×

South Korea Incident: हैलोवीन पार्टी में मौत का भयानक तांडव, 151 की दर्दनाक मौत से दहल उठे सारे देश

South Korea Halloween stampede:नेशनल फायर एजेंसी के एक अधिकारी चोई चेओन-सिक ने कहा कि इटावन लेसर जिले में एक संकरी गली में भीड़ बढ़ने से ये दुखद घटना हुई।

Krishna Chaudhary
Published on: 30 Oct 2022 2:19 AM GMT
South Korea
X

हैलोवीन फेस्टिवल में मौत का तांडव (photo: social media )

South Korea Halloween stampede: दक्षिण कोरिया की राजधानी सियोल में शनिवार देर रात हैलीवीन फेस्टिवल के दौरान 1 लाख लोगों के बीच भगदड़ मच गई। इस घटना में 151 लोगों के मारे जाने की पुष्टि अब तक हो चुकी है। पुलिस के मुताबिक, हताहतों की संख्या बढ सकती है। वहीं, करीब 150 लोग गंभीर रूप से जख्मी हुए हैं, जिन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया है। नेशनल फायर एजेंसी के एक अधिकारी चोई चेओन-सिक ने कहा कि इटावन लेसर जिले में एक संकरी गली में भीड़ बढ़ने से ये दुखद घटना हुई।

मातम में बदला उत्सव

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, फेस्टिवल में भगदड़ मचने से करीब 50 लोगों को कार्डियक अरेस्ट आया, जिन्हें मौके पर पहुंचे पुलिसकर्मियों द्वारा सीपीआर दिया गया। आपातकालीन विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि 81 फोन ऐसे लोगों के आए जिन्हें सांस लेने में दिक्कत हो रही थी। घटना की जानकारी मिलते ही पुलिस और मेडिकल की टीम मौके पर पहुंची। राजधानी सियोल में सभी उपलब्ध कर्मियों सहित देश भर से 400 से अधिक आपातकालीन कर्मचारी और 140 वाहन घायलों के इलाज के लिए सड़कों पर तैनात किए गए हैं।

राष्ट्रपति ने घायलों के बेहतर इलाज के दिए निर्देश

साउथ कोरिया की राष्ट्रपति यून सुक योओल ने बयान जारी कर अधिकारियों को बेहतर इलाज देने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने स्वास्थ्य मंत्रालय को घायलों के इलाज के लिए नजदीकी अस्पताल में आपदा चिकित्सा सहायता टीमों और सुरक्षित बिस्तरों की व्यवस्था करने का निर्देश भी दिया। साथ ही राष्ट्रपति ने उत्सव स्थलों की सुरक्षा की समीक्षा करने को कहा है।

क्या होता है हैलीवीन फेस्टिवल

पश्चिमी देशों में हैलीवीन फेस्टिवल का काफी चलन है। एशियाई देश साउथ कोरिया में भी धीरे – धीरे ये फेस्टिवल मनाया जाने लगा। ऐसा माना जाता है कि ये फेस्टिवल पूर्वजों की आत्मा की शांति के लिए मनाया जाता है। इस दिन लोग डरावना मेकअप करते हैं और डरावने कपड़े पहनते हैं।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story