×

South Korea Lee Jae-myung: गंजापन बना चुनावी मुद्दा, सरकार से बाल झड़ने का इलाज करवाने की मांग

दक्षिण कोरिया में राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार ली जाए-म्युंग को बालों की समस्या से परेशान मतदाताओं का खूब समर्थन मिल रहा है।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani LalPublished By Vidushi Mishra
Published on: 7 Jan 2022 8:30 AM GMT
lee jae-myung policies
X

ली जाए-म्युंग को बालों की समस्या (फोटो-सोशल मीडिया)

South Korea Lee Jae-myung: चुनावों में तरह तरह के मुद्दे सामने लाये जाते हैं। महंगाई, सुरक्षा, बेरोजगारी, भ्रष्टाचार वगैरह तो आम मसले हैं जो दुनियाभर के चुनावों में नजर आते हैं लेकिन क्या गंजापन भी चुनावी मुद्दा बन सकता है? जी हां, साउथ कोरिया के राष्ट्रपति चुनाव में गंजापन भी वोट हासिल करने का मुद्दा बना है।

दक्षिण कोरिया में राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार ली जाए-म्युंग को बालों की समस्या से परेशान मतदाताओं का खूब समर्थन मिल रहा है। इसकी वजह ये है कि ली जाए-म्युंग ने सरकार से मांग की है कि सरकार बाल झड़ने का इलाज करवाने के लिए लोगों की आर्थिक मदद करे। इस मांग से खुश हो कर लोग उनका समर्थन कर रहे हैं। साउथ कोरिया में मार्च में राष्ट्रपति पद के चुनाव होने हैं लेकिन इस बार का यह मुद्दा पहले हुए चुनावों के मुद्दों से पूरी तरह अलग है।

बाल झड़ना ही बड़ा मुद्दा
South Korea hair loss big problems

आमतौर पर दक्षिण कोरिया के चुनावों में सबसे बड़े मुद्दे उत्तर कोरिया, अमेरिका से संबंध और आर्थिक समस्याएं होती हैं। लेकिन इस बार ऑनलाइन ग्रुप्स और सोशल मीडिया पर बाल झड़ना ही बड़ा मुद्दा बन गया है। इसी हफ्ते की शुरुआत में ली ने यह प्रस्ताव पेश किया था और उसके बाद से बालों का झड़ना देश में एक बड़ा मुद्दा बन गया है। इन समस्याओं से पीड़ित लोगों के सोशल ग्रुप्स में ली जाए-म्युंग के प्रस्ताव के समर्थन में संदेशों की बाढ़ आ गई है।

ली ने 5 जनवरी को मीडिया से बातचीत में कहा था कि बालों को दोबारा उगाने का इलाज राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत कवर किया जाना चाहिए। फेसबुक पर उन्होंने लिखा - आप लोग कृपया हमें बताएं कि गिरते बालों का इलाज करवाने के लिए आपको किन-किन दिक्कतों का सामना करना पड़ा है और नीतियों में किन बातों का ध्यान रखा जाना चाहिए। मैं बाल झड़ने के इलाज पर एक सटीक नीति पेश करूंगा।

अनुवांशिक या फिर उम्र के कारण बालों का गिरना साउथ कोरिया की सरकारी बीमा योजना का हिस्सा नहीं है। अगर किसी विशेष बीमारी के कारण बाल झड़ते हैं तभी उनके इलाज का खर्च बीमा योजना से मिलता है। अनुमान हैं कि देश के लगभग 20 प्रतिशत लोग बाल झड़ने की समस्या से पीड़ित हैं।

सत्ताधारी लिबरल पार्टी के उम्मीदवार ली इस वक्त राष्ट्रीय सर्वेक्षणों में सबसे आगे चल रहे हैं। हालांकि उनके आलोचक उन्हें एक खतरनाक लोक लुभावनवादी नेता कहते हैं।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story