TRENDING TAGS :

Aaj Ka Rashifal

श्रीलंका: राजनीतिक संकट खत्म, 51 दिन बाद दोबारा PM बने रानिल विक्रमसिंघे

श्रीलंका में प्रधानमंत्री पद के लिए रानिल विक्रमसिंघे को दोबार नियुक्त किया गया है। विक्रमसिंघे महिंदा राजपक्षे के स्थान पर प्रधानमंत्री बनाए गए हैं। राजपक्षे ने शनिवार को ही प्रधानमंत्री के अपने पद से इस्तीफा दे दिया था।

Aditya Mishra
Published on: 16 Dec 2018 7:12 AM GMT
श्रीलंका: राजनीतिक संकट खत्म, 51 दिन बाद दोबारा PM बने रानिल विक्रमसिंघे
X

नई दिल्ली: श्रीलंका में प्रधानमंत्री पद के लिए रानिल विक्रमसिंघे को दोबार नियुक्त किया गया है। विक्रमसिंघे महिंदा राजपक्षे के स्थान पर प्रधानमंत्री बनाए गए हैं। राजपक्षे ने शनिवार को ही प्रधानमंत्री के अपने पद से इस्तीफा दे दिया था। जिसके बाद से ही कहा जा रहा था विक्रमसिंघे को दोबारा प्रधानमंत्री पद के लिए नियुक्त किया जा सकता है।

ये भी पढ़ें...#MeToo : श्रीलंका के स्टार गेंदबाज मलिंगा पर भी यौन उत्पीड़न के आरोप

बता दें 26 अक्टूबर को राष्ट्रपति मैत्रीपाल सिरीसेना ने प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिंघे के स्थान पर राजपक्षे को नियुक्त किया था। उन्होंने विक्रमसिंघे को उनके पद से बर्खास्त कर दिया था। उनके इस फैसले की राजनीतिक पार्टियां और अंतरराष्ट्रीय समुदाय में काफी आलोचना भी की गई।

साथ ही श्रीलंका संसद के स्पीकर ने का कि वह महिंदा राजपक्षे को नए प्रधानमंत्री के रूप में स्वीकार नहीं कर सकते। उन्होंने कहा था कि वह तब तक उन्हें स्वीकार नहीं करेंगे जब तक राजपक्षे संसद में बहुमत साबित नहीं करते।

ये भी पढ़ें...श्रीलंका: राष्ट्रपति को झटका, SC ने पलटा संसद भंग करने का निर्णय

संसद अध्यक्ष कारू जयसूर्या ने मतदान के परिणाम की घोषणा करते हुए शनिवार को बताया कि संसद ने पीएम महिंदा राजपक्षे के खिलाफ ध्वनिमत से अविश्वास प्रस्ताव को पारित कर दिया है।

उन्होंने कहा कि अब सरकार के पास बहुमत नहीं है। इससे पहले मंगलवार को श्रीलंकाई सुप्रीम कोर्ट ने राष्ट्रपति सिरीसेना के संसद भंग करने के फैसले को रद्द करते हुए मध्यावधि चुनाव रोकने के आदेश दिए थे। बुधवार को संसद में सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पर मतदान के दौरान भी राजपक्षे समर्थक बाहर विरोध-प्रदर्शन कर रहे थे।

ये भी पढ़ें...प्रधानमंत्री के तौर पर काम नहीं कर सकते राजपक्षे, श्रीलंकाई कोर्ट का फैसला

Aditya Mishra

Aditya Mishra

Next Story