×

टॉप लिस्ट में भारत! इस तरह भी हो रहा महिलाओं का शोषण

ज्यादातर यूजर्स के मोबाइल पर स्पैम कॉल्स आते हैं। भारत में स्पैम कॉल्स से ढेरों यूजर्स परेशान रहते हैं और इनसे निजात पाने के लिए कई तरीके खोजते हैं। एक रिपोर्ट के अनुसार स्पैम कॉल्स के मामले में भारत टॉप लिस्ट में शामिल है और सबसे ज्यादा स्पैम कॉल्स रिसीव करने वाला यह पांचवां देश है।

suman
Published on: 4 Dec 2019 5:22 AM GMT
टॉप लिस्ट में भारत! इस  तरह भी हो रहा महिलाओं का शोषण
X

मुंबई:ज्यादातर यूजर्स के मोबाइल पर स्पैम कॉल्स आते हैं। भारत में स्पैम कॉल्स से ढेरों यूजर्स परेशान रहते हैं और इनसे निजात पाने के लिए कई तरीके खोजते हैं। एक रिपोर्ट के अनुसार स्पैम कॉल्स के मामले में भारत टॉप लिस्ट में शामिल है और सबसे ज्यादा स्पैम कॉल्स रिसीव करने वाला यह पांचवां देश है। ट्रूकॉलर ने अपने एनुअल रिपोर्ट में बताया है कि ग्लोबली यूजर्स को आने वाले स्पैम कॉल्स के मामले में भारत पांचवां स्थान पर है। रिपोर्ट के मुताबिक, यूजर्स को आने वाले स्पैम कॉल्स 25.6 कॉल्स प्रति यूजर प्रति महीने तक बढ़ गए हैं। यानी कि भारत के हर यूजर को एक महीने में औसतन 25.6 स्पैम कॉल आते हैं। इनमें से करीब 10 प्रतिशत स्पैम कॉल्स फाइनेंशल सर्विस प्रोवाइडर्स की ओर से आते हैं, जिस कैटिगरी को पिछले साल रिपोर्ट में शामिल नहीं किया गया था। साथ ही साल 2019 में भारत में स्पैम कॉल्स 15 प्रतिशत तक बढ़े हैं। सबसे ज्यादा स्पैम कॉल्स वाले देशों की लिस्ट में ब्राजील का नाम सबसे ऊपर है।

यह पढ़ें....हैदराबाद डॉक्टर गैंगरेप-मर्डर: पीड़िता के पिता का बयान सुन नहीं रोक पाएंगे आंसू

टेलीकॉम ऑपरेटर्स ने भारत टॉप स्पैमर हैं और यूजर्स को ढेरों ऑफर्स और सर्विसेज से जुड़े 67 प्रतिशत से ज्यादा स्पैम कॉल्स आते हैं। हालांकि, मोबाइल पेमेंट सिस्टम के बेहतर होने और मिडिल इकॉनमिक क्लास की देश में ग्रोथ के चलते स्टडी में सामने आया है कि बैंक और फाइनेंशल टेक बेस्ड ऑर्गनाइजेशंस भी स्पैमर्स की लिस्ट में शामिल हो गए हैं। ऐसे ऑर्गनाइजेशंस का स्पैम कॉल शेयर 10 प्रतिशत और टेलिमार्केटिंग सर्विसेज का स्पैम कॉल शेयर 17 प्रतिशत सामने आया है।

यह पढ़ें....महाभियोग जांच में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप दोषी, लगा है ये बड़ा आरोप

रिपोर्ट में स्पैम कॉल्स के अलावा स्पैम मेसेजेस के बढ़ते ट्रेंड का भी जिक्र किया गया है। दुनिया के जिन 20 देशों में सबसे ज्यादा स्पैम एसएमएस यूजर्स आते हैं, उनकी लिस्ट भी शेयर की गई है। सामने आए डेटा के मुताबिक तेजी से बढ़ रहे मार्केट वाले देशों में ज्यादा स्पैम मैसेज यूजर्स को आते हैं। इस लिस्ट में भारत आठवीं पोजीशन पर है, जहां हर यूजर को एक महीने में औसत 61 स्पैम मेसेज आते हैं। अफ्रीकी महाद्वीप में यूजर्स को सबसे ज्यादा स्पैम एसएमएस भेजे जाते हैं। स्पैम मेसेज वाली लिस्ट में पाकिस्तान भारत से ऊपर छठी पोजीशन पर है।

ये रिपोर्ट के मुख्य बिंदु

*भारत के कुल स्पैम कॉल्स में से लगभग 67 फीसदी स्पैम कॉल्स टेलीकॉम ऑपरेटर्स के होते हैं, जिसमें नए ऑफर्स और रिमाइंडर्स की जानकारी दी जाती है।इस स्पैम एसएमएस की टॉप 20 लिस्ट में पहले पायदान पर इथियोपिया का नाम आता है, जहा हर यूजर को महीने में 119 स्पैम मैसेज आते हैं।

*रिपोर्ट में एक और चौंकाने तथ्य यह भी था कि भारत में हर तीन में से एक महिला का सामना यौन प्रताड़ना से संबंधित अनुचित कॉल और अनजाने लोगों से आने वाले एसएमएस से होता है। ऐसे कॉल्स और एसएमएस नियमित रूप से महिला यूजर्स को टॉरगेट करके किए जाते हैं।

*17 फीसदी कॉल्स टेलीमार्केटिंग, 10 फीसदी कॉल्स फाइनेंशियल सर्विस और 6 फीसदी कॉल्स अन्य सोर्स के होते हैं। स्पैम एसएमएस की टॉप 20 लिस्ट में भारत आठवें पायदान पर है, जहां प्रत्येक यूजर को हर महीने 61 स्पैम एसएमएस आते हैं।

* स्पैम कॉल की सबसे ज्यादा प्रगति इंडोनेशिया ने की है। पिछले साल इंडोनेशिया 16 वें स्थान पर था, और इस वर्ष यह तीसरे स्थान पर पहुंच गया, जो सबसे बड़ी छलांग है। इस साल यूएई, ऑस्ट्रेलिया, श्रीलंका, मलेशिया, लेबनन, नाइजीरिया और मिस्र जैसे देशों ने पहली बार लिस्ट में अपनी जगह बनाई।

suman

suman

Next Story