×

Gotabaya Rajapaksa Resigns: श्रीलंका के फरार राष्ट्रपति गोटाबाया ने दिया इस्तीफा, सिंगापुर ने कहा- वो निजी दौरे पर

श्रीलंका के फरार राष्ट्रपति गोटाबाया राजपक्षे, पत्नी लोमा राजपक्षे और दो सुरक्षाकर्मी प्राइवेट जेट से सिंगापुर के लिए रवाना हुए हैं। सुरक्षा वजहों से कल मालदीव से यात्रा टाल दी थी।

aman
Written By aman
Published on: 14 July 2022 11:45 AM GMT (Updated on: 14 July 2022 2:43 PM GMT)
sri lanka crisis live updates president gotabaya rajapaksa heading to saudi arabia via singapore
X

राष्ट्रपति गोटाबाया राजपक्षे

Click the Play button to listen to article

Sri lanka Crisis Live : श्रीलंका (Sri Lanka) के राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे (Former President Gotabaya Rajapaksa) ने आर्थिक संकट और विरोध-प्रदर्शनों के बीच आखिरकार अपने पद से इस्तीफा (Resign) दे दिया है। हालांकि, गोटाबाया ने 13 जुलाई को ही इस्तीफा देने की बात कही थी। तब उनके इस्तीफे को लेकर संशय बरकरार था। आज उन्होंने इस्तीफे का ऐलान किया है। उधर, श्रीलंका में अशांति का दौर जारी है। सेना सड़क पर उतर चुकी है। सेना ने आज राष्ट्रपति भवन और पीएम आवास को प्रदर्शनकारियों के कब्जे से खाली करवाया।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, इस्तीफे के बाद गोटबाया राजपक्षे सिंगापुर पहुंच चुके हैं। मौजूदा वक्त में श्रीलंका में कार्यवाहक राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे (Ranil Wickremesinghe) हैं। उन्होंने देश में आपातकाल (Emergency) की घोषणा कर दी है। यहां विद्रोह प्रदर्शनों से निपटने के लिए सेना और पुलिस को छूट दी गई है। ऐसे हालात में श्रीलंका में भविष्य में शांति बहाल होने के आसार कम ही नजर आते हैं।

सिंगापुर का आया बयान, राजपक्षे निजी दौरे पर आए हैं

श्रीलंका से फरार गोटबाया राजपक्षे को लेकर खबर है कि वो सिंगापुर पहुंच चुके हैं। इस बीच सिंगापुर ने बयान जारी किया। दरअसल, आज सुबह से ही खबर आ रही थी कि गोटबाया मालदीव से सिंगापुर जा रहे हैं। उनके सिंगापुर में शरण लेने की अटकलें लग रही थीं। अब इसी मसले पर सिंगापुर के विदेश मंत्रालय का बयान आया है। जिसमें कहा गया है कि 'राजपक्षे सिंगापुर में निजी दौरे पर आए हैं। न ही उन्होंने यहां शरण मांगी है और न ही उन्हें शरण दी गई है। सिंगापुर आमतौर पर शरण नहीं देता है।'

सड़क पर उतरी सेना, टैंक भी घूम रहे

गौरतलब है कि, श्रीलंका में मंगलवार को दिनभर भारी बवाल और प्रदर्शन होता रहा। श्रीलंका की राजधानी कोलंबो में इस वक्त कर्फ्यू लगा दिया गया है। कानून-व्यवस्था और सुरक्षा को पटरी पर लाने के लिए सड़कों पर सेना टैंक के साथ घूम रही है। यहां ये जानना भी जरूरी है कि श्रीलंका के राष्ट्रपति गोटाबाया राजपक्षे ने अब तक अपने पद से इस्तीफा नहीं दिया है। इस वक्त श्रीलंका में पीएम रानिल विक्रमसिंघे ही कार्यकारी राष्ट्रपति के तौर पर कार्यभार संभाले हुए हैं।

