×

100 देशों में भेजी जाएगी भारत में बनी कोरोना वैक्सीन, जानें पूरी बात

यूनिसेफ ने कहा कि हम विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा टीके के अनुमोदन के अधीन देशों में इन टीकों को वितरित करने के लिए सीरम इंस्टीटयूट ऑफ इंडिया के साथ काम करने के लिए तत्पर हैं।

Aditya Mishra
Published on: 4 Feb 2021 11:39 AM GMT
100 देशों में भेजी जाएगी भारत में बनी कोरोना वैक्सीन, जानें पूरी बात
X
छत्तीसगढ़ में भी कोरोना का संक्रमण एक बार फिर तेजी से बढ़ने लगा है। राज्य में अब तक तीन लाख 9 हजार से अधिक लोग कोरोना संक्रमित पाए गए हैं।

नई दिल्ली: कोरोना के खिलाफ जंग में भारत बड़ी भूमिका अदा कर रहा है। भारत 100 देशों में जल्द ही 1.1 बिलियन कोरोना वैक्सीन की डोज भेजेगा।

भारतीय वैक्सीन कम्पनी सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (एसआईआई) और यूनिसेफ ने कोरोना वैक्सीन कोविशिल्ड और नोवावैक्स की दीर्घकालिक आपूर्ति के लिए आपस में समझौता किया है। इस समझौते के तहत ही भारत की तरफ से 100 देशों को वैक्सीन उपलब्ध कराई जाएगी।

भारत दुनिया के सबसे बड़े दवा निर्माताओं में से एक है। कई देशों ने भारत से कोरोना वैक्सीन खरीदने के लिए संपर्क किया है।

corona vaccination 100 देशों में भेजी जाएगी भारत में बनी कोरोना वैक्सीन, जानें पूरी बात (फोटो: सोशल मीडिया)

भोजन हो सकता है जानलेवा, अगर इन बर्तनों में बनाते हैं रोज खाना, जानें ये जरूरी बातें

यूनिसेफ ने दी ये जानकारी

जानकारी के लिया बता दें ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राज़ेनेका की कोरोना वैक्सीन कोविशिल्ड का निर्माण पुणे स्थित सीरम इंस्टीट्यूट में हो रहा है, और नोवाक्स का उत्पादन यूएस-आधारित नोवाक्स इंक द्वारा किया जा रहा है। यूनिसेफ के कार्यकारी निदेशक हेनरीटा फोर ने सीरम इंस्टीट्यूट के साथ समझौते के बारें में जानकारी दी है।

यूनिसेफ के कार्यकारी निदेशक हेनरीटा फोर के मुताबिक हमने पैन अमेरिकन हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन समेत कई संगठनों के साथ मिलकर 100 देशों के लिए 1.1 बिलियन वैक्सीन की डोज का आर्डर दिया है।

छात्रों की जान खतरे मेंः 40 स्टूडेंट्स मिले कोरोना संक्रमित, तत्काल सील हुआ अस्पताल

CORONA VACCINE 100 देशों में भेजी जाएगी भारत में बनी कोरोना वैक्सीन, जानें पूरी बात (फोटो: सोशल मीडिया)

सीरम इंस्टीटयूट के साथ काम करने को तैयार यूनिसेफ

यह वैक्सीन 3 अमेरिकी डॉलर में निम्न और निम्न मध्य आय के लोगों को दिया जाएगा। यूनिसेफ ने कहा कि हम विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा टीके के अनुमोदन के अधीन देशों में इन टीकों को वितरित करने के लिए सीरम इंस्टीटयूट ऑफ इंडिया के साथ काम करने के लिए तत्पर हैं।

बर्ड फ्लू की दहशत: कानपुर देहात में कौवें-उल्लू मरे पड़े, वनाधिकारी बोले एक्सीडेंट है

दोस्तों देश दुनिया की और को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Aditya Mishra

Aditya Mishra

Next Story