×

Australia Immigration: विदेश में ठौर जमाने का सपना देखने वालों सावधान - ऑस्ट्रेलिया को नहीं चाहिए ज्यादा प्रवासी

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 14 Dec 2023 12:51 PM GMT
Those dreaming of living abroad beware - Australia does not need more migrants
X

विदेश में ठौर जमाने का सपना देखने वालों सावधान - ऑस्ट्रेलिया को नहीं चाहिए ज्यादा प्रवासी: Photo- Social Media

Australia Immigration: विदेश में जा कर बसने का सपना देखने वालों के लिए ये दुःख भरी खबर हो सकती है - ऑस्ट्रेलिया को अब बाहरी लोग नहीं चाहिए। आस्ट्रेलियाई सरकार का कहना है कि वह देश की आप्रवासन प्रणाली को ठीक करने के प्रयास में दो साल के भीतर प्रवासन की संख्या को आधा कर देगी। मतलब ये कि अभी तक जितने लोगों को ऑस्ट्रेलिया अपने यहाँ स्वीकार करता था, अब उनकी संख्या आधी कर दी जायेगी। इसका टारगेट जून 2025 तक वार्षिक इनटेक को 2,50,000 तक कम करना है - मोटे तौर पर यह महामारी के पहले के स्तर के अनुरूप होगा।

वजह ये है कि ऑस्ट्रेलिया में इमिग्रेशन रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गया है, जिससे आवास और बुनियादी ढांचे की समस्याओं पर दबाव बढ़ गया है। लेकिन लेकिन कुशल श्रमिकों की कमी बनी हुई है और देश उन्हें आकर्षित करने के लिए संघर्ष कर रहा है। कुशल श्रमिक कहीं और चले जाते हैं, जैसे कि अमेरिका। हालाँकि अमेरिका में इमिग्रेशन के लिए सख्त प्रतिस्पर्धा है।

कड़े किये गए नियम

नई योजना के तहत अंतरराष्ट्रीय छात्रों और कम-कुशल श्रमिकों के लिए वीज़ा नियम भी कड़े किए जाएंगे। एक मीडिया ब्रीफिंग में नई 10-वर्षीय आव्रजन रणनीति का अनावरण करते हुए गृह मामलों के मंत्री क्लेयर ओ नील ने कहा कि पिछली सरकार ने प्रवासन प्रणाली को "खस्ताहाल" कर दिया था। इस वर्ष की शुरुआत में एक समीक्षा में पाया गया कि इमिग्रेशन प्रणाली "बुरी तरह टूटी हुई" थी - अनावश्यक रूप से जटिल, धीमी और अक्षम - और इसमें बड़े सुधार की आवश्यकता थी। जून 2023 तक रिकॉर्ड 5,10,000 लोग ऑस्ट्रेलिया आए, लेकिन मंत्री ने कहा कि उनकी सरकार संख्या को वापस नियंत्रण में लाएगी और वार्षिक इमिग्रेशन में लगभग 50 फीसदी की कमी आएगी।'

Photo- Social Media

क्या हैं नए उपाय?

इमिग्रेशन रोकने के नए उपायों में अंतरराष्ट्रीय छात्रों के लिए न्यूनतम अंग्रेजी भाषा की आवश्यकताएं सख्त करना और दूसरे वीजा के लिए आवेदन करने वालों की अधिक जांच करना शामिल है - उन्हें यह साबित करना होगा कि कोई भी आगे का अध्ययन उनकी शैक्षणिक आकांक्षाओं या उनके करियर को आगे बढ़ाएगा। आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, ऑस्ट्रेलिया में लगभग 6,50,000 विदेशी छात्र हैं, जिनमें से कई अपने दूसरे वीज़ा पर हैं।

"विशेषज्ञ" या "आवश्यक" कौशल वाले प्रवासियों - जैसे उच्च-कुशल तकनीकी कर्मचारी या देखभाल कार्यकर्ता - के लिए वीजा नियमों में भी स्थायी निवास की बेहतर संभावनाएं प्रदान करने के लिए सुधार किया गया है।

ओ नील ने कहा कि नई नीतियां ऑस्ट्रेलिया में आवश्यक अधिक श्रमिकों को आकर्षित करेंगी और देश में रहने, काम करने और अध्ययन करने वालों के लिए शोषण के जोखिम को कम करने में मदद करेंगी। विपक्षी प्रवासन प्रवक्ता डैन तेहान ने कहा है कि ऑस्ट्रेलिया को महामारी से उबरने में मदद करने के लिए बनाई गई प्रवासन नीतियों को समायोजित करने में सरकार बहुत धीमी थी।

पिछले साल चुनाव के बाद से लेबर सरकार की लोकप्रियता कम हो गई है, और हाल के हफ्तों में ऑस्ट्रेलिया के आवास संकट को कम करने में मदद करने के लिए अस्थायी रूप से प्रवासन को कम करने के लिए कुछ हलकों से उस पर दबाव पड़ रहा है। हालाँकि, बिजनेस काउंसिल ऑफ ऑस्ट्रेलिया जैसे अन्य लोगों ने कहा है कि प्रवासियों को किफायती आवास में निवेश की कमी और दशकों से चली आ रही खराब आवास नीति के लिए बलि का बकरा बनाया जा रहा है।

सच्चाई ये है कि ऑस्ट्रेलिया ही नहीं, सभी पश्चिमी देशों में इमिग्रेंट्स की भरमार हो गयी है। लोग वैध और अवैध तरीके से भागी चले आ रहे हैं जिसकी वजह से उन देशों में रहने की समस्या के अलावा संसाधनों की समस्या पैदा हो गयी है। उन देशों की आबादी कम है सो उसी हिसाब से आवासीय सुविधाएँ और अन्य इंफ्रास्ट्रक्चर है।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story