोन संक्रमण मामला (saudi arabia omicron case) है।"

फोटो- सोशल मीडिया

विशेषज्ञों के मुताबिक-"इस नए वैरिएंट से लड़ने के लिए सबसे कारगर उपाय यही है कि सख्ती से कोरोना परीक्षण को अंजाम दिया जाए तथा साथ ही देश में आ रहे विदेशी नागरिकों पर पूर्ण प्रतिबंध लगाया जाए, तभी इस ओमिक्रोन वैरिएंट से डटकर मुकाबला किया जा सकता है।"

कोरोना का नया ओमिक्रोन वैरिएंट बहुत तेज़ी से फैल रहा है। इसके तेज़ी से उत्परिवर्तन की शक्ति वैश्विक रूप से चिंता का कारण बनी हुई है। हालांकि भारत समेत कई देशों ने ओमिक्रोन वैरिएंट को मौजूदगी वाले दक्षिण अफ्रीका और अन्य देशों के लिए अपनी हवाई यात्राओं को लंबित कर दिया है। हवाई यात्राओं पर लगाई गई इस रोक से काफी हद तक इस वैश्विक महामारी से निपटने में मदद मिलेगी। दुनियाभर के वैज्ञनिक इस ओमिक्रोन वैरिएंट का तोड़ निकालने की कोशिश में लग गए हैं।

आइये सूचिवार जानते हैं किन देशों में कितने ओमिक्रोन वैरिएंट के कोरोना मामले हैं मौजूद-

ऑस्ट्रेलिया - 6

ऑस्ट्रिया - 1

बेल्जियम - 1

बोत्सवाना - 19

कनाडा - 3

चेक गणराज्य - 1

डेनमार्क - 2

फ्रांस - 1

जर्मनी - 4

हांगकांग - 3

इजराइल - 2

इटली - 4

जापान - 1

नीदरलैंड - 14

पुर्तगाल - 13

दक्षिण अफ्रीका - 77

स्पेन - 1

स्वीडन - 1

यूनाइटेड किंगडम - 14

ब्राज़ील - 1

सऊदी अरब - 1

दक्षिण अफ्रीका में कुछ दिनों पहले ही पहले ओमिक्रोन वैरिएंट की पुष्टि के साथ ही हालात दिन-ब-दिन बिगड़ते नज़र आ रहे हैं। दक्षिण अफ्रीकी सरकार ने देश में कोरोना परीक्षण पर भी काफी जोर दिया है। देश में अबतक ओमिक्रोन वैरिएंट के कुल 77 मामले दर्ज किए जा चुके हैं।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story