×

Sri Lanka Crisis: हाहाकार मचा श्रीलंका में, विपक्ष को सैन्य हस्तक्षेप होने की आशंका, संसद सत्र की मांग

Sri Lanka की अधिकांश जनता सरकार के खिलाफ अपना विरोध ज़ाहिर रखते हुए सड़कों पर उतर आई है। इस बीच श्रीलंका में विपक्ष द्वारा एक और नई समस्या को लेकर चिबता जाहिर की गई है।

Rajat Verma
Report Rajat VermaPublished By Vidushi Mishra
Published on: 11 May 2022 3:59 AM GMT
Sri Lanka Crisis
X

श्रीलंका संकट (फोटो-सोशल मीडिया)

Sri Lanka Crisis Update 11 May 2022: श्रीलंका में आर्थिक संकट आने के बाद से देश के हालात दिन-ब-दिन बदतर होते जा रहे हैं। ऐसे में देश की अधिकांश जनता सरकार के खिलाफ अपना विरोध ज़ाहिर रखते हुए सड़कों पर उतर आई है। इस बीच श्रीलंका (Sri Lanka Crisis live updates) में विपक्ष द्वारा एक और नई समस्या को लेकर चिबता जाहिर की गई है।

दरअसल, श्रीलंका के विपक्षी दल (Sri Lanka's opposition party) ने वर्तमान की महिंदा प्रदर्शनकारियों से उनके द्वारा जारी सरकार विरोधी प्रदर्शनों के दौरान बेहद शांतिपूर्ण रहने का आग्रह करते किया गया है, क्योंकि उन्हें आशनक आशंका है कि विरोध अधिक हिंसक होने के नतीजतन महिंदा राजपक्षे (Mahinda Rajapaksa) द्वारा "सैन्य कार्यवाही" के आदेश भी दिए जा सकते हैं।

समझा-बुझाकर शांत कराना नामुमकिन

इस दौरान तेजी से बिगड़ रहे श्रीलंका की आर्थिक, राजनीतिक और सामाजिक हालात के ज़ल्द ही भयावह रूप लेने के आसार पैदा हो रहे हैं। सड़कों पर उतरकर विरोध प्रदर्शन कर रहे नागरिक हिंसा की सभी सीमाएं पर करते जा रहे हैं, ऐसे में उन्हें समझा-बुझाकर शांत कराना लगभग नामुमकिन सा हो गया है।

इसी संकट को ध्यान में रखते हुए विपक्षी दल जनता विमुक्ति पेरामुना (जेवीपी) के महासचिव तिलविन सिल्वा ने कहा कि-"यदि हम हिंसा शामिल रहे और इसे बढ़ावा देते रहे तो राजपक्षे सरकार को सैन्य हस्तक्षेप शुरू करने का एक मौका मिल जाएगा।"

आपको बता दें कि बीते दिन उग्र भीड़ ने श्रीलंका के प्रधानमंत्री महिंदा राजपक्षे उनके परिवार घर को आग के हवाले कर दिया था।

इसके अतिरिक्त श्रीलंका के संसद स्पीकर ने देश के राष्ट्रपति से संसद सत्र आयोजित कराने की मांग की है। इस सत्र के द्वारा देश के कई अहम मुद्दों और वर्तमान स्थिति पर चर्चा कराए जाने की उम्मीद है।

इस बीच देश के रक्षा मंत्रालय ने सार्वजनिक संपत्ति को लूटने या व्यक्तिगत नुकसान पहुंचाने वाले किसी भी व्यक्ति पर गोली चलाने के आदेश जारी कर दिए हैं।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story