TRENDING TAGS :

Aaj Ka Rashifal

Taliban Panjshir News: अब पंजशीर भी तालिबान के कब्जे में! संगठन ने किया यह दावा

Taliban Panjshir News: तालिबान ने अफगानिस्तान की पंजशीर घाटी पर कब्जा करने का दावा किया है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Shreya
Published on: 4 Sep 2021 3:03 AM GMT
Taliban Panjshir News: अब पंजशीर भी तालिबान के कब्जे में! संगठन ने किया यह दावा
X

(कॉन्सेप्ट फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Taliban Panjshir News: अफगानिस्तान में कल तालिबान सरकार (Taliban Sarkar) का गठन होने वाला था, लेकिन ये टल गया और अब ऐसा कहा जा रहा है कि आज यानी शनिवार को तालिबान अपनी नई सरकार का एलान कर सकता है। इस बीच तालिबान की ओर से एक बड़ा दावा किया गया है और वो ये है कि पंजशीर घाटी में तालिबानी लड़ाकों ने अपना कब्जा कर लिया है। लेकिन इस दावे को पूर्व उप-राष्ट्रपति और स्वघोषित केयरटेकर प्रेसिडेंट अमरुल्लाह सालेह (Amrullah Saleh) ने सिरे से खारिज कर दिया है।

आपको बता दें कि अफगानिस्तान की राजधानी काबुल पर बड़े ही आसानी से कब्जा करने वाला तालिबान अब तक पंजशीर घाटी पर कब्जा नहीं कर पाया है। यहां पर शेर-ए-पंजशीर अहमद शाह मसूद के बेटे अहमद मसूद की अगुवाई में नॉर्दर्न एलायंस के लड़ाके तालिबानी लड़ाकों को मुंहतोड़ जवाब दे रहे हैं। नॉर्दर्न एलायंस का कहना है कि हम तालिबान के आगे हार नहीं मानने वाले हैं अगर वो हमसे युद्ध चाहते हैं तो हम इसके लिए भी तैयार हैं।

सालेह ने ट्वीट कर कही ये बात

तालिबान काफी समय से पंजशीर घाटी पर कब्जा करने की कोशिश कर रहा है, लेकिन हर बार उसे नाकामयाबी ही मिली है। इस बीच तालिबानी लड़ाकों ने घाटी पर कब्जे का दावा तो किया, लेकिन कार्यवाहक राष्ट्रपति अमरुल्लाह सालेह ने इसे खारिज भी कर दिया और ट्वीट कर कहा कि अभी भी लड़ाई जारी है और जारी रहेगी। मैं देश के साथ खड़ा हूं और इसकी गरिमा की रक्षा कर रहा हूं।

क्या है तालिबान का दावा?

दरअसल, मीडिया रिपोर्ट्स में तालिबानी सूत्रों के हवाले से यह बताया गया था कि अब तालिबान लड़ाकों ने पूरी तरह से अफगानिस्तान को अपने कब्जे में ले लिया है, जिसमें पंजशीर घाटी भी शामिल है। घाटी में तालिबान और विरोधी गुटों के बीच टकराव जारी था। पंजशीर पर कब्जे के बाद तालिबानी लड़ाकों ने राजधानी काबुल में हर्ष फायरिंग भी की। हालांकि अब तक पंजशीर पर ताबिलान का कंट्रोल होने की आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है।

आपको बता दें कि यह पहली बार नहीं है जब तालिबान के लड़ाकों ने इस तरह का दावा किया है, बल्कि इससे पहले भी कुछ लड़ाके पंजशीर पर कब्जा करने का दावा किया था, लेकिन उस दौरान भी कार्यवाहक राष्ट्रपति अमरुल्लाह सालेह ने उन खबरों को खारिज कर दिया था।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story