×

तालिबान ने अमेरिका को दी चेतावनी, 31 अगस्त तक खाली करो Afghanistan, वरना भुगतने पड़ेंगे गंभीर अंजाम

Afghanistan: अफगानिस्तान पर तालिबान ने सत्ता जमा लिया है। सभी लोग अफगानिस्तान से भाग रहे हैं।

Network
Newstrack NetworkPublished By Shweta
Published on: 24 Aug 2021 4:38 PM GMT
तालिबानी
X

तालिबानी  ( फोटो सौजन्य से सोशल मीडिया)

Afghanistan: अफगानिस्तान पर तालिबान ने सत्ता जमा लिया है। सभी लोग अफगानिस्तान से भाग रहे हैं। इस दौरान अमेरिका ने तालिबान से कहा कि वहां के पेशेवर अफगानों को निकालना बंद कर दें। वहीं समाचार एजेंसी एएफपी ने यह जानकारी तालिबान के समूह के प्रवक्ता के हवाले से मंगवाल यानी की आज दी है। बता दें कि तालिबान ने अमेरिकी सौनिकों को अफगानिस्तान से वापस जाने की समय सीमा (31 अगस्त) से अधिक बढ़ाने से साफ मना कर दिया है। यह बात तालिबान के प्रवक्ता जबीहुल्ला मुजाहिद ने एक सम्मेलन के दौरान कहा कि, ' हम लोग अफगानिस्तान में अमेरिकी सौनिकों की मौजूदगी की समय सीमा को नहीं बढ़ा रहे हैं। वह लगो 31 अगस्त तक अपने नागरिकों को और अपने सौनिकों को यहां से निकाल ले।

इस दौरान तालिबान के प्रवक्ता जबीहुल्ला ने आगे कहा कि अमेरिका को ऐसा ही अफगान अभिजात वर्ग को देश छोड़ने के लिए प्रोत्साहित नहीं करना चाहिए। इस समय तालिबान पंजशीर में शांत से समस्या को समाधान करना चाहता है। वहीं टोल न्यूज की माने तो एक दिन पहले ही तालिबान ने कहा था कि वे लोग पंजशीर को घेरना शुरू कर दिए हैं। अफगानिस्तान के 34 प्रांतो में पंजशीर एक ऐसा इकलौता प्रांत है जहां पर तालिबाने ने कब्जा नहीं किया।

जबकि साल 2001 में तालिबान को भगाने के लिए अमेरिका के साथ देने वाले 'नार्दर्न अलायंस' संगठन के दिवंगत कमांडर अहमद शाह मसूद के बेटे अहमद मसूद ने कहा कि उसके सभी लड़ाके पंजशीर में उपस्थित हैं। वह सभी लोग तालिबान के साथ कब्जा करने को लेकर मुकाबला करेगे।

काबुल एयरपोर्ट पर तैनात सैनिक

आपको बताते चलें कि 22 अगस्त को अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने कहा था कि तालिबान उनके अभियान को 31 अगस्त से आगे बढ़ाने से इनकार नहीं करेंगा। इसी के साथ अमेरिकी सैन्य बल अफगानिस्ता से वापसी आएगी। जबकि वहीं ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने इस अभियान को आगे बढ़ाने के लिए बाइडन से आग्रह करेंगे।


Shweta

Shweta

Next Story