TRENDING TAGS :

Aaj Ka Rashifal

फ्रांस के स्कूलों में स्मार्टफोन बैन

seema
Published on: 3 Aug 2018 9:58 AM GMT
फ्रांस के स्कूलों में स्मार्टफोन बैन
X
फ्रांस के स्कूलों में स्मार्टफोन बैन

पेरिस : फ्रांस में अब बच्चों को स्कूल जाते समय या तो अपना स्मार्टफोन घर पर छोडऩा होगा या फिर स्कूल में उसे बंद रखना होगा। देश की संसद ने स्कूलों में स्मार्टफोन बैन का कानून बनाया है।

फ्रांस में इन दिनों बच्चों की गर्मी की छुट्टियां चल रही हैं और सितंबर से नया सत्र शुरू होगा। लेकिन अब वहां बच्चे स्मार्टफोन, टैबलेट या इंटरनेट वाले दूसरे उपकरण लेकर स्कूल नहीं जा सकेंगे। यह बैन 14-15 साल तक के बच्चों पर लागू होगा। नए कानून के जरिए फ्रांस के राष्ट्रपति एमानुएल माक्रों ने अपना एक चुनावी वादा पूरा किया है।

यह भी पढ़ें : पहली बार सिंध एसेंबली पहुंची ‘शीदी महिला’

उन्होंने वादा किया था कि वे स्कूलों में बच्चों को भटकाने वाले स्मार्टफोनों से दूर करेंगे। वैसे, विपक्ष ने नए कानून को 'दिखावा' बताकर खारिज किया है। नए कानून में उच्च माध्यमिक स्कूलों को यह तय करने का अधिकार दिया गया है वे इस बैन को पूरी तरह लागू करेंगे या फिर आंशिक रूप से। फ्रांस में 2010 में एक कानून पारित किया गया था जिसके तहत क्लास के दौरान स्मार्टफोन इस्तेमाल करने पर रोक थी। लेकन नया कानून स्कूल में स्मार्टफोन पर पूरी तरह बैन की बात करता है।

वैसे विकलांग बच्चों के मामले में स्मार्टफोन या दूसरे उपकरण इस्तेमाल करने की छूट रहेगी। साथ ही क्लास से जुड़ी किसी गतिविधि के लिए इंटरनेट वाले उपकरणों की जरूरत पड़ती है, इसकी अनुमति होगी। शिक्षा मंत्री ज्याँ मिशेल ब्लांका का कहना है कि पुराना कानून कारगर नहीं था जबकि नया कानून फ्रांस को '21वीं सदी मेंÓ लेकर जाता है। उन्होंने कहा, 'यह फ्रांसीसी समाज के साथ साथ दुनिया भर के देशों को एक संदेश देता है।Ó फ्रांस में 12 से 17 साल की उम्र के हर 10 किशोर बच्चों में से नौ के पास स्मार्टफोन है।

seema

seema

सीमा शर्मा लगभग ०६ वर्षों से डिजाइनिंग वर्क कर रही हैं। प्रिटिंग प्रेस में २ वर्ष का अनुभव। 'निष्पक्ष प्रतिदिनÓ हिन्दी दैनिक में दो साल पेज मेकिंग का कार्य किया। श्रीटाइम्स में साप्ताहिक मैगजीन में डिजाइन के पद पर दो साल तक कार्य किया। इसके अलावा जॉब वर्क का अनुभव है।

Next Story