×

बांग्लादेश: आवामी लीग की बड़ी जीत, शेख हसीना चौथी बार बनेंगी प्रधानमंत्री

Dharmendra kumar
Published on: 31 Dec 2018 4:23 AM GMT
बांग्लादेश: आवामी लीग की बड़ी जीत, शेख हसीना चौथी बार बनेंगी प्रधानमंत्री
X

नई दिल्ली: बांग्लादेश में हुए आम चुनाव में शेख हसीना की पार्टी आवामी लीग ने बड़ी जीत हासिल की है। रविवाद देर रात आए नतीजों के बाद इसकी घोषणा की गई। विपक्षी पार्टियों ने चुनाव में गड़बड़ी का आरोप लगाया है। साथ ही फिर से चुनाव कराने की मांग की है। इस बीच चुनावों के दौरान हुई राजनीतिक हिंसा में पूरे बांग्लादेश में 17 लोगों की मौत की भी खबर है।

यह भी पढ़ें.....भारतीय सेना की बड़ी कामयाबी, मार गिराए 2 पाकिस्‍तानी बीएटी कमांडो

300 में से 287 सीटों पर जीती आवामी लीग

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक आवामी लीग के नेतृत्व वाले गठबंधन ने 300 में से 287 सीटों पर बड़ी जीत हासिल की है। रिपोर्ट्स के मुताबिक 300 में से 299 सीटों के नतीजे आ गए हैं। रिपोर्ट में बताया गया कि आवामी लीग ने जहां 266 सीटों पर जीत दर्ज की है। वहीं इसकी सहयोगी जतिया पार्टी ने 21 सीटें अपने कब्जे में की हैं।

यह भी पढ़ें.....डाॅ नवनीत अग्रवाल ने मानवता को किया शर्मसार, माफी मंगवाने की जिद ने ली युवक की जान

विपक्षी पार्टी को मिली सिर्फ 7 सीट

वहीं मुख्य विपक्षी खालिदा जिया की बांग्लादेश नेशनलिस्ट पार्टी (बीएनपी) ने सिर्फ 7 सीटों पर जीत हासिल की है। इस नतीजों के बाद ढाका जेल में बंद बीएनपी की प्रमुख खालिदा जिया का भविष्य अधर में लटका नजर आ रहा है। बताया जा रहा है कि खालिदा जिया आंशिक रूप से लकवाग्रस्त भी हो गई हैं। चुनाव अधिकारियों ने बताया कि देशभर से उम्मीदवारों से सैकड़ों शिकायतें मिली हैं।

यह भी पढ़ें.....देश के लिए धन धान्य के लिहाज से अच्छा लेकिन राजनैतिक अस्थिरता देगा 2019

शेख हसीना को मिले 2,29,539 वोट

बांग्लादेश के चुनाव आयोग ने बताया कि शेख हसीना ने दक्षिण पश्चिमी गोपालगंज सीट से जीती हैं जहां उन्हें 2,29,539 वोट मिले हैं। जबकि उनके निकटतम प्रतिद्वंद्वी, जो बीएनपी के उम्मीदवार को महज 123 वोट मिले हैं।

यह भी पढ़ें.....भाजपा, मोदी, शाह के लिए बढ़िया नहीं 2019, राजनाथ, जोशी चमकेंगे

विपक्षी पार्टी का चुनाव के नतीजों को मानने से इंकार

बांग्लादेश की विपक्षी पार्टी एनयूएफ गठबंधन ने चुनाव के नतीजों को मानने से इंकार कर दिया है। उन्होंने कार्यवाहक तटस्थ सरकार के नेतृत्व में फिर से चुनाव कराए जाने की मांग की है। एनयूएफ कई पार्टियों का गठबंधन है, जिसमें बीएनपी, गोनो फॉरम, जातीय समाजतांत्रिक दल, नागोरिक ओइक्या और कृषक श्रमिक जनता लीग शामिल हैं।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story