×

अपनी नौकरानियों के साथ गुलामों जैसा बर्ताव कर फंसे सऊदी के राजकुमार, जांच शुरू

नौकरानियों के साथ गुलामों जैसा व्‍यहार करने के मामले में सऊदी अरब के एक राजकुमार (Saudi Arabian prince) बुरी तरह से फंस गए हैं। राजकुमार द्वारा अपनी नौकरानियों के साथ ऐसा व्‍यहार पेरिस के पास स्थित एक घर में 2008, 2013 और 2015 में किया गया था।

Network
Newstrack NetworkPublished By Satyabha
Published on: 9 July 2021 2:07 PM GMT
अपनी नौकरानियों के साथ गुलामों जैसा बर्ताव कर फंसे सऊदी के राजकुमार, जांच शुरू
X

फोटो (सोशल मीडिया)

फ्रांस की राजधानी पेरिस (Paris capital of France) में अपनी सात नौकरानियों के साथ गुलामों जैसा व्‍यहार करने के मामले में सऊदी अरब के एक राजकुमार (Saudi Arabian prince) बुरी तरह से फंस गए हैं। गुलामों जैसे व्‍यवहार के लिए सऊदी प्रिंस के खिलाफ फ्रांस में जांच शुरू हो गई है। दरअसल, आरोप है कि राजकुमार ने अपनी सात नौकरानियों को भूखा रखा और बचा हुआ खाना द‍िया। नौकरानियों की उम्र 38-51 वर्ष के बीच है। इन नौकरानियों के एक महीने तक 24 घंटे काम करने पर भी महज 300 यूरो सैलरी दी गई।

एक रिपोर्ट के मुताबिक, सभी सात नौकरानियां सऊदी प्रिंस जब पेरिस शहर घूमने गए थे, उस समय उनके घर से फरार हो गईं थी। सऊदी प्रिंस के खिलाफ इंसानों की तस्‍करी के मामले में जांच शुरू हुई है। इन आरोपों को अक्‍टूबर 2019 में दाखिल किया गया था।

जानकारी के मुताबिक नौकरानियों के साथ राजकुमार द्वारा यह गुलामों जैसा व्‍यहार पेरिस के पास स्थित एक घर में 2008, 2013 और 2015 में किया गया था। राजकुमार पर यह भी आरोप है कि वह कुछ कर्मचारियों को जमीन पर सोने के लिए दबाव बनाते थे। प्रिंस के घर में सभी नौकरानियों उनके चार बच्चों की देखभाल करते थे। इन्हें खाने के लिए भी बहुत कम समय दिया जाता था।

नौकरानियों ने लगाए ये आरोप

मामला सामने आने पर नौकरानियों ने खुलकर राजकुमार का विरोध किया। उन्होंने बताया कि इतने वर्षों के दौरान उन्‍हें कई बार प्रताड़ना झेलनी पड़ी। उन्‍हें दिन-रात काम करना पड़ता था। आराम करने का मौका भी नहीं मिलता था। नौकरानियों ने कहा कि जो खाना राजकुमार के धर में बच जाता था उन्‍हें वहीं खाना दिया जाता था।

भूखे पेट रहना पड़ा

इन सबके बीच कई बार तो उन्‍हें भूखे पेट ही रहना पड़ता था। बता दें कि आरोपी सऊदी प्रिंस फिलहाल फ्रांस के बाहर हैं। जिसके चलते मामले को लेकर उनसे पूछताछ नहीं हो सकी है। अभी यह स्‍पष्‍ट नहीं हुआ है कि प्रिंस को राजनयिक छूट प्राप्‍त है या नहीं।

Satyabha

Satyabha

Next Story