×

अमेरिका: शटडाउन खत्‍म होने की संभावनाओं को झटका, सीनेट में दो अहम बिल खारिज

अमेरिका में 22 दिसंबर से जारी शटडाउन के खत्‍म होने की फिलहाल कोई संभावना नहीं नजर आ रही है। अमेरिकी सीनेट ने शटडाउन को खत्‍म करने वाले दो अहम बिलों को खारिज कर दिया है।

Dharmendra kumar
Published on: 25 Jan 2019 9:21 AM GMT
अमेरिका: शटडाउन खत्‍म होने की संभावनाओं को झटका, सीनेट में दो अहम बिल खारिज
X

वॉशिंगटन: अमेरिका में 22 दिसंबर से जारी शटडाउन के खत्‍म होने की फिलहाल कोई संभावना नहीं नजर आ रही है। अमेरिकी सीनेट ने शटडाउन को खत्‍म करने वाले दो अहम बिलों को खारिज कर दिया है। इसके साथ ही सरकारी एजेंसियों के लिए जारी शटडाउन के खत्म होने की संभावनाओं पर भी फिलहाल के लिए विराम लग गया है।

यह भी पढ़ें.....कांग्रेस के प्रियंका कार्ड के बाद बीजेपी खेमे में खलबली, डैमेज कंट्रोल में जुटे ‘चाणक्य’

रिपब्लिकन और डेमोक्रेटिक पार्टी ने पेश किया था बिल

अमेरिकी सीनेट में सत्ताधारी रिपब्लिकन पार्टी और विपक्षी दल डेमोक्रेटिक की ओर से एक-एक बिल पेश किया गया। दोनों पार्टियों की ओर से पेश किए गए बिल को पास होने के लिए 60 वोटों की जरूरत थी, लेकिन रिपब्लिकन पार्टी की ओर से पेश बिल को 50-47 वोट मिले। तो दूसरी तरफ डेमोक्रेटिक पार्टी की तरफ से आए बिल को 52-44 वोट मिले। दोनों ही पार्टियों की ओर से लाए बिल को बहुमत से कम वोट मिले और इस तरह दोनों बिल सीनेट में खारिज हो गए। इसके साथ ही एक महीने से जारी शटडाउन के खत्म होने की संभावनाओं पर विराम लग गया।

यह भी पढ़ें.....नॉर्वे को ज्यादा बच्चों की जरूरत है : प्रधानमंत्री एरना सोल्बर्ग

इतिहास का सबसे लंबा शटडाउन

गौरतलब है कि अमेरिकी राजनीति के इतिहास का यह सबसे लंबा शटडाउन है। 22 दिसंबर, 2018 को अमेरिका में शटडाउन की घोषणा की गई थी, जो अब भी जारी है। शटडाउन के कारण देश के आठ लाख कर्मचारियों को एक माह से सैलरी नहीं मिली है।

यह भी पढ़ें.....चीन में बिना ड्राइवर के फसल काटने वाली मशीनें देश के कृषि क्षेत्र का भविष्य

बता दें कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप अपनी US-मेक्सिको दीवार के निर्माण की मांग पर अड़े हुए है। सीनेट में पेश रिपब्लिकन पार्टी के इस बिल में राष्‍ट्रपति ट्रंप की ओर से प्रस्‍तावित यूएस-मेक्सिको बॉर्डर वॉल के लिए 5.7 बिलियन डॉलर की रकम की मंजूरी का प्रावधान था।

यह भी पढ़ें.....सर्वे: जालौन में भी BJP के प्रति रुझान घटा लेकिन अभी भी सबसे लोकप्रिय दल, वर्तमान सांसद से है नाराजगी

ट्रंप मानने को राजी नहीं

उधर, व्हाइट हाउस में मीडिया के सामने ट्रंप ने यह स्पष्ट रूप से कहा कि वह सिर्फ उसी बिल को साइन करेंगे, जिसमें US-मेक्सिको दीवार के लिए उन्हें रकम दी जाएगी। हालांकि, विपक्षी दल उनकी इस मांग को मानते नहीं दिख रहे।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story