×

Sri Lanka Crisis: श्रीलंका में बिगड़ते हालात के बीच स्पीकर ने बुलाई बैठक, गोटाबाया आज हो सकते हैं सिंगापुर रवाना

Sri Lanka Crisis: श्रीलंका में उग्र आंदोलनकारियों ने पहले ही राष्ट्रपति निवास पर कब्जा कर रखा है। आंदोलनकारियों के घुसने के बाद राजपक्षे राष्ट्रपति आवास छोड़कर भाग निकले थे।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman TiwariNewstrack aman
Published on: 13 July 2022 12:00 PM GMT (Updated on: 13 July 2022 3:01 PM GMT)
Sri Lanka Crisis
X

Sri Lanka Crisis (Image: Social Media)

Click the Play button to listen to article

Sri Lanka Crisis: श्रीलंका में पिछले कई दिनों से जारी भारी उथल-पुथल के बीच राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे के संबंध में एक बड़ी खबर सामने आई है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक श्रीलंका (sri lanka crisis) के राष्ट्रपति राजपक्षे अपनी पत्नी के साथ देश छोड़कर फरार हो गए हैं। उनके मालदीव में शरण देने की बात सामने आई है मगर अभी तक इस बात की आधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है।

वहीँ दूसरी तरफ लंका में अब हालात बहुत ही ख़राब हो गए हैं। देश में इमरजेंसी लगा दी गयी है। प्रदर्शनकारी अब संसद भवन की तरफ कूच कर गए हैं। उनको रोकने के लिए सुरक्षाकर्मियों ने आसु गैस के गोले भी दागे। पश्चिमी श्रीलंका में अब कर्फ्यू लगा दिया गया है। कोलम्बों में भारी संख्या में प्रदर्शनकारी सडकों पर उतर गए हैं। बता दें की राष्ट्रपति के देश छोड़ने से लोग नाराज हैं। ऐसे में वहां प्रदर्शनकारी और सुरक्षा बल आमने सामने आ गए हैं। कई जगहों पर दोनों के बीच झड़प की भी खबर सामने आ रही है। सुरक्षा बल प्रदर्शनकरियों को संसद के बाहर रोक दिए हैं।

स्पीकर अभयवर्धने ने आज शाम बुलाई बैठक

श्रीलंका के कार्यवाहक राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे (Ranil Wickremesinghe) ने देश की सेना और पुलिस अधिकारियों से कहा है कि कानून-व्यवस्था (Law and order) बहाल करने के लिए जो भी जरूरी है, कदम उठाएं। वहीं, देश में लगातार बिगड़ते हालात के मद्देनजर श्रीलंका संसद के स्पीकर महिंदा यापा अभयवर्धने ने बुधवार शाम पार्टी नेताओं की अहम बैठक बुलाई है।

मालदीव से सिंगापुर रवाना होंगे गोटाबाया राजपक्षे

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, गोटबाया राजपक्षे अब तक मालदीव में रह रहे थे, आज उनके सिंगापुर के लिए उड़ान भरने की संभावना है। दरअसल, मालदीव के समाचार आउटलेट्स के अनुसार, श्रीलंका के पूर्व राष्ट्रपति गोटाबायाराजपक्षे सिंगापुर एयरलाइंस के विमान से रवाना होंगे। बताया ये भी जा रहा है कि वर्तमान में गोटाबाया राजपक्षे मालदीव के एक रिसॉर्ट में रह रहे हैं।

स्पीकर ने कहा- राष्ट्रपति राजपक्षे आज देंगे इस्तीफा

श्रीलंका की संसद के स्पीकर महिंदा यापा अभयवर्धने (Mahinda Yapa Abeywardena) ने आज कहा कि, 'राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे (President Gotabaya Rajapaksa) ने उन्हें फोन कर बताया कि वो वादे के मुताबिक, आज इस्तीफा दे देंगे। गोटाबाया राजपक्षे सरकार विरोधी प्रदर्शनों के बाद मालदीव भाग गए थे। श्रीलंका मीडिया के अनुसार, राष्ट्रपति गोटाबाया ने सिंगापुर से शरण देने की मांग की है।


