×

Storm In America: अमेरिका में हाहाकार, अब तक 28 मौतें, लाखों लोग बिना बिजली के, हवाई सेवाएं ठप

Storm In America: क्रिसमस दिवस के अवसर पर अमेरिका में हाहाकार मचा हुआ है। चक्रवात बम के कहर से कम से कम 17 लोगों की मौत हो गई। सात लाख लोग बिना बिजली के हो गए हैं।

Ramkrishna Vajpei
Published on: 25 Dec 2022 3:51 AM GMT (Updated on: 25 Dec 2022 7:00 AM GMT)
17 deaths so far due to storm in America, millions of people without electricity, air services stalled
X

अमेरिका में हाहाकार, अब तक 17 मौतें, लाखों लोग बिना बिजली के, हवाई सेवाएं ठप: Photo- Social Media

Storm In America: क्रिसमस दिवस के अवसर पर अमेरिका में हाहाकार मचा हुआ है। चक्रवात बम के कहर से कम से कम 28 लोगों की मौत हो गई। सात लाख लोग बिना बिजली के हो गए हैं। बताया जा रहा है कि चक्रवात बम ने संयुक्त राज्य में क्रिसमस पर तबाही बार बरसा दी है। क्रिसमस से कुछ ही दिन पहले देश भर में चरम मौसम ने घरों और छुट्टियों की योजनाओं को बाधित कर दिया है।

न्यूयॉर्क पोस्ट की रिपोर्ट के मुताबिक शनिवार को देश भर में हजारों एयरलाइन यात्री फंसे हुए थे, क्योंकि एक शक्तिशाली सर्दियों के तूफान ने क्रिसमस से पहले भयावह स्थिति पैदा कर दी है। विशेषज्ञों का कहना है कि अमेरिक में -50 डिग्री तक तापमान जा सकता है।

अमेरिका में 240 मिलियन से अधिक लोग तूफान से प्रभावित

दशकों के सबसे भयंकर तूफान के रूप में पहचाने जाने वाले इस चक्रवात ने लाखों अमेरिकियों की क्रिसमस पर यात्रा योजनाओं को बाधित कर दिया है। मौसम ने छुट्टियों की यात्रा को अस्तव्यस्त कर दिया, जिससे यात्रियों को साल के सबसे व्यस्त समय में देरी और यात्रा रद्दीकरण का सामना करना पड़ रहा है। फ्लाइट ट्रैकिंग साइट फ्लाइटअवेयर के अनुसार, गुरुवार को लगभग 2,700 उड़ानें रद्द करने के बाद शुक्रवार को 5,934 उड़ानें रद्द कर दी गईं। राष्ट्रीय मौसम सेवा के अनुसार, संयुक्त राज्य अमेरिका में 240 मिलियन से अधिक लोग सर्दियों के इस तूफान से प्रभावित हैं।

अत्यधिक सर्दी के मौसम ने देश भर के शहर के अधिकारियों को बेघरों के लिए अस्थायी आश्रय का विस्तार करने के लिए मजबूर करते हुए पुस्तकालयों और पुलिस स्टेशनों में वार्मिंग केंद्र खोलने के लिए प्रेरित कर दिया है।

रिकॉर्ड तोड़ ठंड ने अमेरिका को जकड़ लिया है, साथ ही कुछ क्षेत्रों में बर्फ की स्थिति और अन्य में ठिठुरती गलन भरी हवाएं चल रही हैं। देश के कुछ हिस्सों में "बम चक्रवात" आया हुआ है जिसका यह प्रभाव बताया गया है। न्यूयॉर्क पोस्ट के अनुसार, "बम चक्रवात" तब बनता है जब वायुमंडलीय दबाव तेज तूफान में तेजी से गिरता है।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story