×

भयानक ज्वालामुखी विस्फोट: स्पेन में लावा पहुंचा महासागर तक, आसपास के लोगों को जगह खाली करने को कहा

Spain News Today: पानी में जहरीली गैसों को लेकर भी चेतावनी दी गई। नतीजतन, आस-पास का इलाका खाली कराया जा रहा है।

Rajat Verma
Report Rajat VermaPublished By Shweta
Published on: 29 Sep 2021 11:01 AM GMT
volcanic eruptions
X

ज्वालामुखी विस्फोट (फोटो- सोशल मीडिया)

Spain News Today: नौ दिन पहले हुए ज्वालामुखी विस्फोट (volcanic eruption) का लावा मंगलवार शाम को ला पाल्मा से होकर बहते हुए जब अटलांटिक महासागर (Atlantic Ocean) में गिरना शुरू हुआ तब दुनिया के तमाम देशों के लोगों की पेशानी पर बल पड़ने लगे। पानी में जहरीली गैसों को लेकर भी चेतावनी दी गई। नतीजतन, आस-पास का इलाका खाली कराया जा रहा है। यदि लावा का प्रवाह महासागर में जारी रहता है , तो स्पेन के अलावा अन्य कई देश इसकी चपेट में आ सकते हैं, इस आशंका के चलते अटलांटिक महासागर के निकटवर्ती देशों के बीच यह चिंता की विषय बना हुआ है।

अटलांटिक महासागर के निकटतम देशों में उत्तर और मध्य अमेरिका के बहामास, बरमूडा, कनाडा, कोस्टा रिका, ग्रीनलैंड, होंडुरस समेत अन्य कई अहम देश आते हैं। इन देशों के सामने अब अपने महासागर तटीय लोगों की जान-माल की सुरक्षा की जिम्मेदारी बढ़ गयी है। स्पेन (Spain) के ला पाल्मा स्थित एक ज्वालामुखी (volcanic) के नौ दिन पहले फटने से लेकर अब तक भारी क्षति दर्ज की गई है। ज्वालामुखी में व्यापक रूप से हुए विस्फोट के चलते ज्वालामुखी का लावा बहते हुए तमाम घरों, पहाड़ों और फसलों को बर्बाद कर चुका है। वहीं अब लावा बहते हुए मंगलवार को अटलांटिक महासागर के प्लेया नुवया समुद्र छोर तक आ पहुंचा है।

प्लेया नुवया और अटलांटिक महासागर के आसपास के इलाकों में रह रहे लोगों को इस समस्या और इससे संबंधित आगामी समस्या को लेकर चेतावनी दे दी गई है। विशेषज्ञों के अनुसार महासागर में प्रवाहित हो रहा ज्वालामुखी का लावा आगामी समय में कई समस्याओं का कारण बन सकता है। लावा के महासागर में प्रवाहित होने के चलते पानी में जहरीली गैसों के रिसाव के साथ-साथ विस्फोट की संभावना भी बनी हुई है। इसी के मद्देनजर स्थानीय प्रशासन ने लोगों से सुरक्षित स्थान पर जाने के लिए कहा है। प्रशासन द्नारा अब तक किसी के घायल या चोटिल होने की सूचना नहीं दी है।

ज्वालामुखी विस्फोट (फोटो सोशल मीडिया)

19 सितंबर को स्पेन स्थित ला पाल्मा में हुए ज्वालामुखी विस्फोट ने प्लेया नुवया समुद्र की ओर बहते हुए 600 घरों के साथ ही केले तथा अन्य फसलों को भारी नुक़सान पहुँचाया है। हालाँकि किसी की जान जाने की पुष्टि अभी तक नहीं हुई है। लावा के अटलांटिक महासागर में प्रवाहित होने के चलते तीन गावों को खाली कराने के साथ ही हजारों लोगों को सुरक्षित स्थान पर पहुँचाने का काम शुरू हो चुका है। स्पेन सरकार की एक प्रवक्ता के मुताबिक ज्वालामुखी के चलते हुए नुकसान की भरपाई के लिए सरकार ने 10.5 मिलियन यूरो के राहत कोष की घोषणा की है, जिसमें 5 मिलियन यूरो लावा के बहाव से बर्बाद हुए घरों के पुनर्निमाण में खर्च होंगे तथा अन्य राशि और जरूरी घरेलू संसाधनों पर खर्च होगी।

Shweta

Shweta

Next Story