×

Talibani Sarkar: अफगानिस्तान में फिर टला तालिबान सरकार का गठन, आधिकारिक बयान आया सामने

Talibani Sarkar: अफगानिस्तान में एक बार फिर से तालिबान सरकार का गठन टल गया है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Shreya
Published on: 4 Sep 2021 7:37 AM GMT
Talibani Sarkar: अफगानिस्तान में फिर टला तालिबान सरकार का गठन, आधिकारिक बयान आया सामने
X

मुल्ला अब्दुल गनी बरदार (फोटो साभार- सोशल मीडिया) 

Talibani Sarkar: अफगानिस्तान (Afghanistan) में एक बार फिर से तालिबानी सरकार के गठन टल गया है। पहले शुक्रवार को जुमे की नमाज के बाद तालिबान की नई सरकार का एलान होने वाला था, लेकिन कल भी किसी वजह से ऐसा नहीं हो पाया, जिसके बाद तालिबान के प्रवक्ता जबीउल्लाह मुजाहिद (Zabiullah Mujahid) ने दावा किया था कि आज (4 सितंबर 2021) तालिबान सरकार गठन किया जाएगा, हालांकि आज भी सरकार का गठन टल गया है।

अफगानिस्तान से इसे लेकर आधिकारिक बयान भी सामने आया है। तालिबान ने बताया है कि अब आखिर कब नई सरकार का गठन किया जाएगा। कट्टरपंथी संगठन ने इस बात की जानकारी देते हुए कहा कि नई सरकार का गठन 2 से 3 दिन बाद होगा। सरकार में शामिल लोगों के नामों का खुलासा भी उसी वक्त किया जाएगा।

मुल्ला अब्दुल गनी बरदार (फाइल फोटो साभार- सोशल मीडिया)

बरादर को सौंपी जाएगी कमान

आपको बता दें कि अमेरिकी सेना की वापसी के बाद तालिबान ने बड़े ही आसानी से अफगानिस्तान में अपना कब्जा जमा लिया है और अब वो अपनी नई सरकार के गठन की तैयारी में है। वहीं, अगर तालिबान की सरकार बन जाती है तो इसकी कमान मुल्ला अब्दुल गनी बरदार (Abdul Ghani Baradar) के हाथों में होगी, जो कि तालिबान का सह-संस्थापक और वरिष्ठ उप नेता है। अब्दुल गनी बरादर को 'मुल्ला' (Mullah) के नाम से भी जाना है।

क्या मिलेगी तालिबानी सरकार को मान्यता?

जहां एक ओर अफगानिस्तान में तालिबान सरकार के गठन की तैयारी चल रही है तो अभी भी दुनियाभर के तमाम देश तालिबानी सरकार को मान्यता देने से कतरा रहे हैं। अभी ज्यादातर देशों में असमंजस की स्थिति देखी जा रही है कि क्या अभी तालिबान को मान्यता देना ठीक होगा या नहीं और यही वजह है कि कई देश अभी जमीनी स्तर पर उसके वादों को लागू होते हुए देखना चाहते हैं। अमेरिका ने भी साफ कह दिया है कि हम काम चाहते हैं, बातें नहीं।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story