×

New York Ram Mandir Pran Pratistha: न्यूयॉर्क में गूंजा नारा, काशी मथुरा अभी बाकी है

New York Ram Mandir Pran Pratistha: अमेरिका, यूनाइटेड किंगडम, कनाडा, स्पेन से लेकर मॉरीशस और सूरीनाम तक तमाम देशों में रहने वाले भारतीयों ने एकजुट होकर असीम उत्साह और श्रद्धा के साथ अयोध्या में भव्य राम मंदिर उद्घाटन का समारोह मनाया।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 22 Jan 2024 5:44 PM GMT
Slogan echoed in New York: Kashi Mathura is still pending
X

न्यूयॉर्क में गूंजा नारा: काशी मथुरा अभी बाकी है: Photo- Newstrack

New York Ram Mandir Pran Pratistha: अमेरिका, यूनाइटेड किंगडम, कनाडा, स्पेन से लेकर मॉरीशस और सूरीनाम तक तमाम देशों में रहने वाले भारतीयों ने एकजुट होकर असीम उत्साह और श्रद्धा के साथ अयोध्या में भव्य राम मंदिर उद्घाटन का समारोह मनाया। नेपाल से लेकर ऑस्ट्रेलिया तक भगवान राम के भक्त अयोध्या में राम मंदिर के प्रतिष्ठा समारोह की प्रत्याशा में इस महत्वपूर्ण अवसर का जश्न मनाते देखे गए।विदेशों में भगवान राम के भक्तों ने इस महत्वपूर्ण अवसर को एक विश्वव्यापी उत्सव में बदल दिया।

अमेरिका

अमेरिका में न्यूयॉर्क, वाशिंगटन डीसी, टेक्सास आदि जगहों पर हिंदुओं ने जोरशोर से उत्सव मनाया। 'ओवरसीज फ्रेंड्स ऑफ राम मंदिर' समूह ने मंदिर में प्रतिष्ठा समारोह के उपलक्ष्य में न्यूयॉर्क के टाइम्स स्क्वायर पर लड्डू वितरित किए। न्यूयॉर्क टाइम्स स्क्वायर के अलावा, बोस्टन, वाशिंगटन डीसी, लॉस एंजिल्स और सैन फ्रांसिस्को में कई रैलियां निकाली गईं। निर्धारित हैं। सैन फ्रांसिस्को में, अमेरिका में विश्व हिंदू परिषद (वीएचपी) के सदस्यों ने गोल्डन गेट ब्रिज पर एक कार रैली का आयोजन किया। टाइम्स स्क्वायर पर निकाले गए जुलूस में लोग श्री राम की तस्वीरें, झंडे आदि लिए हुए थे और जय श्री राम तथा "अभी तो काशी मथुरा बाकी है" के नारे लगा रहे थे।

न्यू जर्सी के मोनरो में ओम श्री साईं बालाजी मंदिर और सांस्कृतिक केंद्र, अब भगवान हनुमान की 25 फुट की एकल-पत्थर की मूर्ति का घर है। भक्तों ने न्यू जर्सी के श्री सिद्धि विनायक मंदिर में भी पूजा-अर्चना की।

यूनाइटेड किंगडम

ब्रिटेन में कार रैलियां और विशेष आरती से लेकर अखंड रामायण पाठ समेत कई कार्यक्रम हुए। लंदन में ढेरों लोग भगवान राम को समर्पित अयोध्या मंदिर के उद्घाटन के उपलक्ष्य में प्रार्थना का आयोजन करने के लिए ब्रह्मर्षि मिशन आश्रम में एकत्र हुए।

नेपाल

नेपाल में, अयोध्या में राम मंदिर के भव्य उद्घाटन का जश्न मनाने के लिए विभिन्न गतिविधियाँ की गईं। जनकपुर में, जानकी मंदिर को रोशनी से सजाया गया। यहां अयोध्या के समारोह का लाइव प्रसारण किया गया।

ऑस्ट्रेलिया

राम मंदिर के भव्य उद्घाटन के उपलक्ष्य में पूरे ऑस्ट्रेलिया में सैकड़ों मंदिरों में कई कार्यक्रम आयोजित किए गए। सिडनी में, भारतीय प्रवासियों ने एक कार रैली का आयोजन किया।

ताइवान

ताइवान के भारतीय संघ ने 'प्राण-प्रतिष्ठा' समारोह की एक लाइव स्ट्रीम की व्यवस्था की।

मॉरीशस

मॉरीशस में भारतीय प्रवासी राम लला के अभिषेक समारोह का जश्न मनाने के लिए एक साथ आए। भक्तों ने विभिन्न मंदिरों में दीये जलाए और रामायण पाठ का आयोजन किया। प्रधान मंत्री प्रविंद कुमार जुगनुथ ने श्री राम की अयोध्या वापसी पर शांति और समृद्धि की कामना व्यक्त करते हुए देशव्यापी खुशी का जश्न मनाने का आह्वान किया।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story