SpaceX ने अंतरिक्ष स्टेशन तक सामान पहुंचाने के लिए लॉन्च किया अंतरिक्ष यान

अमेरिका की निजी अंतरिक्ष एजेंसी स्पेसएक्स (SpaceX) ने शनिवार को अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (आईएसएस) तक वस्तुओं की आपूर्ति के लिए अंतरिक्ष यान लॉन्च किया।

SpaceX ने अंतरिक्ष स्टेशन तक सामान पहुंचाने के लिए लॉन्च किया अंतरिक्ष यान

वाॅशिंगटन: अमेरिका की निजी अंतरिक्ष एजेंसी स्पेसएक्स (SpaceX) ने शनिवार को अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (आईएसएस) तक वस्तुओं की आपूर्ति के लिए अंतरिक्ष यान लॉन्च किया। इस अंतरिक्ष यान के साथ चीन के विश्वविद्यालय द्वारा किया जा रहा एक अनुसंधान भी शामिल है, जो डीएनए पर अंतरिक्ष के वातावरण के प्रभाव की जांच करेगा।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, स्पेसएक्स ड्रैगन मालवाहक अंतरिक्ष यान ने फ्लोरिडा स्थित कैनेडी अंतरिक्ष केंद्र से फॉल्कन 9 रॉकेट से उड़ान भरी। इसके 10 मिनट बाद रॉकेट का पहला चरण केप कार्निवल एयरफोर्स स्टेशन के दक्षिण में स्थित स्पेसएक्स लैंडिंग जोन 1 में सफलतापूर्वक प्रवेश किया।

इस यात्रा के दौरान अंतरिक्ष यान ड्रैगन लगभग 6,000 पाउंड (2,700 किलोग्राम) का माल आपूर्ति करेगा, जिसमें न्यूट्रॉन सितारों का अध्ययन करने के लिए सौर पैनल, धरती-निरीक्षण के उपकरण और अन्य उपकरण शामिल हैं।

इसमें बीजिंग इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी का 3.5 किलोग्राम का एक उपकरण भी शामिल है, जिसे कुछ सवालों के जवाब ढूंढ़ने के उद्देश्य से भेजा गया है।

अंतरिक्ष प्रयोगों में एक अमेरिकी कानून लागू होता है जिसे वुल्फ संशोधन कहा जाता है। इसके तहत अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा और चीन सरकार की संस्थाओं के बीच सहयोग पर रोक है, लेकिन यह सौदा पूरी तरह वाणिज्यिक है और इसलिए इसे कानूनी मान्यता दी गई है।

नासा की प्रवक्ता कैथरीन हैंब्लेटन ने कहा कि इस मिशन में एक चीनी अनुसंधान स्पेसएक्स सीआरएस-11 को भी शामिल किया गया है।

–आईएएनएस