×

World : दुनिया का सबसे छोटा द्वीप

seema
Published on: 20 July 2018 7:58 AM GMT
World : दुनिया का सबसे छोटा द्वीप
X
World : दुनिया का सबसे छोटा द्वीप...............................

दुनिया में एक से बढ़कर एक द्वीप हैं। कई द्वीप तो इतने खूबसूरत हैं कि वहां घूमने के लिए पूरी दुनिया से लोग पहुंचते हैं। अंडमान निकोबार व मालदीव जैसे द्वीप समूहों के बारे में तो हर किसी ने सुन रखा है। ये द्वीप खूबसूरत होने के साथ ही क्षेत्र के हिसाब से काफी बड़े हैं। इन द्वीपों की खूबसूरती का नजारा लेने के लिए पूरी दुनिया से लोग पहुंचते हैं। दूसरी ओर दुनिया में कई द्वीप ऐसे भी हैं जो इतने छोटे हैं कि यकीन करना मुश्किल है। ऐसा ही एक द्वीप है जस्ट रूम इनफ। इसकी विशेषता है कि यह दुनिया का सबसे छोटा द्वीप है।

यह भी पढें : ट्रंप का बड़ा बयान, कहा- अमेरिकी चुनावों को प्रभावित नहीं कर पाएगा रूस

टेनिस कोर्ट के बराबर लंबा-चौड़ा

यह द्वीप कितना छोटा है इसे आप इसी तथ्य से समझ सकते हैं कि इसकी लंबाई-चौड़ाई एक टेनिस कोर्ट के बराबर है। इस द्वीप पर एक खूबसूरत घर बना हुआ है और यह घर इस द्वीप को अलग पहचान देता है। यह द्वीप देखने में इतना खूबसूरत दिखता है कि इसे देखने के लिए दूर-दूर से लोग आते हैं। यह द्वीप न्यूयॉर्क के एलेक्जेंड्रिया बे के पास स्थित है। इस द्वीप पर महज एक घर और एक पेड़ मौजूद है। घर के एक कोने से शुरू होकर आप जब दूसरे कोने पर पहुंचेंगे तो यह द्वीप खत्म हो जाएगा। यह द्वीप दुनिया के करीब 2,000 द्वीपों में से एक है।

गिनीज बुक में दर्ज है नाम

जस्ट रूम इनफ इतना छोटा है कि इसका नाम गिनीज बुक ऑफ वल्र्ड रिकॉर्ड में भी दर्ज है। यह द्वीप महज 3,300 वर्ग फीट में बना हुआ है। पहले इस द्वीप का नाम हब द्वीप था, लेकिन बाद में इसे एक परिवार ने खरीद लिया। इस परिवार ने ही द्वीप पर एक पेड़ लगवाया और एक घर बनवाया। परिवार ने ही द्वीप का नाम बदलकर हब द्वीप से जस्ट रूम इनफ रख दिया। इस परिवार ने यहां रहने के लिए घर नहीं बनवाया था बल्कि उन्होंने वीकेंड बिताने के लिए यहां घर बनाया था।

seema

seema

सीमा शर्मा लगभग ०६ वर्षों से डिजाइनिंग वर्क कर रही हैं। प्रिटिंग प्रेस में २ वर्ष का अनुभव। 'निष्पक्ष प्रतिदिनÓ हिन्दी दैनिक में दो साल पेज मेकिंग का कार्य किया। श्रीटाइम्स में साप्ताहिक मैगजीन में डिजाइन के पद पर दो साल तक कार्य किया। इसके अलावा जॉब वर्क का अनुभव है।

Next Story