×

Syria News: दर्दनाक हादसे से हिल उठा सीरिया, 5 मंजिला इमारत ढ़ही, 10 लोगों की मौत

Syria News Today: हादसे में 10 लोगों की दर्दनाक मौत हो गई । मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, मृतकों में एक बच्चा भी शामिल है।

Krishna Chaudhary
Published on: 22 Jan 2023 1:50 PM GMT
Syria Aleppo Tragic accident building collapsed
X

Syria Aleppo Tragic accident building collapsed (Social Media)

Syria: लंबे समय से गृह युद्ध की आग में जल रहा मध्य पूर्वी इस्लामिक देश सीरिया में रविवार को एक बड़ा हादसा हो गया। किसी जमाने में देश की आर्थिक गतिविधियों का केंद्र रहे अलेप्पो में एक 5 मंजिला इमारत ढह गई। इस हादसे में 10 लोगों की दर्दनाक मौत हो गई । मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, मृतकों में एक बच्चा भी शामिल है। बताया जा रहा है कि हादसे के दौरान इमारत में 30 लोग मौजूद थे। ये इमारत कुर्द विद्रोहियों के कब्जे में था।

घटना की जानकारी मिलते ही मौके पर दर्जनो दमकल विभाग की गाड़ियां पहुंची और राहत एवं बचाव कार्य शुरू किया। मलबे से अभी तक 10 शव निकाले जा चुके हैं। इमारत के मलबे में कई और लोगों के दबे होने की संभावना है। इसलिए मृतकों का आंकड़ा बढ़ सकता है। तीन जख्मी लोगों में से दो की हालत गंभीर बताई जा रही है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, हादसे की शिकार हुई इमारत कुर्द संगठन सीरियन डेमोक्रेटिक फोर्सेस के कब्जे में थी। बता दें कि यह संगठन सीरिया में रहने वाले कुर्द समुदाय के लोगों ने तब बनाया था, जब इस्लामिक स्टेट की क्रूरता यहां चरम पर थी। इस संगठन को अमेरिका का सहयोग प्राप्त है और इस इलाके में यूएस ने इस संगठन की मदद से ही आईएस को खत्म किया था। इस्लामिक स्टेट का शासन यहां से खत्म होने के बाद अब कुर्द संगठन और सीरिया की बशर अल असद सरकार के बीच लड़ाई जारी है।

गृहयुद्ध के कारण अधिकांश इमारतें हुईं क्षतिग्रस्त

11 साल के युद्ध संघर्ष के दौरान अलेप्पो में कई इमारतें पूरी तरह से नष्ट या क्षतिग्रस्त हो गईं थी, जिसमें सैकड़ों लोग भी मारे गए थे। यह शहर कभी सीरिया की आर्थिक राजधानी हुआ करती थी। पिछले साल सितंबर में भी एक इमारत के ढह जाने के कारण 11 लोगों की मौत हो गई थी, जिसमें तीन बच्चे शामिल थे।

Anant kumar shukla

Anant kumar shukla

Content Writer

अनंत कुमार शुक्ल - मूल रूप से जौनपुर से हूं। लेकिन विगत 20 सालों से लखनऊ में रह रहा हूं। BBAU से पत्रकारिता में पोस्ट ग्रेजुएशन (MJMC) की पढ़ाई। UNI (यूनिवार्ता) से शुरू हुआ सफर शुरू हुआ। राजनीति, शिक्षा, हेल्थ व समसामयिक घटनाओं से संबंधित ख़बरों में बेहद रुचि। लखनऊ में न्यूज़ एजेंसी, टीवी और पोर्टल में रिपोर्टिंग और डेस्क अनुभव है। प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया प्लेटफॉर्म पर काम किया। रिपोर्टिंग और नई चीजों को जानना और उजागर करने का शौक।

Next Story