×

Celine Dion: ये कौन सी दुर्लभ बीमारी से जूझ रहीं सुपरस्टार सिंगर सेलीन डियोन

Canadian Singer: सुपर स्टार सिंगर सेलीन डियोन को न्यूरोलॉजिकल बीमारी से जूझ रही हैं। उनकी मांसपेशियां अनियंत्रित रूप से ऐंठ जाती हैं।

Neel Mani Lal
Published on: 9 Dec 2022 12:41 PM GMT
Superstar Singer Celine Dion
X

Superstar Singer Celine Dion (Image: Social Media)

Celine Dion: सुपर स्टार सिंगर सेलीन डियोन को एक दुर्लभ न्यूरोलॉजिकल बीमारी हो गई है। "स्टिफ पर्सन सिंड्रोम" नामक इस अवस्था के कारण उनकी मांसपेशियां अनियंत्रित रूप से ऐंठ जाती हैं। यह स्थिति दस लाख लोगों में से एक को प्रभावित करती है, और अंततः पीड़ितों को 'मानव मूर्तियों' के रूप में बदल देती है क्योंकि यह धीरे-धीरे शरीर को इतना कड़ा कर देती है कि पीड़ित चलने या बात करने में असमर्थ हो जाते हैं।

स्टिफ पर्सन सिंड्रोम या एसपीएस का कोई इलाज नहीं है। सिर्फ इतना ही किया जा सकता है कि बीमारी बढ़ने की रफ्तार धीमी हो जाये। सेलीन ने खुलासा किया है कि वह लक्षणों को कम करने के लिए वह सब कुछ कर रही है जो वह कर सकती है। फ्रेंच-कनाडियन सिंगर सेलीन डियोन ने कहा है कि वह चलने और गाने में कठिनाइयों का सामना कर रही हैं जिसके कारण वह अगले साल यूके और यूरोप के कार्यक्रमों में भाग नहीं ले पाएंगी। वह पांच बार की ग्रैमी विजेता हैं।

35 से 40 साल की उम्र की महिलाओं पर प्रभाव

इस बीमारी में मांसपेशियों की जकड़न और ऐंठन धीरे धीरे बढ़ती जाती है। ये पीठ और पेट की मांसपेशियों को प्रभावित करती है। न्यूरोलॉजिकल विशेषज्ञों के अनुसार, यह एक सेंट्रल नर्वस सिस्टम का विकार है, जिसे एन्सेफैलोमाइलोपैथी में वर्गीकृत किया जाता है। यह अक्सर 35 से 40 साल की उम्र की महिलाओं को प्रभावित करता है।

क्या है ये बीमारी

एसपीएस का कारण अभी तक पूरी तरह से समझा नहीं गया है। ऐसी रिपोर्ट्स हैं कि ऐंठन किसी भी समय पर हो जाती है और तेज आवाज, स्पर्श और भावनात्मक संकट से शुरू हो सकती है। यह ऑटोइम्यून बीमारी प्रोटीन के प्रति एंटीबॉडी के कारण होती है, जिसके परिणामस्वरूप मस्तिष्क और रीढ़ की हड्डी में मोटर तंत्रिकाओं के अवरोध बिगड़ जाते हैं। यह अन्य ऑटोइम्यून बीमारियों जैसे सेरेबेलिटिस, मायस्थेनिया ग्रेविस, हाइपो या हाइपर थायरायडिज्म, रुमेटीइड गठिया, सिस्टमिक ल्यूपस एरिथेमेटोसस से जुड़ा हुआ है।एम्फ़िफ़िसिन एंटीबॉडी वाले लोगों में एसपीएस एक पैरानियोप्लास्टिक के रूप में प्रकट हो सकता है जिसमें प्रमुख ऊपरी अंग या कपाल तंत्रिका शामिल हो सकते हैं।

Snigdha Singh

Snigdha Singh

Leader – Content Generation Team

Started career with Jagran Prakashan and then joined Hindustan and Rajasthan Patrika Group. During her career in journalism, worked in Kanpur, Lucknow, Noida and Delhi.

Next Story