×

Secret of Live Long: सबसे उम्रदराज महिला ने बताया लंबी उम्र का राज, दूर रहें जहरीले लोगों से

Secret of Live Long: अमेरिका के कैलिफोर्निया में जन्मी यह महिला दुनिया की सबसे बुजुर्ग जीवित व्यक्ति हैं। उन्होंने लंबी उम्र के बारे में एक बात कही है - अपने जीवन में जहरीले लोगों से दूर रहें।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 29 Jan 2023 2:03 AM GMT
The oldest woman told the secret of longevity - Stay away from toxic people
X

सबसे उम्रदराज़ महिला 'मारिया ब्रन्यास मोरेरा' ने बताया लंबी उम्र का राज़ - दूर रहें जहरीले लोगों से: Photo- Social Media

Secret of Live Long: मारिया ब्रन्यास मोरेरा (Maria Branyas Moreira) ऐसी व्यक्ति हैं जिन्होंने दो विश्व युद्धों, स्पेनिश गृहयुद्ध, 1918 फ्लू महामारी और कोरोना, सब कुछ देखा है। अमेरिका के कैलिफोर्निया में जन्मी यह महिला दुनिया की सबसे बुजुर्ग जीवित व्यक्ति हैं। उन्होंने लंबी उम्र के बारे में एक बात कही है - अपने जीवन में जहरीले लोगों से दूर रहें। यानी जो आपकी जिंदगी में नेगेटिव, जहर और अशांति दें, उनसे कतई दूर रहें।

115 वर्ष की हैं मारिया

गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स वेबसाइट ने पिछले हफ्ते पुष्टि की कि, 118 वर्षीय लुसील रैंडन की मौत के बाद अब 115 वर्षीय ब्रन्यास सबसे उम्रदराज़ जीवित व्यक्ति बन गई हैं। रैंडन की मृत्यु 17 जनवरी को फ्रांसीसी शहर टूलॉन में उनके नर्सिंग होम में हो गई थी।

कोरोना सरवाइवर

मई 2020 में जब कोरोना महामारी ने स्पेन को टीकों की उपलब्धता से पहले सबसे अधिक प्रभावित देशों में से एक बना दिया था, तब ब्रन्यास ने वैश्विक सुर्खियां बटोरी थीं। माना जाता था कि वह उस समय में सबसे उम्रदराज़ कोरोना सर्वाइवर थीं।

शांत जीवन

गिनीज साइट के अनुसार मारिया ने अपने लंबे जीवन के बारे में बताया कि - व्यवस्थित रहना, शांति, परिवार और दोस्तों के साथ अच्छा संबंध, प्रकृति के साथ संपर्क, भावनात्मक स्थिरता, चिंता मुक्त, कोई पछतावा नहीं, बहुत सारी सकारात्मकता और जहरीले लोगों से दूर रहना- ये सब लंबी उम्र के राज हैं। उन्होंने कहा कि - मुझे लगता है कि लंबी उम्र भी भाग्यशाली होने के बारे में है। इसमें भाग्य और अच्छे जीन का हाथ है।

1907 में हुआ था जन्म

ब्रान्यस का जन्म सैन फ्रांसिस्को में 4 मार्च 1907 को हुआ था। उनके माता-पिता साल भर पहले ही स्पेन से अमेरिका आये थे। अगले आठ वर्षों में ये परिवार टेक्सास और न्यू ऑरलियन्स चला गया, जहां उनके पिता ने स्पेन लौटने और कैटेलोनिया में बसने से पहले स्पेनिश भाषा की पत्रिका "मर्कुरियो" की स्थापना की।

बदलती दुनिया देखी

ब्रान्यस ने बड़े और छोटे पैमाने पर निर्णायक क्षणों को देखा और महसूस किया है। 1918 में स्पैनिश फ्लू महामारी ने दुनिया को व्यापक रूप देना शुरू किया। फिर, जब ब्रान्यस 29 वर्ष की थीं तो स्पेनिश गृहयुद्ध छिड़ गया। उसकी बहुत बुरी यादें उनके पास हैं। इसके तुरंत बाद दूसरा विश्व युद्ध हुआ।

3 बच्चे, 11 पौत्र और 13 प्रपौत्र

ब्रन्यास के पति जोआन मोरेट एक डॉक्टर थे। इनके तीन बच्चे, 11 पोते और 13 परपोते हैं।ब्रान्यस ने प्रौद्योगिकी में प्रगति को अपनाया है, विशेष रूप से सोशल मीडिया और डिजिटल संचार को अपनाया है। ब्रन्यास अपने प्रियजनों के संपर्क में रहने के लिए वॉइस-टू-टेक्स्ट डिवाइस और ट्विटर का उपयोग करती है।

ट्विटर का इस्तेमाल

उन्होंने नए साल के दिन ट्वीट किया - "जीवन किसी के लिए भी शाश्वत नहीं है। मेरी उम्र में, एक नया साल एक उपहार है, एक विनम्र उत्सव, एक सुंदर यात्रा, खुशी का क्षण। चलो एक साथ जीवन का आनंद लें।" ब्रन्यास के नर्सिंग होम, रेसिडेंसिया सांता मारिया डेल तुरा ने एक बयान जारी कर कहा कि वे एक निजी कार्यक्रम में उन्हें दुनिया की सबसे बुजुर्ग जीवित व्यक्ति के रूप में मान्यता देंगे।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story