×

वैज्ञानिकों का दावा, इस तरह अल्कोहल सूंघकर ठीक हो सकता है कोविड !

कोरोना वायरस के इलाज के लिए आए दिन कई प्रकार के दावे देखने और सुनने को मिलते है। लगभग सभी देशों में कोविड की रोकथाम के लिए नए-नए रिसर्च किए जा रहे है।

Priya Panwar
Newstrack Priya Panwar
Published on: 6 July 2021 4:25 AM GMT (Updated on: 6 July 2021 4:28 AM GMT)
वैज्ञानिकों का दावा, इस तरह अल्कोहल सूंघकर ठीक हो सकता है कोविड !
X
सांकेतिक तस्वीर, फोटो क्रेडिट- सोशल मीडिया

नई दिल्ली. कोरोना वायरस के इलाज के लिए आए दिन कई प्रकार के दावे देखने और सुनने को मिलते है। लगभग सभी देशों में कोविड की रोकथाम के लिए नए-नए रिसर्च किए जा रहे है। हाल ही में अमेरिका ने एक रिचर्स किया है, जिससे यह बात निकलकर सामने आई है कि अल्कोहल का सूंघा जाए तो कोविड के संक्रमण से बचाव हो सकता है। ये सुनने में भले ही आपको अटपटा लग रहा हो मगर यह सच है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, अमेरिका में अल्कोहल की भाप देकर एक प्रयोग किया जा रहा है,अब तक इस प्रयोग के तीन स्टेज के नतीजे सामने आए है जिसे लेकर वैज्ञानिक काफी उत्साहित है। इन नतीजों में यह पाया गया है कि कुछ मिनटों तक भाप लेने के बाद कोविड पेशेंट्स को सांस लेने में काफी आराम मिला है।

सांकेतिक तस्वीर

दरअसल, अमेरिका में फूड एंड ड्रग्स एडमिनिस्ट्रेशन के सेंटर फॉर ड्रग इवैल्युएशन एंड रिसर्च में ये शोध चल रहा है। कहा जा रहा है कि दिल्ली में इस मामले में कई प्रयोग कर कामयाबी से उत्साहित वैज्ञानिक शक्ति शर्मा ने अमेरिकी फूड एंड ड्रग्स एडमिनिस्ट्रेशन को एक पत्र लिखा। जिसके बाद उन्हें वापस में जबाव आया है और जिससे साफ होता है कि इस तकनीक का असर कोरोना वायरस पर हुआ है। यानी अल्कोहल सूंघकर भी कोविड को भगाया जा सकता है। ये रिसर्च कई अंतराष्ट्रीय जर्नल्स में प्रकाशित हो चुके हैं।

सांकेतिक तस्वीर

विशेषज्ञों की मानें तो अल्कोहल यानी एथेनॉल सूंघने का सीधा असर नाक के जरिए फेफड़ों तक होता है। वहीं कोविड वायरल भी गले और फेफड़ों तक पहुंचता है। ऐसे में अगर अल्कोहल की 65 फीसदी मात्रा वाले सॉल्यूशन को एस्पिरिन के साथ सीधे, ऑक्सीजन के जरिए, ऑक्सीजन एआरडीएस तकनीक का इस्तेमाल कर नाक के जरिए सांस के साथ फेफड़े तक पहुंचाया जा सकता है। वहीं अमेरिका के एडवेंटिस्ट हॉस्पिटल के विशेषज्ञों की टीम ने ब्रिटेन के रसायन वैज्ञानिक डॉ. इस्लाम ने नेतृत्व में अल्कोहल वेपर पर प्रयोग किए गए हैं।

Priya Panwar

Priya Panwar

Next Story