×

Afghanistan: तालिबान ने जारी किया नया फरमान, पुरुषों के बिना हवाई यात्रा नहीं कर सकेंगी अफगानी महिलाएं

Afghanistan Taliban News: अफगानी महिलाओं को बगैर किसी पुरुष के सानिध्य के हवाई यात्रा करने से वंचित कर दिया गया है।

Rajat Verma
Report Rajat VermaNewstrack Shreya
Published on: 27 March 2022 12:56 PM GMT (Updated on: 27 March 2022 12:56 PM GMT)
Afghanistan: तालिबान ने जारी किया नया फरमान, पुरुषों के बिना हवाई यात्रा नहीं कर सकेंगी अफगानी महिलाएं
X

मुस्लिम महिलाएं (कॉन्सेप्ट फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Afghanistan Taliban News: अफगानिस्तान में तालिबान ने 2021 में तख्तापलट कर अफगानिस्तानी सरकार को हटाकर तालिबानी शासन (Taliban Sarkar) लागू करने के बात से अब तक अफगानिस्तान (Afghanistan) और वहां के लोगों खासकर महिलाओं (Afghan Women) के लिए कुछ भी बेहतर नहीं चल रहा है। तालिबान सरकार ने अफगानिस्तान पर कठोर नीतियां लागू कर दी हैं, जिसके तहत विशेष रूप से महिलाओं को उनके कई अधिकारों से वंचित रखा गया है।

एक हालिया जारी तालिबानी फरमान (Taliban Farman) के मुताबिक, अब अफगानी महिलाओं को बगैर किसी पुरुष के सानिध्य के हवाई यात्रा (Air Travel) करने से वंचित कर दिया गया है। यानी यदि अब अफगानिस्तान (Afghanistan) में किसी भी महिला को हवाई यात्रा करनी है तो उसे अपने साथ पुरुष अभिभावक या साथी को लेकर जाना होगा।

महिलाओं को लौटाया गया एयरपोर्ट से वापस

इस मामले के मद्देनज़र हाल ही में एयरपोर्ट अधिकारियों द्वारा प्राप्त सूचना के मुताबिक बताया गया कि घरेलू एवं अंतरराष्ट्रीय उड़ानों में सवार होने के लिए अफगानिस्तान की राजधानी काबुल के अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे (Kabul International Airport) पर पहुंची दर्जनों महिलाओं को यह कहकर वापस भेज दिया गया कि वह कम से कम एक पुरुष अभिभावक के साथ आएं और उनके बगैर वह हवाई यात्रा नहीं कर सकतीं हैं।

तालिबानी राज में महिलाओं के साथ हो रहा अन्याय

तालिबान ने 2021 में अफगानिस्तान में सत्ता स्थापित करने के बाद कहा था कि यह नया तालिबान है और इसमें तालिबान में सभी को समान अधिकार प्राप्त होंगे, लेकिन इस बयान के बावजूद अफगानिस्तान की हालत पूर्व के तालिबानी शासन के अनुरूप ही कायम है। जिसमें ना तो महिलाओं और लड़कियों को काम करने की छूट है और ना ही घर से बाहर निकलने और स्कूल जाने की। अफगानिस्तान में लगातार महिलाओं के कई अधिकारों पर प्रतिबंध लगाने के साथ ही नियम सख्त किए जा रहे हैं। ऐसे में देश के भीतर अभी भी कई लोग हैं जो तालिबानी सरकार का खुलकर विरोध कर रहे हैं।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story