×

22,000 सैनिक तैनात: तेजी से आ रही आफत, हैशन करेगा जोरदार हमला

तबाही अपने कदम दक्षिणी जापान के ओकिनावा द्वीपों की तरफ बढ़ा रही है। महाशक्तिशाली चक्रवात की वजह से भारी बारिश और तेज हवाएं चलने की चेतावनी जाहिर की गई है। तूफान की जानकारी देते हुए मौसम विभाग ने बताया कि चक्रवात 'हैशन' जापान में भीषण तबाही मचा सकता है।

Newstrack
Published on: 6 Sep 2020 5:32 AM GMT
22,000 सैनिक तैनात: तेजी से आ रही आफत, हैशन करेगा जोरदार हमला
X
तबाही अपने कदम दक्षिणी जापान के ओकिनावा द्वीपों की तरफ बढ़ा रही है। महाशक्तिशाली चक्रवात की वजह से भारी बारिश और तेज हवाएं चलने की चेतावनी जाहिर की गई है।

टोक्यो: तबाही अपने कदम दक्षिणी जापान के ओकिनावा द्वीपों की तरफ बढ़ा रही है। महाशक्तिशाली चक्रवात की वजह से भारी बारिश और तेज हवाएं चलने की चेतावनी जाहिर की गई है। तूफान की जानकारी देते हुए मौसम विभाग ने बताया कि चक्रवात 'हैशन' जापान में भीषण तबाही मचा सकता है, इसलिए बहुत ज्यादा सतर्कता बरतते की जरूरत होगी। इसके लिए इन हालातों से निपटने के लिए 22,000 सैनिकों की तैनाती की गई है। वहीं मौसम विभाग अधिकारियों ने आने वाले दिनों के अलर्ट जारी किया है। लोगों से अपील की है कि वे घरों के अंदर रहें और कुछ दिनों की खाने-पीने की सामग्री इकट्ठा कर लें।

ये भी पढ़ें... मोदी बेगुनाह: हटा गुजरात दंगों से नाम, कोर्ट ने दी इन मामलों में राहत

लोग घरों के अंदर रहें

तूफान हैशन के बारे में बताते हुए जापान मौसम विभाग ने बताया कि हैशन के कारण 198 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं और रविवार तक यह तूफान यहां पहुंच जाएगा। इस तूफान के रास्ते में ओकिनावा के बाद दक्षिणी आइलैंड क्योशु (Kyushu) है।

strom साकेंतिक तस्वीर (फोटो-सोशल मीडिया)

मुसीबत से लोगों को बचाने के लिए ये अपील की गई है कि वे घरों के अंदर रहें और खाने-पीने की सामग्री एकत्रित कर लें। मौसम विज्ञान ने कहा है कि हैशन तूफान के दौरान चलने वाली आंधी के कारण समुद्री लहरें सुनामी जितनी ऊंची उठ सकती हैं। यह तूफान रविवार और सोमवार के बीच जापानी द्वीप पर टकरा सकता है।

ये भी पढ़ें...सुशांत सिंह केसः NCB ने सुबह 11 बजे तक रिया चक्रवर्ती को ऑफिस पहुंचने को कहा

typhoon haishen साकेंतिक तस्वीर (फोटो-सोशल मीडिया)

बारिश और समुद्री ज्वार

हालाकिं ताजा मिली जानकारी के अनुसार, इस द्वीप पर तूफान के कारण बारिश और समुद्री ज्वार के साथ तेज हवाएं चल रही हैं। हैशेन के केंद्र में वायुमंडलीय दबाव 920 हेक्टोपस्कल है, जबकि इसकी पवन ऊर्जा 180 किलोमीटर प्रति घंटा है।

बता दें, हैशन चीनी भाषा का एक शब्द है जिसका अर्थ समुद्र का भगवान होता है। वैज्ञानकिों ने इसकी ताकत काफी अधिक आंकी है। साथ ही ये भी बताया जा रहा है कि तूफान के चलते जापानी द्वीप पर 250 किलोमीटर प्रति घंटे तक तेज हवाएं चल सकती हैं। इस बीच, दक्षिणी-पश्चिमी जापान में करीब 100 उड़ानें शनिवार को तेज आंधी के चलते रद्द कर दी गईं। सभी यातायात के साधन पर रोक लगा दी गई है।

ये भी पढ़ें...आज जारी होगा इंडियन प्रीमियर लीग सीजन-13 का शेड्यूल

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story