×

अफगानिस्तान : काबुल में बड़ा धमाका, 102 की मौत 200 घायल

Rishi
Published on: 27 Jan 2018 3:41 PM GMT
अफगानिस्तान : काबुल में बड़ा धमाका, 102 की मौत 200 घायल
X

काबुल : मध्य काबुल में शनिवार को सिदारत स्क्वेयर के पास हुए एक भयानक विस्फोट में कई लोग हताहत हो गए हैं और संपत्ति का काफी नुकसान हुआ है। प्रत्यक्षदर्शी मोहम्मद मुस्तफा ने कहा कि विस्फोट जम्हूरियत अस्पताल के सामने अपराह्न् लगभग 12.50 बजे हुआ, जहां कई सरकारी कार्यालय स्थित हैं।

बीबीसी के मुताबिक हमले में कम 102 लोगों की मौत हो गई और 200 अन्य घायल हो गए। एम्बुलेंस बम से धमाका किया गया है। विस्फोटकों से भरी एक एम्बुलेंस में हमलावर आए थे जिसे वे पुलिस चेकपॉइंट से निकालकर सार्वजनिक परिवहन के लिए बंद एक सड़क पर ले गए।

उन्होंने कहा, "हमें इलाके में भयानक विस्फोट सुनाई दिया, जो सिदारत स्क्वेयर से कुछ मीटर दूर है। फिलहाल, पूरे इलाके को सील कर दिया गया है।"

सुरक्षा बलों ने एहतियाती कदम के रूप में इलाके को घेर लिया है। किसी भी समूह ने अभी तक हमले की जिम्मेदारी नहीं ली है।

ये भी देखें :अफगानिस्तान : Save The Children के मुख्यालय पर हमला, 6 की मौत

लगभग 50 लाख आबादी वाले इस राजधानी शहर में पिछले कुछ सालों से लगातार आतंकवादी हमले हो रहे हैं।

काबुल में स्थित एक आलीशान होटल पर तालिबान द्वारा 20 जनवरी को किए गए हमले में 14 विदेशियों सहित 20 से अधिक लोग मारे गए थे और एक दर्जन से अधिक लोग घायल हो गए थे।

भारत ने काबुल हमले की निंदा की

भारत ने शनिवार को अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में हुए आतंकी हमले की कड़ी निंदा की है। हमले में 100 से अधिक लोग मारे गए हैं।

विदेश मंत्रालय की ओर से जारी एक बयान में कहा गया है, "भारत काबुल में आज हुए बर्बर और विनाशकारी हमले की कड़ी निंदा करता है, जिसमें बेगुनाह नागरिकों को निशाना बनाया गया।"

बयान में कहा गया है कि इससे पहले 24 जनवरी को जलालाबाद में बच्चों और नागरिकों पर कायरतापूर्वक आतंकी हमला किया गया था। बयान में कहा गया है, "इस तरह के निंदनीय हमलों को किसी भी रूप में जायज नहीं ठहराया जा सकता। इन हमलों के सूत्रधारों और उनके समर्थकों को न्याय के कटघरे में खड़ा किया जाना चाहिए।"

गौरतलब है कि मध्य काबुल में सदारत चौक के पास एक आत्मघाती हमलावर ने विस्फोटों से भरे एक एंबुलेंस को उड़ा दिया, जिसमें 100 अधिक लोगों की मौत हो गई और लगभग 200 अन्य लोग घायल हो गए हैं।

Rishi

Rishi

आशीष शर्मा ऋषि वेब और न्यूज चैनल के मंझे हुए पत्रकार हैं। आशीष को 13 साल का अनुभव है। ऋषि ने टोटल टीवी से अपनी पत्रकारीय पारी की शुरुआत की। इसके बाद वे साधना टीवी, टीवी 100 जैसे टीवी संस्थानों में रहे। इसके बाद वे न्यूज़ पोर्टल पर्दाफाश, द न्यूज़ में स्टेट हेड के पद पर कार्यरत थे। निर्मल बाबा, राधे मां और गोपाल कांडा पर की गई इनकी स्टोरीज ने काफी चर्चा बटोरी। यूपी में बसपा सरकार के दौरान हुए पैकफेड, ओटी घोटाला को ब्रेक कर चुके हैं। अफ़्रीकी खूनी हीरों से जुडी बड़ी खबर भी आम आदमी के सामने लाए हैं। यूपी की जेलों में चलने वाले माफिया गिरोहों पर की गयी उनकी ख़बर को काफी सराहा गया। कापी एडिटिंग और रिपोर्टिंग में दक्ष ऋषि अपनी विशेष शैली के लिए जाने जाते हैं।

Next Story