×

Terrorist Killed in Pak: पाकिस्तान में भारत के एक और दुश्मन की हत्या, कौन था मोस्ट वांटेड आतंकी शाहिद लतीफ

Terrorist Killed in Pak: एनआईए द्वारा उसके ऊपर यूएपीए का केस दर्ज करने के बाद उसे मोस्ट वांटेड आतंकियों की सूची में रखा गया था। आतंकी लतीफ पाकिस्तान के पंजाब प्रांत के गुजरांवाला का रहने वाला था।

Krishna Chaudhary
Published on: 11 Oct 2023 6:47 AM GMT
Shahid Latif most wanted terrorist
X

Shahid Latif most wanted terrorist (photo: social media )

Terrorist Killed in Pak: पाकिस्तान में ठिकाना बनाए भारत के मोस्ट वांटेड आतंकियों का सफाया जारी है। इस लिस्ट में ताजा नाम है शाहिद लतीफ का, जो पठानकोट हमले का मास्टरमाइंड था। एनआईए द्वारा उसके ऊपर यूएपीए का केस दर्ज करने के बाद उसे मोस्ट वांटेड आतंकियों की सूची में रखा गया था। आतंकी लतीफ पाकिस्तान के पंजाब प्रांत के गुजरांवाला का रहने वाला था। पाक मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, अज्ञात हमलावरों ने उसकी गोली मारकर हत्या कर दी है।

शाहिद लतीफ की हत्या सियालकोट के बाहरी इलाके में स्थित एक मस्जिद के में की गई। हमलावर बाइक से आए थे और उन्होंने ताबड़तोड़ कई राउंड फायरिंग कर लतीफ को ढेर कर दिया। इसके बाद वे वहां से भाग निकले। पुलिस ने पूरे इलाके की घेराबंदी कर, हमलावरों की तलाश शुरू कर दी है।

कौन था मोस्ट वांटेड आतंकी शाहिद लतीफ

शाहिद लतीफ भारत में आतंक फैलाने के लिए कुख्यात आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद का सदस्य था। वह सियालकोट सेक्टर का कमांडर था। उसके जिम्मे कश्मीर के रास्ते आतंकवादियों को भारत भेजना और फिर वहां आतंकी गतिविधियों को अंजाम देने का काम था। इसलिए उसे पाक सेना और खुफिया एजेंसी आईएसआई का काफी करीबी भी बताया जाता है। उसकी मौत की खबर सामने आने के बाद से पाक सेना और वहां की गुप्तचर एजेंसी में हड़कंप मचा हुआ है।

सालों भारत की जेल में कैद था लतीफ

आतंकी शाहिद लतीफ भारत की जेलों में लंबा समय काट चुका था। 12 नवंबर 1994 को उसे ड्रग्स तस्करी केस में गिरफ्तार किया गया था। 16 साल की सजा काटने के बाद साल 2010 में उसे पाकिस्तान निर्वासित कर दिया गया था। वापस आकर फिर से वह भारत विरोधी आतंकी साजिशों को अंजाम देने में जुट गया। उसने अपने रिहा होने के छह साल के अंदर भारत को इसका अहसास भी करा दिया। 2 जनवरी 2016 को पंजाब के पठानकोट स्थित एयरबेस पर आतंकी हमला हुआ था। जिसमें सात जवान शहीद हुए थे। इस हमले का मास्टरमाइंड शाहिद लतीफ ही था।

बता दें कि पठानकोट में आतंकी हमले के बाद 72 घंटे का परेशन चला था। चारों आतंकियों को सुरक्षाबलों ने मार गिराया था। सभी आतंकियों के पाकिस्तान से होने के बावजूद उसने शव लेने से इनकार कर दिया। खबरों के मुताबिक, आतंकी शाहिद लतीफ ने मौलाना मसूद अजहर के आदेश पर पठानकोट हमले की साजिश रची थी। इसी हमले के बाद भारत और पाकिस्तान के संबंध जो बेपटरी हुए, वो अब तक सामान्य नहीं हो पाए हैं।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story