×

एमएस स्वामीनाथन की बेटी सौम्या WHO की नई उप महानिदेशक नियुक्त

aman
By aman
Published on: 4 Oct 2017 12:15 AM GMT
एमएस स्वामीनाथन की बेटी सौम्या WHO की नई उप महानिदेशक नियुक्त
X
एमएस स्वामीनाथन की बेटी सौम्या WHO की नई उप महानिदेशक नियुक्त

संयुक्त राष्ट्र: भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) की प्रमुख सौम्या स्वामीनाथन को विश्व स्वास्थ्य संगठन यानि डब्ल्यूएचओ का उपमहानिदेशक नियुक्त किया गया है। डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक ट्रेडोस अधनोम गेब्रेयेसस ने मंगलवार को इस नियुक्ति की घोषणा की।

प्रमुख चिकित्सा शोधकर्ता और स्वास्थ्य नीति विशेषज्ञ, स्वामीनाथन डब्ल्यूएचओ के कार्यक्रमों की प्रभारी होंगी। आईसीएमआर की महानिदेशक होने के साथ ही वह भारत के स्वास्थ्य मंत्रालय के स्वास्थ्य शोध विभाग की सचिव हैं। डब्ल्यूएचओ की घोषणा ने उन्हें ट्यूबरकुलोसिस और एचआईवी पर एक वैश्विक स्तर पर मान्यता प्राप्त शोधकर्ता बताया है।

एमएस स्वामीनाथन की हैं बेटी

बाल रोग विशेषज्ञ स्वामीनाथन ने पुणे के आर्म्ड फोर्सेस मेडिकल कॉलेज से स्नातक की शिक्षा प्राप्त की। उन्होंने अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान से एमडी की उपाधि हासिल की। स्वामीनाथन ने लॉस एंजिल्स के चिल्ड्रेन हॉस्पिटल में एक फेलोशिप भी की। वह कृषि विज्ञानी एमएस स्वामीनाथन की बेटी हैं, जिन्हें भारत में हरित क्रांति का जनक माना जाता है।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story