×

शेर बहादुर देउबा नेपाल के 40वें प्रधानमंत्री बने, चौथी बार संभालेंगे सत्ता की बागडोर

aman
By aman
Published on: 6 Jun 2017 8:07 PM GMT
शेर बहादुर देउबा नेपाल के 40वें प्रधानमंत्री बने, चौथी बार संभालेंगे सत्ता की बागडोर
X
नेपाली PM देउबा ने कहा- मधेसियों की मांगों का निपटारा स्थानीय निकाय चुनाव के बाद

काठमांडू: नेपाली कांग्रेस के अध्यक्ष शेर बहादुर देउबा मंगलवार को एक बार फिर नेपाल के प्रधानमंत्री निर्वाचित हुए। देउबा को 12 साल पहले महाराजा ज्ञानेंद्र शाह ने प्रधानमंत्री पद से हटा दिया था। देउबा (71 वर्ष) को मतदान के दौरान मुख्य विपक्षी नेपाली कम्युनिस्ट पार्टी (एकीकृत मार्क्‍सवादी-लेनिनवादी) को छोड़कर अधिकांश दलों का समर्थन हासिल हुआ। उनकी जीत तय मानी जा रही थी, क्योंकि किसी भी पार्टी ने उनके खिलाफ उम्मीदवार नहीं उतारा था।

बता दें, कि नेपाल के दिग्गज नेता देउबा के पक्ष में 388 और विपक्ष में 170 वोट पड़े। कुल 558 वोट डाले गए और उन्हें अपना बहुमत साबित करने के लिए 593 सदस्यीय संसद में 297 वोट की जरूरत थी।

नेपाल के 40 वें प्रधानमंत्री बने

नेपाली कांग्रेस के नेता शेर बहादुर देउबा नेपाल के 40 वें प्रधानमंत्री बने हैं। वह 1995 से 1997, 2001 से 2002 और 2004 से 2005 के बीच भी देश के प्रधानमंत्री रह चुके हैं। देउबा को 12 साल पहले महाराजा ज्ञानेंद्र शाह ने प्रधानमंत्री पद से हटा दिया था।

आगे की स्लाइड में पीएम मोदी ने बधाई सन्देश में क्या लिखा ...

समझौते के तहत हटे प्रचंड

गौरतलब है, कि पिछले साल अगस्त महीने में देउबा के समर्थन से पीएम बने पुष्प कुमार दहल प्रचंड ने नेपाली कांग्रेस के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किया था। इसके मुताबिक 24 मई को प्रचंड ने प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया था। समझौते के मुताबिक, प्रचंड को निकाय चुनाव होने तक प्रधानमंत्री पद पर बने रहना था, जबकि प्रांतीय तथा केंद्र स्तरीय चुनाव देउबा के प्रधानमंत्रित्व काल में होंगे।

पीएम मोदी ने दी बधाई

पीएम नरेंद्र मोदी ने शेर बहादुर देउबा से फोन पर बात की और उन्हें नेपाल का प्रधानमंत्री बनने पर बधाई दी। मोदी ने ट्विटर पर लिखा, 'श्री शेर बहादुर देउबा को नेपाल का प्रधानमंत्री निर्वाचित होने पर बधाई देने के लिए फोन किया।' उन्होंने दूसरे ट्वीट में कहा, 'मैंने श्री देउबा के नेतृत्व में नेपाल में शांति, खुशहाली और प्रगति के लिए उन्हें शुभकामनाएं दीं।'



aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story