कानून-व्यवस्था के लिए कमेटी गठित

श्रीलंका के कार्यवाहक राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे ने बुधवार को अपने बयान में कहा, कि कानून-व्यवस्था बहाल करने तथा देश के हालात को सामान्य करने के लिए तीनों सेनाओं के चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (CDS), आईजीपी (IGP) और कमांडरों (commanders) की एक समिति नियुक्त की गई है।

श्रीलंका में PM0 पर भी उग्र प्रदर्शनकारियों का कब्जा

श्रीलंका में हालात लगातार बिगड़ते जा रहे हैं। ताजा घटनाक्रम में उग्र प्रदर्शनकारियों ने प्रधानमंत्री आवास के बाद अब पीएम दफ्तर यानी PMO पर भी कब्जा कर लिया है। प्रदर्शनकारियों ने PMO दफ्तर की बालकनी में श्रीलंका का झंडा लहराया। बता दें कि, उग्र भीड़ ने आज ही संसद भवन पर भी हमला बोला था।

प्रदर्शनकारी न्यूज़ चैनल में घुसे, एंकर बनकर बैठ गए

श्रीलंका में हालात बद से बदतर होते जा रहे हैं। हालात का अंदाजा आप इसी बात से लगा सकते हैं कि बुधवार को दोपहर उग्र भीड़ सरकारी न्यूज चैनल के दफ्तर में जा घुसी। इतना ही नहीं एक प्रदर्शनकारी तो वहां न्यूज एंकर बनकर बैठ गया। फिलहाल श्रीलंका के सरकारी न्यूज़ चैनल का प्रसारण रोक दिया गया है। ये अलग बात है कि दुनिया भर की मीडिया इस वक़्त श्रीलंका में ही है। भारतीय मीडिया भी वहां से लगातार कवरेज जारी रखे हुए हैं।

PM विक्रमसिंघे बने कार्यकारी राष्ट्रपति

श्रीलंका में बुधवार को एक बार फिर उग्र प्रदर्शन होने लगा। धीरे-धीरे उग्र प्रदर्शन हिंसक होने लगा। स्थिति हाथ से फिसलता देख सरकार ने बड़ा फैसला लिया। स्पीकर अभयवर्धने (Speaker Abhaywardene) ने बताया कि राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे (President Gotabaya Rajapaksa) ने पीएम रानिल विक्रमसिंघे को कार्यकारी राष्ट्रपति बनाने का ऐलान किया है।

श्रीलंका में लगा आपातकाल

गोटबाया राजपक्षे (Gotabaya Rajapaksa) के देश छोड़कर फरार होने के बाद से श्रीलंका में जनता का गुस्सा सातवें आसमान पर है। प्रदर्शनकारियों ने संसद और प्रधानमंत्री आवास हमला बोल दिया है। वहीं, सुरक्षाकर्मी भीड़ पर लाठियां भांज रही है। इस बीच, ख़बरों के मुताबिक, प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिंघे ने श्रीलंका में आपातकाल की घोषणा कर दी है। आदेश दिया गया है कि दंगा कर उग्र लोगों को गिरफ्तार किया जाए। साथ ही, उनके वाहनों को भी जब्त किया जाए।

प्रधानमंत्री आवास में घुसे प्रदर्शनकारी

श्रीलंका (Sri Lanka) में प्रदर्शनकारी सुरक्षा घेरा तोड़कर प्रधानमंत्री आवास में घुस गए। उग्र भीड़ प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिंघे (Prime Minister Ranil Wickremesinghe) का भी इस्तीफा मांग रहे हैं। बता दें कि, रानिल विक्रमसिंघे का निजी आवास हिंसक प्रदर्शनकारियों ने पहले ही फूंक दिया था।

श्रीलंका में उग्र आंदोलनकारियों ने पहले ही राष्ट्रपति निवास पर कब्जा कर रखा है। आंदोलनकारियों के घुसने के बाद राजपक्षे राष्ट्रपति आवास छोड़कर भाग निकले थे। राजपक्षे परिवार के प्रति श्रीलंका के लोगों में जबर्दस्त नाराजगी दिख रही है। माना जा रहा है कि इसी कारण उन्होंने देश से फरार होने में ही भलाई समझी।

पीएम आवास की हो रही है हेलीकाप्टर से निगरानी

प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिंघे जिन्हे अब कार्यवाहक राष्ट्रपति भी बना दिया गया है, ने देश में आपातकाल की घोषणा कर दी है। इसके बाद उनके आवास की सुरक्षा भी बढ़ा दी गयी है। प्रदर्शनकारी अब प्रधानमंत्री आवास पंहुच रहे हैं। ऐसे में वहां की सुरक्षा व्यवस्था और बढ़ा दी गयी है। पीएम आवास के सुरक्षा की निगरानी हेलीकाप्टर के द्वारा हो रही है।

