×

निरंजनी अखाड़ा परिषद के संत 'स्वामी आनंद गिरि' हुए गिरफ्तार, महिला हिंसा का है आरोप

प्रयागराज के निरंजनी अखाड़े से जुड़े संत स्वामी आनंद गिरि को ऑस्ट्रेलिया के सिडनी शहर में महिलाओं के साथ मारपीट के आरोप में गिरफ्तार किया गया है। उन्हें 26 जून तक न्यायिक हिरासत में भेजा गया है।

Vidushi Mishra
Published on: 7 May 2019 8:14 AM GMT
निरंजनी अखाड़ा परिषद के संत स्वामी आनंद गिरि हुए गिरफ्तार, महिला हिंसा का है आरोप
X

नई दिल्ली: प्रयागराज के निरंजनी अखाड़े से जुड़े संत स्वामी आनंद गिरि को ऑस्ट्रेलिया के सिडनी शहर में महिलाओं के साथ मारपीट के आरोप में गिरफ्तार किया गया है। उन्हें 26 जून तक न्यायिक हिरासत में भेजा गया है।

38 वर्षीय संत स्वामी आनंद गिरि अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष महंत नरेंद्र गिरि के शिष्य हैं और देश विदेश में योग सिखाने का काम करते हैं।

यह भी देखें...यहां होटल में मिली EVM और VVPAT, मचा हड़कंप

महंत नरेंद्र गिरि ने आनंद गिरि की गिरफ्तारी की पुष्टि करते हुए कहा कि मामला 2016 का है। उन्होंने कहा कि मामला मारपीट का नहीं, बल्कि साधु-संतों के पीठ थपथपा कर आशीर्वाद देने को विदेशी महिलाओं ने गलत तरीके से ले लिया और मारपीट का आरोप लगाया है।

मारपीट जैसा कुछ भी नहीं है। आनंद गिरि को रविवार दोपहर 12.35 बजे गिरफ्तार किया गया। फिलहाल आनंद गिरी को 26 जून तक न्यायिक हिरासत में भेजा गया है।

ये हैं आरोप

संत आनंद गिरि पर दो अलग-अलग मौकों पर दो महिलाओं के साथ मारपीट का आरोप लगा है। आरोप के मुताबिक उन्हें दो अवसरों पर हिंदू प्रार्थना के लिए अपने घरों में आमंत्रित किया गया था।

जहां 2016 में उन्होंने अपने घर के बेडरूम में एक 29 वर्षीय महिला के साथ कथित तौर पर मारपीट की। इसके बाद 2018 में, गिरि ने लाउंज रूम में 34 वर्षीय एक महिला के साथ कथित तौर पर मारपीट की।

वे इंटरनेशनल योगगुरु के नाम से पॉपुलर हैं। धार्मिक टीचिंग्स देने के लिए हांगकांग, लंदन, साउथ अफ्रीका, पेरिस और मेलबर्न समेत 30 देशों की यात्र भी कर चुके हैं। वे कैंब्रिज, ऑक्सफोर्ड और सिडनी जैसी प्रतिष्ठित यूनिवर्सिटीज में लेक्चर दे चुके हैं।

यह भी देखें... सुप्रीम कोर्ट के बाहर प्रदर्शन कर रही महिलाओं को पुलिस ने खदेड़ा, धारा 144 लागू

आनंद गिरि ने सीएम योगी आदित्यनाथ से भी कम उम्र में संन्यास लिया था। दीक्षा के समय योगी जहां 22 साल के थे, वहीं आनंद महज 10 साल की उम्र में नरेंद्र गिरि के संरक्षण में दीक्षा ली थी।

संन्यासी के रूप में ही उन्होंने संस्कृत ग्रामर, आयुर्वेद और वेदिक फिलॉसफी की शिक्षा ली। बीएचयू से ग्रैजुएट आनंद गिरि योग तंत्र में पीएचडी की हैं। वे मंत्रयोग, हठयोग, राजयोग, भक्तियोग, ज्ञानयोग और कर्मयोग की ट्रेनिंग देते हैं।

योग गुरु का बियर पीते हुए एक फोटो भी पिछले दिनों सोशल मीडिया पर वायरल हुआ था। हालांकि उस फोटो को उन्होंने फर्जी बताते हुए कहा था कि वह बियर नहीं पीते। किसी भी तरह के नशे से दूर रहते हैं जिस फोटो में बियर पीते हुए दिखाया गया है वह एप्पल जूस है।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story