Saudi TV Channel Office Attack : हमास-हिजबुल्लाह को आतंकी बताने पर सऊदी टीवी चैनल दफ्तर पर हमला

Saudi TV Channel Office Attack : हमास और हिजबुल्लाह नेताओं को 'आतंकवादी' बताने वाली रिपोर्ट प्रसारित होने के बाद इराक में ईरान समर्थक प्रदर्शनकारियों ने एक सऊदी टीवी चैनल पर धावा बोल दिया और भारी तोड़फोड़ मचाई।

Neel Mani Lal
Published on: 19 Oct 2024 11:57 AM GMT
Saudi TV Channel Office Attack :  हमास-हिजबुल्लाह को आतंकी बताने पर सऊदी टीवी चैनल दफ्तर पर हमला
X

Saudi TV Channel Office Attack : हमास और हिजबुल्लाह नेताओं को 'आतंकवादी' बताने वाली रिपोर्ट प्रसारित होने के बाद इराक में ईरान समर्थक प्रदर्शनकारियों ने एक सऊदी टीवी चैनल पर धावा बोल दिया और भारी तोड़फोड़ मचाई।

क्या-क्या हुआ?

इराक में ईरान समर्थक सशस्त्र समूहों के समर्थकों ने आज सुबह बगदाद में सऊदी टीवी चैनल से जुड़े कार्यालयों में तोड़फोड़ की। इस चैनल ने हमास और हिजबुल्लाह को "आतंकवादी" बताते हुए एक रिपोर्ट प्रसारित की। बताया गया है कि आधी रात के बाद बगदाद में सऊदी ब्रॉडकास्टर एमबीसी के लिए काम करने वाली एक प्रोडक्शन कंपनी के स्टूडियो पर कथित तौर पर 400 से 500 लोगों ने हमला किया। उन्होंने इलेक्ट्रॉनिक उपकरण, कंप्यूटर नष्ट कर दिए और इमारत के एक हिस्से में आग लगा दी। बाद में पुलिस ने भीड़ को तितर-बितर कर दिया। सुरक्षा बल अभी भी इमारत के पास तैनात हैं। गिरफ़्तारियों की तत्काल कोई रिपोर्ट नहीं है।

क्या किया था प्रसारण?

टीवी चैनल ने जो रिपोर्ट प्रसारित की थी उसमें क्षेत्र में आतंकवाद पर ध्यान केंद्रित किया था और इसमें ओसामा बिन लादेन और ईरान द्वारा समर्थित तथाकथित प्रतिरोध की धुरी से संबंधित आतंकवादी ग्रुपों सहित कई संगठनों और लोगों का उल्लेख किया गया था। इसमें हमास, हिज़्बुल्लाह और सशस्त्र इराकी गुट के नाम शामिल हैं।

रिपोर्ट में पूर्व हिज़्बुल्लाह नेता हसन नसरल्लाह, पूर्व हमास राजनीतिक नेता इस्माइल हनीयेह और हनीयेह के उत्तराधिकारी, हमास प्रमुख याह्या सिनवार का भी उल्लेख है। रिपोर्ट में उन्हें "आतंकवाद का नया चेहरा" बताया गया है।

ईरान समर्थक, इराकी सांसद मुस्तफा सनद ने "एमबीसी" पर सभी देशों में प्रतिरोध नेताओं का अपमान करने का आरोप लगाया, उन्होंने कहा कि यह रिपोर्ट इजरायली टीवी के लिए अधिक उपयुक्त होती। सनद ने एक्स पर कहा, “प्रसारक के कार्यालयों में तोड़फोड़ या आग लगाना पर्याप्त नहीं है”, उन्होंने इराक में सऊदी चैनल के “लाइसेंस को रद्द करने” के लिए काम करने की कसम खाई।

Rajnish Verma

Rajnish Verma

Content Writer

वर्तमान में न्यूज ट्रैक के साथ सफर जारी है। बाबा साहेब भीमराव अम्बेडकर विश्वविद्यालय से पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की। मैने अपने पत्रकारिता सफर की शुरुआत इंडिया एलाइव मैगजीन के साथ की। इसके बाद अमृत प्रभात, कैनविज टाइम्स, श्री टाइम्स अखबार में कई साल अपनी सेवाएं दी। इसके बाद न्यूज टाइम्स वेब पोर्टल, पाक्षिक मैगजीन के साथ सफर जारी रहा। विद्या भारती प्रचार विभाग के लिए मीडिया कोआर्डीनेटर के रूप में लगभग तीन साल सेवाएं दीं। पत्रकारिता में लगभग 12 साल का अनुभव है। राजनीति, क्राइम, हेल्थ और समाज से जुड़े मुद्दों पर खास दिलचस्पी है।

Next Story