×

Taliban Jammu Kashmir : कश्मीर पर तालिबान ने मारी पलटी, कहा - मुसलमानों के लिए आवाज उठाने का हक

Taliban Jammu Kashmir : चीन में उइगर मुसलमानों की क्रुरता होने पर भी चुप्पी रखने वाले तालिबान ने कहा है कि उसे दुनियाभर के मुसलमानों के लिए आवाज उठाने का अधिकार है। इस दौरान उसने जम्मू-कश्मीर का भी नाम लिया।

Network
Newstrack NetworkPublished By Vidushi Mishra
Published on: 3 Sep 2021 2:01 AM GMT (Updated on: 5 Sep 2021 9:39 AM GMT)
Taliban spokesman Suhail Shaheen
X

 तालिबान के प्रवक्ता सुहैल शाहीन (फोटो- सोशल मीडिया) 

Taliban Jammu Kashmir : तालिबान एक तरफ तो कतर के दोहा में भारत से वार्ता कर रहा है। दूसरी तरफ तालिबानी प्रवक्ता खुद कश्मीर को लेकर बयानबाजी कर रहे हैं। चीन में उइगर मुसलमानों की क्रुरता होने पर भी चुप्पी रखने वाले तालिबान ने कहा है कि उसे दुनियाभर के मुसलमानों के लिए आवाज उठाने का अधिकार है।

दरअसल मुसलमानों के लिए ये बयानबाजी करते हुए तालिबान के प्रवक्ता सुहैल शाहीन ने इसी दौरान जम्मू-कश्मीर का भी नाम लिया। गौर फरमाने वाली बात तो ये है कि तालिबान ने यह बात ऐसे समय पर कही है कि जब एक दिन पहले ही खुलासा हुआ है कि अलकायदा ने उससे कश्मीर के लिए मदद मांगी है।

तालिबान की बदलती मंशा

लेकिन इससे पहले तालिबान नेतृत्व ने यह भी कहा था कि वह भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव के मुद्दों में शामिल नहीं होगा और अपनी जमीन का इस्तेमाल किसी देश के खिलाफ नहीं होने देगा। ऐसे में बार-बार अपने ही बयान से उलटना तालिबान की बदलती मंशा को जाहिर करता है।

एक इंटरव्यू में तालिबान के प्रवक्ता सुहैल शाहीन ने कहा कि उनके संगठन के पास जम्मू-कश्मीर के मुसलमानों के लिए आवाज उठाने का हक है। साथ ही सुहैल ने अमेरिका के साथ हुए दोहा समझौते का जिक्र करते हुए कहा कि हम किसी देश के खिलाफ सशस्त्र अभियान नहीं चलाएंगे।

फोटो- सोशल मीडिया

प्रवक्ता सुहैल शाहीन ने कहा कि एक मुसलमान के तौर पर भारत के कश्मीर या किसी और देश में मुसलमानों के लिए आवाज उठाने का हमारे पास अधिकार है। हम सभी देशों से मुसलमानों के साथ समानता के लिए अपील करेंगे।

भारतीय पत्रकार दानिश की हत्या

सुहैल शाहीन ने इंटरव्यू में भारतीय पत्रकार दानिश सिद्दीकी की हत्या से जुड़े सवाल पर जवाब देते हुए कहा कि उन्हें इस बारे में जानकारी नहीं है कि किन हालातों में ऐसा हुआ। झड़प के दौरान दानिश की मौत हुई थी। बता दें, रॉयटर्स से जुड़े भारतीय पत्रकार दानिश की हत्या अफगानिस्तान में कर दी गई थी, जिसकी दुनिया भर में निंदा हुई थी।


वहीं तालिबानी प्रवक्ता ने पत्रकार दानिश को मारने के आरोपों को ख़ारिज करते हुए कहा कि लोग बेबुनियादी बातें करते हैं। दानिश की हत्या की जांच से जुड़ी सारी जानकारियां जल्द मीडिया से साझा की जाएगी। साथ ही सुहैल शाहीन ने उन खबरों को भी खारिज किया, जिनमें ये कहा गया है कि तालिबान घर-घर जाकर अपने टार्गेट खोज रहा है और परिवार वालों को धमकियां दे रहा है। इस पर उन्होंने दावा किया कि उनकी कोई भी हिट लिस्ट नहीं है।

प्रवक्ता के इंटरव्यू में कश्मीर मुद्दे का जिक्र और चेचेन्या और शिनजियांग को छोड़ देने वाली बात से यह साफ जाहिर होता है कि अल कायदा के इस बयान में पाकिस्तान की साजिश साफ नजर आ रही है।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story