गुप्त स्थान पर छिपे हुए थे राजपक्षे

जानकारों के मुताबिक राजपक्षे वायुसेना के विमान पर सवार होकर अपनी पत्नी और बॉडीगार्ड के साथ मालदीव फरार हुए हैं। राजपक्षे को राष्ट्रपति पद से इस्तीफे के बाद श्रीलंका में अपनी गिरफ्तारी का डर सता रहा था। अभी तक वे श्रीलंका में ही किसी गुप्त स्थान पर छिपकर रहे थे।

कुछ मीडिया रिपोर्ट में दावा किया गया था कि राजपक्षे एयर मार्शल सुदर्शन पथिराना के घर पर छिपे हुए थे। हालांकि श्रीलंकाई वायुसेना की तरफ से इस खबर का खंडन किया गया है। वायुसेना का कहना है कि छवि खराब करने के लिए इस तरह की खबर उड़ाई गई है।

इस्तीफे पर हस्ताक्षर कर चुके हैं राष्ट्रपति

श्रीलंकाई राष्ट्रपति ने इस्तीफा देने से पहले परिवार समेत सुरक्षा की गारंटी मांगी थी। उनका कहना था कि इस्तीफा देने के बाद वे परिवार समेत सुरक्षित देश से बाहर निकलना चाहते हैं और उन्हें इस बात की गारंटी दी जानी चाहिए। राजपक्षे ने तीन दिन पहले ही 13 जुलाई को इस्तीफा देने का ऐलान किया था। स्पीकर आनंदवर्धने ने इस बात की जानकारी दी थी कि राजपक्षे बुधवार को अपने पद से इस्तीफा दे देंगे।

राजपक्षे ने मंगलवार को ही अपने इस्तीफे पर हस्ताक्षर कर दिए थे और उसके बाद वे देर रात फरार होकर मालदीव पहुंच गए हैं। स्पीकर ने दो दिन पूर्व राजपक्षे के देश से बाहर निकल जाने की बात बताई थी मगर बाद में वे अपने बयान से पलट गए थे और उनका कहना था कि राजपक्षे श्रीलंका में ही हैं। अब राजपक्षे के श्रीलंका छोड़कर फरार होने की बात सामने आई है।

भाई ने भी की थी फरारी की कोशिश

राजपक्षे के भाई और पूर्व वित्त मंत्री बासिल राजपक्षे ने भी एक दिन पूर्व देश छोड़कर भागने की कोशिश की थी। हालांकि कोलंबो हवाई अड्डे पर भारी हंगामे के बाद राजपक्षे को वापस लौटना पड़ा। एयरपोर्ट यूनियन के लोगों ने बासिल राजपक्षे के खिलाफ जमकर हंगामा और नारेबाजी की थी। बासिल राजपक्षे देश के वित्त मंत्री रहे हैं और उनके ऊपर देश में लूटखसोट का बड़ा आरोप लग चुका है। उनके खिलाफ भी श्रीलंका के लोगों में भारी नाराजगी दिख रही है।

राष्ट्रपति आवास में जमे हुए हैं आंदोलनकारी

उधर राष्ट्रपति आवास पर कब्जा करने वाले लोग अभी भी वहीं पर डटे हुए हैं। राष्ट्रपति आवास के अलावा आंदोलनकारियों ने प्रधानमंत्री निवास और संसद भवन पर भी कब्जा कर रखा है। उनका कहना है कि देश के सामने मौजूद आर्थिक संकट का जल्द से जल्द समाधान किया जाना चाहिए।

राजपक्षे का राष्ट्रपति आवास लोगों के लिए पिकनिक स्पॉट बन चुका है। लोग वहीं पर सारी सुख सुविधाओं का उपभोग करते हुए खाना पीना बना कर खा रहे हैं। लोगों का कहना है कि देश के सारे महत्वपूर्ण पदों पर राजपक्षे परिवार ने ही कब्जा कर रखा था और देश की मौजूदा दुर्दशा के लिए राजपक्षे खानदान ही जिम्मेदार है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story