TRENDING TAGS :

Aaj Ka Rashifal

Talibani Sarkar: अफगानिस्तान में आज बनेगी तालिबानी सरकार, जानें किसे मिलेगी कमान

Talibani Sarkar: अफगानिस्तान में आज (4 सितंबर) तालिबानी सरकार की घोषणा की जाएगी। वही आज मुल्ला अब्दुल गनी बरादार को आज अफगानिस्तान की कमान सौंपी जाएगी।

Chitra Singh
Published on: 4 Sep 2021 2:46 AM GMT (Updated on: 4 Sep 2021 2:53 AM GMT)
Abdul Ghani Baradar
X

मुल्ला अब्दुल गनी बरादार (डिजाइन फोटो- सोशल मीडिया) 

Talibani Sarkar: अफगानिस्तान (Afghanistan) में आज (4 सितंबर) तालिबानी सरकार (Taliban Sarkar) की घोषणा की जाएगी। आतंक मचाने के बाद आज मुल्ला अब्दुल गनी बरादार (Abdul Ghani Baradar) को आज अफगानिस्तान की कमान सौंपी जाएगी। इसकी जानकारी तालिबान प्रवक्ता जबीउल्लाह मुजाहिद (Zabiullah Mujahid) ने दी है।

दरअसल, अफगानिस्तान में नए सरकार (New Government Afghanistan) का गठन शुक्रवार को ही होना था, लेकिन किसी वजह से इसे एक दिन के लिए टाल दिया गया। तालिबान की ओर से मिली जानकारी के अनुसार, तालिबान में बनने जा रही नई सरकार में तालिबान के संस्थापक मुल्ला उमर के बेटे मुल्ला मोहम्मद याकूब (Mohammad Yaqoob) व शेर मोहम्मद अब्बास स्टेनकजई (Sher Mohammad Abbas Stanikzai) उर्फ शेरू (Sheru) महत्वपूर्ण भूमिका होगी।

तालिबान के सूचना व संस्कृति आयोग के वरिष्ठ अधिकारी मुफ्ती इनामुल्लाह सामंगानी (Mufti Inamullah Samangani) ने जानकारी देते हुए बताया कि तालिबान के सभी वरिष्ठ नेता काबुल पहुंच गए है। नई सरकार की घोषणा करने की तैयारियां अपने अंतिम पायदान पर है। किसी सरकार होगी इस पर सभी की सहमति आ चुकी है, बस कुछ अहम बातों पर चर्चाएं हो रही हैं।"

मुल्ला अब्दुल गनी बरादार- अफगानिस्ता का झंडा (डिजाइन फोटो- सोशल मीडिया)

नई सरकार में दिखेंगे पिछली सरकार के कई चेहरे

तालिबान के सांस्कृतिक आयोग के मेंबर बिलाल करीमी ने बताया कि तालिबानी नेताओं के साथ-साथ पिछली सरकार के नेता और प्रभावशाली लोग भी अफगानिस्तान में बनने वाली नई सरकार का हिस्सा होंगे और जल्द ही देश को चलाने के लिए कैबिनेट का एलान कर दिया जाएगा। बरहाल अमेरिकी फौज की वापसी के बाद अकबर स्थान पर तालिबान की हुकूमत का रास्ता बेशक पूरी तरीके से साफ हो गया है लेकिन पंजशीर में तालिबान की दाल अब भी नहीं निकल पा रही है 31 अगस्त को तालिबानी बेशक आजादी का जश्न मना रहे थे लेकिन पंजशीर के लड़ाके अभी भी उनके दांत खट्टे करने में लगे हुए हैं।

कौन है मुल्ला अब्दुल गनी बरादार (Abdul Ghani Baradar Kaun Hai)

अब्दुल गनी बरादर तालिबान के सह-संस्थापक और वरिष्ठ उप नेता है। बताया जाता है कि वह सर्वोच्च नेता हिबतुल्लाह अखुंदज़ादा के इशारों पर काम करता है। वैसे तो अब्दुल गनी बरादर को एक वास्तविक नेता माना जाता है। अब्दुल गनी बरादर को 'मुल्ला' (Mullah) के नाम से भी जाना है। मुल्ला को 'बरादर' ( 'बरादर का अर्थ- भाई) का नाम तालिबान के पहले नेता मोहम्मद उमर ने दिया था।

मुल्ला अब्दुल गनी बरादार ने तालिबानी हुकूमत के दौरान (1996 से 2001 तक) वरिष्ठ पदों पर कार्य किया था। वहीं 2001 में जब अमेरिका ने अफगानिस्तान पर हमला किया तो वह अफगानिस्तान से फरार होकर पाकिस्तान जा पहुंचा और वहां क्वेटा का नेतृत्व करने लगा।

Chitra Singh

Chitra Singh

Next Story