×

Taliban : अफगानिस्तान में तालिबानियों का कहर, अमेरिका अब तक 7,000 लोगों को किया एयरलिफ्ट

Taliban :अमेरिका ने 14 अगस्त से 7,000 लोगों एयरलिफ्ट किया है और जुलाई के अंत से 12,000 लोगों को निकाला है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Shraddha
Published on: 20 Aug 2021 2:22 AM GMT (Updated on: 20 Aug 2021 2:44 AM GMT)
अमेरिका अब तक 7,000 लोगों को किया एयरलिफ्ट
X

अमेरिका अब तक 7,000 लोगों को किया एयरलिफ्ट(फोटो - सोशल मीडिया)

Taliban : अफगानिस्तान में तालिबानियों ने अपना कब्जा कर लिया है जिसकी वजह से देश में अफरा तफरी का माहौल बना हुआ है। तालिबानियों (Taliban) की हुकूमत से दुनियाभर के देश चिंता में हैं। सभी अपने नागरिकों के लिए फिक्र कर रहे हैं और अफगानिस्तान (Afghanistan) में पनपे संकट से बाहर निकालने की कोशिश कर रहे हैं। इसके लिए अमेरिका (America) ने 14 अगस्त से 7,000 लोगों एयरलिफ्ट किया है और जुलाई के अंत से 12,000 लोगों को निकाला है।


अमेरिकी प्रवक्ता नेड प्राइस ने कहा है कि "काबुल हवाई अड्डे के आसपास 5,200 अमेरिकी सैनिक जमीनी स्तर पर तैनात हैं। हवाई अड्डे पर अभी 6,000 लोग हैं जिन्हें हमारी पार्षद टीम द्वारा पूरी तरह से संसाधित किया गया है और जल्द ही वे विमान में सवार होंगे।" उन्होंने आगे कहा कि हम अफगानिस्तान में जमीनी स्थिति से वाकिफ हैं पिछले 24 घंटों में 2000 से अधिक यात्री सुरक्षित स्थानों पर पहुंचे।


आपको बता दें कि अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में लोगों के पलायन की अफरा तफरी मची हुई। हाल ही में काबुल एयरपोर्ट पर लोगों की भीड़ नजर आ रही है। रोते - बिलखते लोगों की चीखें दिखाई दे रही है। इस वीडियो में एक महिला कहती है 'हमें बचा लो, तालिबान वाले आ रहे हैं।' एयरपोर्ट पर अमेरिकी और ब्रिटिश सेना की मौजूदगी के बावजूद तालिबान ने बाहर नागरिकों के आसपास घेरा बना रखा है।

अफगानिस्तान में तालिबान के खिलाफ विरोध प्रदर्शन (फोटो - सोशल मीडिया)


अफगानिस्तान में तालिबान के खिलाफ विरोध

तालिबान ने अफगानिस्तान में अपना कब्जा कर लिया जिसके बाद अफगानिस्तान थोड़ी डरी, सहमी जरूर थी लेकिन अब तालिबान के खिलाफ विरोध आवाज उठा रही है। तालिबान के खिलाफ प्रदर्शन कई शहरों में फैल गए हैं। काबुल में पहला महिला विरोध देखने को मिला था जिसको सोशल मीडिया पर लोगों ने खूब सराहा था। इन लोगों को समझाने के लिए तालिबान ने देश के इमामों की मदद भी ले ली है। तालिबानियों के अत्याचारों पर अब अफगानिस्तान के साथ काबुल के लोग भी अपनी आवाज उठा रहे हैं।

Shraddha

Shraddha

Next Story