Live Updates

  • 14 July 2022 12:01 PM GMT

    सऊदी विमान से सिंगापुर पहुंचे गोटाबाया राजपक्षे

    श्रीलंका के फरार राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे आज मालदीव से भागकर सिंगापुर पहुंच चुके हैं। कहा जा रहा है कि गोटाबाया सऊदी के विमान से सिंगापुर पहुंचे हैं। बता दें कि, गोटबाया राजपक्षे बुधवार की सुबह श्रीलंका से मालदीव भाग गए थे। जहां उन्हें श्रीलंकाई जनता के विरोध का सामना करना पड़ा। गोटाबाया राजपक्षे ने राष्ट्रपति पद से अब तक इस्तीफा नहीं दिया है। 

  • 14 July 2022 10:18 AM GMT

    प्रदर्शनकारी राष्ट्रपति भवन से बाहर आए

    श्रीलंका में बढ़ते बवाल के बीच गुरुवार दोपहर सेना को बड़ी कामयाबी मिली। सेना ने राष्ट्रपति भवन खाली कर दिया है। सेना ने प्रदर्शनकारियों को राष्ट्रपति भवन से बाहर निकालने में सफलता पाई है। इस दौरान किसी प्रकार की कोई हिंसक झड़प नहीं हुई। वहीं, दूसरी तरफ, संपत्ति और जीवन की रक्षा के लिए बल प्रयोग करने का अधिकार सेना को मिल गया है। इससे पहले विशेषज्ञों ने आशंका जताई थी कि प्रदर्शनकारियों पर सैन्य कार्रवाई हालात को और बिगाड़ सकती है।

  • 14 July 2022 7:55 AM GMT

    कल की हिंसक झड़प में हुई मौत

    इस वक़्त राजधानी कोलंबो में कर्फ्यू लगा हुआ है। दरअसल, मंगलवार रात कोलंबो में हुई हिंसक झड़प को देखते हुए संसद की सुरक्षा के लिए सेना टैंक लेकर सड़कों पर उतरी है।कार्यवाहक राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे ने स्पीकर को संदेश दिया है कि वह जल्द ही नए प्रधानमंत्री के लिए सभी दलों से बात करें। साथ ही, सहमति से एक चेहरे की घोषणा की जाए। बीती रात हिंसक झड़प में एक प्रदर्शनकारी और एक पुलिस जवान तथा सेना के एक जवान की मौत हो गई।

  • 14 July 2022 7:49 AM GMT

    सरकारी भवनों से हटेंगे प्रदर्शनकारी

    श्रीलंका में बुधवार को ताजा हालात सुधरते नजर आ रहे हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, माहौल मामूली ही सही सुधार होता दिख रहा है। प्रदर्शनकारी सरकारी भवनों को छोड़ने के लिए तैयार हो गए हैं। इसका साफ मतलब है कि प्रदर्शनकारी अब राष्ट्रपति भवन, राष्ट्रपति सचिवालय, प्रधानमंत्री दफ्तर आदि से प्रदर्शनकारी हट जाएंगे। जिसके बाद शांति बहाली की दिशा में कदम बढ़ते जाएंगे। 

  • 14 July 2022 7:46 AM GMT

    कोलंबो में लगा कर्फ्यू

    फरार राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे आज प्राइवेट जेट से मालदीव से सिंगापुर के लिए रवाना हो चुके हैं। संभव है कि सिंगापुर पहुंचने के बाद वो राष्ट्रपति पद से इस्तीफे का ऐलान कर सकते हैं। जिसके बाद श्रीलंका की आंतरिक स्थिति एक बार फिर बिगड़ सकती है। इसी के मद्देनजर सुरक्षा व्यवस्था पहले ही कड़ी कर दी गई है। 

  • 14 July 2022 7:45 AM GMT

    प्रधानमंत्री दफ्तर छुड़ाने की कोशिश नाकाम

    श्रीलंका में सुरक्षाकर्मियों ने प्रदर्शनकारियों के कब्जे से प्रधानमंत्री दफ्तर (PMO) छुड़ाने की सेना की कोशिश नाकाम हो गई। पीएमओ में अभी भी भारी संख्या में प्रदर्शनकारी डटे हुए हैं। 

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story