×

गर्भपात की खुली इजाजत, कामकाजी महिलाओं को पीरियड्स के दौरान छुट्टी

स्पेन की समाजवादी नेतृत्व वाली गठबंधन सरकार एक ऐसा कानून तैयार कर रही है जो 16 साल से अधिक उम्र की महिलाओं को उनके माता-पिता या अभिभावकों की अनुमति के बिना गर्भपात करने और मासिक धर्म की छुट्टी देने की अनुमति देगा।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani LalPublished By Deepak Kumar
Published on: 13 May 2022 3:02 PM GMT
Spain government is making laws for women to have abortion and menstrual leave without permission
X

गर्भपात की खुली इजाजत, कामकाजी महिलाओं को पीरियड्स के दौरान छुट्टी। (Social Media)

Spain Plans Menstrual Leave: स्पेन की समाजवादी नेतृत्व वाली गठबंधन सरकार एक ऐसा कानून तैयार कर रही है जो 16 साल से अधिक उम्र की महिलाओं को उनके माता-पिता या अभिभावकों की अनुमति के बिना गर्भपात करने और मासिक धर्म की छुट्टी देने की अनुमति देगा। इस मसौदा कानून को अगले सप्ताह कैबिनेट द्वारा अनुमोदित किया जाना है। इसका उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि सार्वजनिक स्वास्थ्य प्रणाली का उपयोग करने वाले सभी लोगों के लिए गर्भपात सुविधा उपलब्ध हो और मासिक धर्म (Menstrual) को एक उचित स्वास्थ्य समस्या के रूप में माना जाये।

यूरोप का पहला देश

काम के दौरान मासिक धर्म (Menstrual) के दर्द से पीड़ित महिलाओं के लिए 'मासिक धर्म की छुट्टी' की पेशकश करने वाला स्पेन पहला पश्चिमी देश बन गया है। इस छुट्टी की सीमा प्रति माह तीन दिन निर्धारित की गई है। जापान, दक्षिण कोरिया, इंडोनेशिया और जाम्बिया सहित दुनिया के अन्य देश पहले से ही मासिक धर्म की छुट्टी देते हैं। स्पेन की अगली कैबिनेट बैठक में पारित होने वाले सुधार पैकेज के तहत, स्कूलों को उन लड़कियों के लिए सैनिटरी पैड प्रदान करना होगा जिन्हें उनकी आवश्यकता है।

समानता और लैंगिक हिंसा के खिलाफ राज्य सचिव, एंजेला रोड्रिग्ज ने 3 मार्च को मासिक धर्म स्वास्थ्य और प्रजनन स्वास्थ्य की गारंटी के लिए उपायों के एक पैकेज की घोषणा की, जिसमें गर्भपात करने वाली महिलाओं को छुट्टी देना शामिल है।

मासिक धर्म से संबंधित अधिकारों पर कभी चर्चा नहीं हुई: रोड्रिग्ज

रोड्रिग्ज ने बताया कि - मासिक धर्म (Menstrual) से संबंधित अधिकारों पर कभी चर्चा नहीं हुई और डेटा भी अपर्याप्त है। चार में से एक महिला वित्तीय कारणों से चाह कर भी स्त्री स्वच्छता उत्पादों को नहीं चुन सकती है। इसलिए हम प्रस्ताव करते हैं कि उन्हें शैक्षिक और सामाजिक केंद्रों में निःशुल्क सैनिटरी नैपकिन दिया जा सकता है। 'टाइम ऑफ' का उद्देश्य उन महिलाओं को लाभ पहुंचाना है जो विशेष रूप से दर्दनाक पीरियड्स से पीड़ित होती हैं। मासिक धर्म वाली कई महिलाएं डिसमेनोरिया नामक गंभीर दर्द से पीड़ित होती हैं, जो गंभीर मामलों में बेहद कमजोरी पैदा करने वाली हो सकती है।

रोड्रिगेज ने कहा कि यह स्पष्ट करना महत्वपूर्ण है कि एक दर्दनाक अवधि क्या है। हम मामूली असुविधा के बारे में बात नहीं कर रहे हैं, लेकिन दस्त, गंभीर सिरदर्द, बुखार जैसे गंभीर लक्षणों के बारे में बात कर रहे हैं। ये लक्षण वो हैं जो किसी बीमारी के होने पर घेर लेते हैं और इससे एक अस्थायी विकलांगता आ जाती है। इसलिए मासिक धर्म के साथ भी ऐसा ही होना चाहिए और यदि किसी महिला के लिए पीरियड्स बहुत दर्दनाक होते हैं तो वह घर पर रह सकती है।

नए बदलावों में सेनेटरी पैड और टैम्पून के बिक्री मूल्य से वैट हटा दिया जाएगा। साथ ही हाशिए की सामाजिक परिस्थितियों वाली महिलाओं को ये नि:शुल्क प्रदान किया जाएगा।

गर्भपात की सहूलियत

स्पेन की सरकार गर्भपात चाहने वाले 16 और 17 साल के युवाओं के लिए माता-पिता की अनुमति मांगने की आवश्यकता को हटाने की भी योजना बना रही है। इसके अलावा सरकार ने पुरुष गर्भनिरोधक गोली विकसित करने में स्पेन के लिए अपनी योजनाओं की भी घोषणा की है, जो जुलाई के रूप में जल्द से जल्द मानव परीक्षण शुरू कर सकती है।मंत्रालय स्पेन में वेश्यावृत्ति के लिए महिलाओं की तस्करी को टारगेट करने वाला एक कानून पारित करने का भी इरादा रखता है।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story