×

South Korea Stamped: साउथ कोरिया की घटना से डरे आयोजकों ने रद्द किए हैलोवीन फेस्टिवल, पहले भी हुई ऐसी खौफनाक घटनाएं

South Korea Stamped:इस रूह कंपा देने वाली घटना ने न केवल दक्षिण कोरिया को बल्कि पूरी दुनिया को झकझोड़ दिया है।

Krishna Chaudhary
Published on: 30 Oct 2022 8:55 AM GMT
South Korea Stamped
X

South Korea Stamped (photo: social media )

South Korea Stamped: साउथ कोरिया की राजधानी सियोल में शनिवार रात हुई खौफनाक घटना के बाद सैंकड़ों परिवार की जिंदगी में अंधेरा पसर गया है। इस हादसे में जान गंवाने वाले अधिकतर लोग 18-20 साल के आयुवर्ग से आते थे। इटावन में आयोजित हैलीवीन फेस्टिवल में किसी ने अपने बेटे को खोया तो किसी ने बेटी को। अब तक 151 लोगों के मारे जानी की पुष्टि हुई है। वहीं, 82 लोग गंभीर रूप से जख्मी है। इस घटना ने हैलीवीन फेस्टिवल के आयोजकों को डरा दिया है। सभी प्रस्तावित हैलीवीन उत्सवों को कैंसिल कर दिया गया है।

इस रूह कंपा देने वाली घटना ने न केवल दक्षिण कोरिया को बल्कि पूरी दुनिया को झकझोड़ दिया है। किस तरह एक मामूली सी चूक या प्रशासनिक लापरवाही सैंकड़ों लोगों के मौत का कारण बनती है, दुनिया इसे पहले भी देख चुकी है। भगदड़ की ऐसी कई खौफनाक घटनाएं घट चुकी हैं, जिनमें सैंकड़ों नहीं बल्कि हजारों लोगों को अपनी जान से हाथ धोना पड़ा था। तो आइए एक नजर दुनिया के कुछ बड़े हादसों पर डालते हैं –

सऊदी अरब में भगदड़ की बड़ी घटनाएं

इस्लाम में सबसे पवित्र स्थल माने जाने वाले मक्का – मदीना वाला देश सऊदी अरब में भगदड़ की कई खौफनाक घटनाएं घट चुकी हैं, जिनमें तीर्थ के मकसद से आए हजारों लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ी। जुलाई, 1990 में सऊदी अरब के मक्का में अल – मुईसेम सुरंग के अंदर भगदड़ मच गई, जिसमें 1426 लोगों की मौत हो गई थी। 1998 में हज के दौरान सऊदी में एकबार फिर भगदड़ मच गई, जिसमें 119 मुस्लिम तीर्थयात्रियों की मौत हो गई।

साल 2014 के फरवरी माह में सऊदी अरब के जमारात ब्रिज में पत्थरबाजी के कारण भगदड़ मच गई, इसमें 251 लोगों की मौत हो गई, सभी तीर्थयात्री थे। सितंबर 2015 में इस खाड़ी देश में भगदड़ की एक औऱ बड़ी घटना ने दुनिया को हिला दिया था। इस घटना में 717 तीर्थयात्री मारे गए थे।

भारत में भगदड़ के बड़े हादसे

साल 2005 के जनवरी माह में महाराष्ट्र के एक मंदिर में अचानक भगदड़ मच गई, जिसमें 265 लोगों की मौत हो गई थी। अगस्त 2008 में हिमाचल प्रदेश स्थित प्रसिद्ध नैना देवी मंदिर में भूस्खलन की अफवाह के बाद भगदड़ मच गई, इस हादसे में 145 लोगों की दर्दनाक मौत हो गई थी। उसी साल अगले माह यानी सितंबर 2008 में राजस्थान के जोधपुर स्थित प्रसिद्ध चामुंडा मंदिर में ऐसी ही घटना में 147 लोगों की मौत हो गई थी। वहीं, इसी साल जनवरी माह में जम्मू स्थित वैष्णो माता मंदिर में भगदड़ मचने के कारण 12 तीर्थयात्रियों की मौत हो गई थी।

इराक में जब मारे गए 1 हजार से अधिक लोग

दशकों से राजनीतिक अस्थिरता का सामना कर रहे मध्य-पूर्व एशियाई देश इराक में अगस्त 2005 को एक अफवाह के कारण भयानक भगदड़ मच गया था। टाइग्रिस नदी के भीड़-भाड़ वाले इलाके में किसी ने आत्मघाती हमलावर के होने की अफवाह फैला दी, जिसके बाद लोगों में खलबली मच गई। इस घटना में 1005 लोगों की मौत हो गई थी।

फुटबॉल स्टेडियम में भगदड़

दुनिया का सबसे लोकप्रिय खेल फुटबॉल कई बार जानलेवा भी साबित हो चुका है। मई 2001 में अफ्रीकी देश घाना में एक फुटबॉल स्टेडियम में अचानक भगदड़ मच गई, जिसमें 126 लोग मारे गए थे। हाल ही में इंडोनेशिया में भी एक ऐसी ही घटना देखने को मिली, जब फुटबॉल मैच के दौरान अचानक स्टेडियम में भगदड़ मच गई, जिसमें 125 लोगों की मौत हो गई थी। ये घटना इसी साल यानी अक्टूबर 2022 की है।

साल 2013 में ब्राजील में एक नाइट क्लब में अचानक आग लग जाने से भगदड़ मच गई, जिसमें 230 लोग मारे गए थे।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story