×

Spacex ने एक राॅकेट से लाॅन्च किए 143 सैटेलाइट, तोड़ दिया भारत का ये रिकाॅर्ड

फ्लोरिडा के कैप कैनेवर्ल से भारतीय समय के मुताबिक इसे रात 8 बजकर 31 मिनट पर लॉन्च किया गया। इन रॉक्टेस ने भारत के ऊपर से भी उड़ान भरी। इसरो ने भी बेंगलुरु में इसके सिंगनल को ट्रैक किया।

suman
Published on: 25 Jan 2021 4:34 AM GMT
Spacex ने एक राॅकेट से लाॅन्च किए 143 सैटेलाइट, तोड़ दिया भारत का ये रिकाॅर्ड
X
Spacex ने एक राॅकेट से लाॅन्च किए 143 सैटेलाइट, तोड़ दिया भारत का ये रिकाॅर्ड

नई दिल्ली: दुनिया के सबसे अमीर में शुमार एलन मस्क की कंपनी स्पेस एक्स ने अंतरिक्ष की दुनिया में एक नया रिकॉर्ड बनाया है। स्पेस एक्स ने अंतरिक्ष में एक साथ सबसे ज्यादा 143 सैटेलाइट भेजने का रिकॉर्ड बना है। ये कमाल फाल्कन नाइन रॉकेट से किया गया। अमेरिका के फ्लोरिडा से फाल्कन नाइन रॉकेट से ये सभी सैटेलाइट अंतरिक्ष में भेजे गए। इनमें से ज्यादातर सेटेलाइट कमर्शियल और कुछ सरकारी हैं ।

एक नया वर्ल्ड रिकॉर्ड

स्पेस एक्स ने अंतरिक्ष की दुनिया में एक नया वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया है।कंपनी ने एक ही रॉकेट से 143 सैटेलाइट को अंतरिक्ष में भेजा है। इससे पहले ये रिकॉर्ड भारत के नाम था। साल 2017 में भारत ने एक रॉकेट से 104 सैटेलाइट को लॉन्च किया था। इससे पहले इस कंपनी ने एक साथ सबसे ज्यादा 48 सैटेलाइट को अंतरिक्ष में भेजा था। ये कंपनी सैटेलाइट को लॉन्च करने के लिए सिर्फ 10 लाख डॉलर लेती है।

ये भी पढ़ें:-अभी ठंड से नहीं मिलेगी राहत: इन राज्यों में जारी हुआ अलर्ट, पड़ेगी भयानक सर्दी



स्पेस एक्स के मालिक मस्क ने 22 जनवरी को ट्वीट किया था, ''बहुत सारे कस्टमर्स के लिए कल कई सैटेलाइट लॉन्च करेंगे। छोटी कंपनियों को कम कीमत पर ऑर्बिट में पहुंचाना उत्साहित करता है।'' दुनियाभर में ब्रॉडबैंड इंटरनेट के लिए स्पेस एक्स ने पहले भी 800 से ज्यादा सैटेलाइट लॉन्च किए हैं। इसके लिए दस बिलियन डॉलर का निवेश किया गया है। इससे मस्क के ग्रहों के बीच रॉकेट प्रोग्राम 'स्टारशिप' को सालाना तीस करोड़ डॉलर मिलेंगे।

कई बार टलने के बाद हुआ लॉन्च

इन सैटेलाइट को पहले दिसंबर में लॉन्च किया जाना था, लेकिन कुछ तकनीकी वजहों से इसे टाल दिया गया था। इसके बाद शनिवार को भी खराब मौसम के चलते लॉन्च को स्थगित करना पड़ा था। स्पेस एक्स ने इन सभी सैटेलाइट को Falcon 9 से लॉन्च किया। फ्लोरिडा के कैप कैनेवर्ल से भारतीय समय के मुताबिक इसे रात 8 बजकर 31 मिनट पर लॉन्च किया गया। इन रॉक्टेस ने भारत के ऊपर से भी उड़ान भरी। इसरो ने भी बेंगलुरु में इसके सिंगनल को ट्रैक किया। इन सैटेलाइट की मदद से स्पेसएक्स कंपनी साल 2021 तक ग्लोबल ब्रॉडबैंड इटरनेट की सुविधा देगी।

ये भी पढ़ें:- फिर गोलियों की तड़तड़ाहट से दहल उठी राजधानी, LLB के छात्र को मारी गोली

मंगल ग्रह जाने की योजना

टेस्ला और स्पेस एक्स जैसी कंपनियों के मालिक और दुनिया के सबसे अमीर शख्स एलन मस्क अंतरिक्ष में अपनी योजनाओं को लेकर बेहद उत्साहित रहते हैं। पिछले साल एक कार्यक्रम के दौरान उन्होंने कहा था कि वो मंगल ग्रह जाना चाहते हैं और इसकी 70 फीसदी उम्मीद है। मस्क ने कहा कि रास्ते में या वहां उतरते ही उनके जीवित नहीं बचने की संभावना अधिक है।

suman

suman

Next Story