×

सुपरमॉडल ने दुनिया के साथ शेयर की अपने यौन शोषण की कहानी

raghvendra
Published on: 17 Feb 2018 12:59 PM GMT
सुपरमॉडल ने दुनिया के साथ शेयर की अपने यौन शोषण की कहानी
X

हॉलीवुड में छिड़ी मीटू मुहिम में अब तक कई खुलासे हो चुके हैं। इस कड़ी में अब एक नया सनसनीखेज खुलासा हुआ है। सुपरमॉडल केट अप्टॉन ने इस मुहिम का हिस्सा बनते हुए अपने साथ हुए यौन शोषण की कहानी दुनिया के साथ शेयर की है। इस मुहिम से जुडक़र अब तक कई नायिकाएं और मॉडल अपने साथ हुए यौन शोषण का खुलासा कर चुकी हैं। 25 साल की केट मॉडलिंग की दुनिया में जाना माना नाम हैं और यही कारण है कि उनकी गिनती मौजूदा दौर के चर्चित सुपरमॉडल के रूप में होती है।

ये भी पढ़ें... अंतत: अफ्रीका के राष्ट्रपति जेकब जुमा ने दे ही दिया इस्तीफा

पॉल मार्सियानो पर साधा निशाना

केट ने सोशल मीडिया के जरिये विश्वप्रसिद्ध फैशन ब्रांड गेस के क्रिएटिव निदेशक पॉल मार्सियानों पर निशाना साधा है। केट ने पॉल को यौन शोषण के लिए जिम्मेदार ठहराते हुए कहा कि वो उनकी मॉडलिंग के शुरुआती दिन थे। एक विश्वस्तरीय ब्रांड के वरिष्ठ पद पर कार्यरत होने के बावजूद पॉल ने मेरे साथ ऐसा काम किया।

केट यहीं नहीं रुकीं। उन्होंने कहा कि पॉल ने मेरे पैरों के अलावा शरीर के अन्य अंगों तक को छुआ और इस दौरान मुझसे कहा कि वो ऐसा इसलिए कर रहे हैं क्योंकि ऐसा करना जरूरी है। ऐसा काम करते समय पॉल कमरे में अकेले थे। केट का कहना है कि काम छिन जाने के भय से न तो वे विरोध कर सकीं और न किसी से इस बाबत कुछ कह सकीं।

रोकने पर भुगतना पड़ा खामियाजा

केट का कहना है कि बाद में मुझे पॉल को रोकने की कोशिश का खामियाजा भुगतना पड़ा। पॉल को रोकने के कारण मुझसे काम वापस ले लिया गया। एक रात पॉल ने मुझे अपने होटल में आकर मिलने के लिए कहा तो मैंने इनकार कर दिया। अगले दिन ऑफिस से मेरे पास फोन आया कि मुझे निकाला जा चुका है क्योंकि मैं मोटी हो गई हूं और शूट के लिए फिट नहीं हूं।

केट ने ट्वीटर पर इस बाबत लिखा कि वो पॉल मार्सियानों का नाम इसलिए ले रही हैं क्योंकि आगे वो किसी के साथ ऐसा बर्ताव नहीं करने देंगी। केट के मुताबिक पॉल के बर्ताव के चलते वो एक समय मॉडलिंग छोड़ देने तक के बारे में भी सोच रही थी, लेकिन फिर सालों की चुप्पी के बाद उन्होंने खुलकर बोलने का फैसला लिया। केट ने इस बाबत टाइम मैगजीन को दिए इंटरव्यू में कहा कि वो हमें डरा सकते हैं, लेकिन अब वक्त बदल रहा है। अब वो गलत काम करेंगे तो बच नहीं पाएंगे। मैं नहीं चाहती कि वो आगे किसी के साथ ऐसा कर पाएं।

केट की बातों को पॉल ने झूठा बताया

केट के इस बयान पर पॉल मार्सियानों ने अपनी सफाई पेश की है। पॉल का कहना है कि केट की ये बातें पूरी तरह झूठी और बेबुनियाद हैं। मैं खुद पर लगाए गए आरोपों से पूरी तरह इनकार करता हूं। वो झूठ बोल रही हैं। मैं कभी उनसे अकेले नहीं मिला हूं। मैंने कभी भी किसी मॉडल के साथ ऐसा व्यवहार नहीं किया। वैसे खुलासे के बाद केट अप्टॉन को सोशल मीडिया पर जमकर सहानुभूति हासिल हो रही है।

raghvendra

raghvendra

राघवेंद्र प्रसाद मिश्र जो पत्रकारिता में डिप्लोमा करने के बाद एक छोटे से संस्थान से अपने कॅरियर की शुरुआत की और बाद में रायपुर से प्रकाशित दैनिक हरिभूमि व भाष्कर जैसे अखबारों में काम करने का मौका मिला। राघवेंद्र को रिपोर्टिंग व एडिटिंग का 10 साल का अनुभव है। इस दौरान इनकी कई स्टोरी व लेख छोटे बड़े अखबार व पोर्टलों में छपी, जिसकी काफी चर्चा भी हुई।

Next Story